×

Ajab Gajab News: एक राष्ट्रपति की मौत अब तक है रहस्यमयी, आज तक नहीं जान पाया कोई भी इसका सच

John F. Kennedy: 8 नवंबर 1960 को कैनेडी, अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे। जॉन एफ कैनेडी अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति थे ।अपनी कई खूबियों की वजह से उन्हें आज भी याद किया जाता है।

Akshita
Written By Akshita
Published on: 29 Sep 2023 2:24 AM GMT
John F. Kennedy was 35th President of US
X

John F. Kennedy was 35th President of US  (photo: social media )

Ajab Gajab News: अमेरिका विकसित देशों में से एक गिना जाता है ।यहाँ की सरकार का प्रमुख राष्ट्रपति होता है ।अभी तक अमेरिका में 46 राष्ट्रपति बन चुके हैं ।कुछ के नाम विश्व भर में अब तक उनके कार्यों की वजह से फ़ेमस हैं ।जैसे कि ज़ोर्ज बुश और बराक ओबामा ।पर आज हम अमेरिका के ऐसी राष्ट्रपति के बारे में बताएँगे जिनकी हत्या अभी तक रहस्य बनी हुई है ।

8 नवंबर 1960 को कैनेडी, अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे। जॉन एफ कैनेडी अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति थे ।अपनी कई खूबियों की वजह से उन्हें आज भी याद किया जाता है।वे अमेरिका के दूसरे सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति के तौर पर जाना जाते थे । इनका जन्म 29 मई 1917में हुआ है , इनके जन्म के अनुसार ये बिस्सवी सदी में जन्म लेने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे ।इसके साथ ही वो पहले राष्ट्रपति थे , जिन्हें पुलित्जर पुरस्कार से नवाजा गया था।

कैनेडी निजी ज़िंदगी में हरफ़नमौला और रंगीन मिज़ाज के थे है।राष्ट्रपति आवास में इंटर्न से संबंध को लेकर वे बेहद बदनाम हुए थे ।इसके अलावा मशहूर अभिनेत्रियों से उनके शारीरिक संबंध आए दिन चर्चा में रहते थे ।

केनेडी के कार्यकाल में अंतरिक्ष के अपोलो प्रोजेक्ट के शुरुआत

केनेडी ने अपने कार्यकाल में कई ऐसे कार्य किए जिसे अमेरिका का विश्व भर में नाम हुआ । केनेडी के कार्यकाल में ही अंतरिक्ष के अपोलो प्रोजेक्ट के शुरुआत हुई थी जिसमें आगे चलकर पहली बार चंद्रमा पर किसी मानव ने कदम रखा था ।


अमेरिका के टेक्सास राज्य में 22 नवंबर 1963 को उनकी हत्या कर दी गई थी। इस हत्या को लेकर समय-समय पर कई खुलासे हुए हैं, लेकिन आखिर उनकी हत्या के पीछे का कारण क्या था, यह आज तक स्पष्ट नहीं हो सका है।


हत्या से जुड़ी दो तीन कहानियाँ सामने आती रही हैं । कहा जाता है कि ली हार्वी ऑस्वाल्ड ने कैनेडी की हत्या की थी क्योंकी वे क्यूबा के तत्कालीन प्रधानमंत्री फिदेल कास्त्रो को खुश करना चाहते थे ।जबकि कुछ अन्य लोग मानते हैं कि रूस की खुफिया एजेंसी ने कैनेडी की हत्या करवाई थी।

हत्या के समय वहाँ मौजूद थी एक महिला

कैनेडी की हत्या के समय वहाँ एक महिला मौजूद थी ,जिसे 'द बबुश्का लेडी' के नाम से जाना जाता है।बबुश्का एक रूसी शब्द है जिसका अर्थ ऐसी महिला जो सर से लेकर पैर तक कपड़े से ढँकी हुई हो । ऐसा देखा गया था कि कैनेडी की हत्या के समय उसके हाथ में पिस्तौल जैसा हथियार था ।हालाँकि मौत के बाद उस महिला को दोबारा कभी देखा नही गया और उस महिला की पहचान भी कभी नहीं हो पायी ।ऐसा भी कहा गया कि इसमें किसी एक व्यक्ति का हाथ नही बल्कि और भी लोग थे पर इस बात के अभी तक कोई भी सुबूत नहीं मिले हैं ।


जाँच एंजेसियों जैसे कि एफबीआई, वॉरेन कमीशन और हाउस सिलेक्ट कमेटी ऑन असैसिनेशन से जाँच के बाद ली हार्वी ऑस्वाल्ड को ही आरोपी बनाया गया ।पर उस पर मुक़दमा चलता इससे पहले ही द जैक रूबी ने उसकी गोली मार कर हत्या कर दी।जैक रूबी नाइट क्लब का मालिक था और वो राष्ट्रपति की हत्या से आक्रोशित था ।जिस वजह से उसने ऑस्वाल्ड की सबके सामने गोली मारकर हत्या कर दी थी ।इसके कुछ समय बाद जैक रूबी ने आत्महत्या कर ली थी ।


डोनाल्ड ट्रंप ने इस केस को सुलझाने की कोशिश साल 2017 में की थी, जिसके लिए उन्होंने जॉन एफ़ केनेडी की हत्या से जुड़ी 2800 गोपनीय फाइलें सार्वजनिक करने का आदेश दिया था।कहा जाता था इन फ़ाइल्ज़ के माध्यम से हत्या की गुत्थी सुलझ सकती थी पर फिर बाद डोनाल्ड ट्रंप ने सुरक्षा कारणों से कुछ फाइलों को जारी करने से इनकार कर दिया है।इन फ़ाइल्ज़ में लगभग सभी दस्तावेज 50 लाख पेजों में हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story