×

Mathura News: रक्षाबंधन को देखते हुए खाद्य विभाग की छापेमारी, माखन, खोया दूध आदि के सैंपल ले जांच के लिए भेजें

Mathura News: मथुरा में खाद्य विभाग की टीम ने छापामार कर आगामी त्योहार रक्षाबंधन व सावन मास का आनंद लेने वाले श्रद्धालुओं को मिलावटी खाद्य पदार्थों की खपत से बचाने के लिए सैंपल भरे।

Nitin Gautam
Published on: 29 July 2022 9:51 AM GMT
X

खाद्य विभाग की टीम जांच के दौरान (साभार न्यूज़ नेटवर्क)

Mathura News: मथुरा में खाद्य विभाग की छापामार कार्यवाही लगातर जारी है। यह कार्यवाही आगामी त्योहार हरियाली तीज, रक्षाबंधन व सावन मास में झूलन उत्सव का आनंद लेने वाले श्रद्धालुओं को मिलावटी खाद्य पदार्थों की खपत से बचाने के लिए की जा रही है। खाद्य विभाग की टीम ने भगवान बांके बिहारी मंदिर सहित पुराने बस स्टैंड पर मिलावट खोरों पर शिकंजा कसते हुए कई गोदामों पर छापा मारा और भारी मात्रा में खराब व मिलावटी पेड़े को मौके पर ही नष्ट कराया वही बांके बिहारी मंदिर के आसपास भगवान को भोग में लगाए और बांटे जाने वाली माखन मिश्री के मिलावटी होने की मिल रही सूचना पर सेंपलिंग की कार्यवाही कर नमूने जांच के लिए भेज दिए हैं।

खाद्य विभाग की लागातार कार्यवाही के बाद भी मिलावट खोरों का मिलावटी सामान बनाने का सिलसिला जारी हे। इस संबंध में जानकारी देते हुए सहायक आयुक्त खाद्य v औषधि डॉ गौरी शंकर ने बताया कि टीम ने श्री बांके बिहारी मंदिर के आसपास संचालित पेड़ा बनाने के कारखाना ,रेस्टोरेंट्स तथा स्वीट सेंटरों पर छापामार कार्रवाई की। टीम द्वारा मक्खन एवं पेड़ा बनाने वाले कारखाना जो देवेंद्र शर्मा के द्वारा संचालित था। निरीक्षण किया, कारखाना के संचालक मौके पर नहीं पाए गए। मौके पर मौजूद कर्मचारी खाद्य विभाग का लाइसेंस भी नही दिखा पाए।

जिस पर कारखाना संचालक को तीन दिवस के अंदर लाइसेंस प्रस्तुत करने का नोटिस दिया गया है । वही बड़ी मात्रा में बन रहे पेड़ा व मक्खन के भी सैंपल लिए गए क्योंकि बिहारी जी मंदिर के आसपास नकली v मिलावटी मक्खन की बिक्री की शिकायते मिल रही थी । विभाग द्वारा दूध दही मक्खन पेड़ा के अलग अलग दुकानों से दर्जन भर सैंपल लिए गए हे जिनकी रिपोर्ट आने पर मिलावट करने वालो के खिलाफ़ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी.

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story