×

Uttarakhand Video: क्यों केदारनाथ में गधे को पिलाया जा रहा गांजा, इंसानियत को बेचकर बेजुबानो को कर रहे परेशान

Uttarakhand Video: उत्तराखंड के केदारनाथ ट्रैक पर दो युवक जबरन बेजुबान जानवर को वीड सिगरेट पिलाने का वीडियो वायरल हो रहा है जिसपर लोग भड़क रहे है।

Yachana Jaiswal
Published on: 23 Jun 2023 2:06 PM GMT
X

Uttarakhand Video: उत्तराखंड के केदारनाथ ट्रैक पर लोग मंदिर तक पहुंचने के लिए कई तरह का ऑप्शन का इस्तेमाल करते है। इस विकल्प में एक प्रजाति के जानवर जिसे लोकल भाषा में खच्चर कहते है का इस्तेमाल भी किया जाता है। लोग तीर्थयात्रा के लिए उत्तराखंड की पवित्र पहाड़ियों पर जाते हैं, फिर भी हाल के दिनों में 'देवभूमि' से जानवरों के साथ होने वाले कुछ सबसे क्रूर दुर्व्यवहार के मामले भी वही से सामने आए हैं। केदारनाथ मंदिर के रास्ते में पशु पर दुर्व्यवहार करते दो युवक को कैमरे में कैद किया गया है। पशु प्रेमियों और नेटिज़न्स ने वीडियो को सोशल मीडिया पर साझा किया और संबंधित अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया।

केदारनाथ ट्रैक के दौरान इस बेजुबान को अलग अलग प्रकार से कुछ लोग प्रताड़ित करते है। इनके मालिक तो इन पशुओं की जान को भी अपने हिस्से की जागीर समझते है इस तरह से इन जानवरों का इस्तेमाल करते है ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो आजकल खूब वायरल हो रहा है। जिसमें बेचारे बेजुबान को दो युवक वीड यानी सिगरेट पिलाते हुए दिख रहे है। बेचारा बेजुबान जानवर वीडियो में बेचैन होते हुए दिख रहा है। फिर वो दोनों युवक उस बेजुबान को जबरदस्ती वीड पिलाते है। इतना ही नहीं उसे पिलाने के दौरान वीडियो में उसका नाक और मुंह भी बन करते हुए दिख रहे है। बेजुबान जानवर को अपने मनोरंजन का साधन समझ बैठे है ये कुछ मानव जाति। एक बार जबतक पैसे कमाने का साधन बनते थे, उस समय कम से कम इन बेजुबान को प्रताड़ित तो नहीं किया जाता था लेकिन अब जैसे उनके जन की अहमियत को ही लोग भूल चुके है।

वायरल इस वीडियो पर लोगों का गुस्सा भर भर कर फूट रहा है। केदारनाथ के पावन भूमि पर बेजुबान जानवर के साथ ऐसा बर्ताव असहनीय है। इसके प्रति लोकल प्रशासन को जल्द से जल्द से कोई सख्त कदम उठाना चाहिए।

हालांकि वीडियो वायरल होने पर इस पर प्रतिक्रिया देते हुए स्थानीय पुलिस ने जवाब दिया है कि हम इस मामले को पुलिस देख रही है। जल्द ही कार्यवाई की जायेगी।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story