×

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटकों से तबाही, अब तक 320 की मौत, सैकड़ों घायल

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान भूकंप के तेज झटकों से दहल उठा। जोरदार भूकंप के झटकों ने कई लोगों की जान ले ली। महज आधे घंटे के भीतर अफगानिस्तान में 3 बार धरती कांपी।

aman
Report aman
Published on: 7 Oct 2023 11:48 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2023 5:34 PM GMT)
Afghanistan Earthquake:
X

Afghanistan Earthquake (Social Media)

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में शनिवार (07 अक्टूबर) को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 आंकी गई। भूकंप के जोरदार झटकों में कई लोगों के मरने की आशंका है। भूकंप के ये झटके अफगानिस्तान के पश्चिमी हिस्से में आया। मरने वालों की संख्या बढ़कर 320 बताई जा रही है, जबकि सैकड़ों लोग घायल हैं।

आपको बता दें, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) की रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान में शनिवार (7 अक्टूबर) को आधे घंटे के भीतर तीन जोरदार भूकंप आए। तीसरा और अंतिम भूकंप दोपहर 12 बजकर 42 मिनट पर आया। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 थी। वहीं, दूसरा झटका दोपहर 12 बजकर 19 मिनट पर महसूस किया गया। इसकी तीव्रता 5.6 थी। सबसे पहला झटका 12 बजकर 11 मिनट पर आया, जिसकी तीव्रता 6.1 रिकॉर्ड की गई।

कई लोग मलबे में दबे

अफगानिस्तान में भूकंप के झटकों के बाद राहत और बचाव कार्य में जुटे अधिकारियों का कहना है कि, ढही हुई इमारतों के नीचे कई लोगों के दबे होने की सूचना है। आशंका है कि समय के साथ मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है।' हेरात प्रांत (Herat Province) के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक मोहम्मद तालेब शाहिद (Mohammad Taleb Shahid) ने एक अंतरराष्ट्रीय समाचार संस्था को बताया कि, 'अब तक केंद्रीय अस्पताल में लाए गए शवों के आधार पर मौत का ये आंकड़ा प्राप्त हुआ है। लेकिन, ये अंतिम आंकड़ा नहीं है। हमें जानकारी है कि और लोग मलबे में दबे हैं।'

USGS ने बताया भूकंप के 5 झटके

संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (United States Geological Survey) ने कहा है कि, 'भूकंप का केंद्र क्षेत्र के सबसे बड़े शहर हेरात से 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था। इसके बाद, 5.5, 4.7, 6.3, 5.9 और 4.6 की तीव्रता वाले पांच झटके महसूस किए गए। तालिबान सरकार (Taliban Government) के प्रवक्ता के अनुसार, भूकंप शुरू होते ही सुबह करीब 11 बजे (स्थानीय समय अनुसार) शहर में रहने वालों और दुकानदारों की भीड़ इमारतों से भाग गई।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story