×

London में भारतीय उच्चायोग के बाहर फिर प्रदर्शन, अमृतपाल सिंह पर कसते शिकंजे से बिलबिलाए खालिस्तानी समर्थक

Anti-India protests by Khalistanis: ब्रिटेन में लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के बाहर एक बार फिर खालिस्तानी समर्थक जमकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने खालिस्तान जिंदाबाद के नारे भी लगाए।

Aman Kumar Singh
Published on: 22 March 2023 9:27 PM GMT (Updated on: 22 March 2023 10:47 PM GMT)
London में भारतीय उच्चायोग के बाहर फिर प्रदर्शन, अमृतपाल सिंह पर कसते शिकंजे से बिलबिलाए खालिस्तानी समर्थक
X
भारतीय उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन करते खालिस्तानी समर्थक (Social Media)

Anti-India protests by Khalistanis: ब्रिटेन में लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission in London) के बाहर एक बार फिर बवाल देखने को मिल रहा है। इंडियन हाई कमीशन के बाहर बुधवार (22 मार्च) को एक बार फिर भारी संख्या में खालिस्तान समर्थक पहुंचे और विरोध-प्रदर्शन करने लगे। इस दौरान प्रदर्शनकारियों के हाथ में खालिस्तानी झंडे लहराते नजर आए। खालिस्तान समर्थक भारत के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। भारतीय उच्चायोग के बाहर खालिस्तान जिंदाबाद के नारे भी लगाए गए।

लंदन के भारतीय उच्चायोग के बाहर खालिस्तानी समर्थकों का जमकर बवाल जारी है। इस दौरान खालिस्तान समर्थकों (khalistan supporters) ने वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों पर स्याही फेंकी। हंगामे के बीच बैरिकेड तोड़ने की कोशिश भी हुई। गौरतलब है कि, पिछले दिनों ही खालिस्तान समर्थकों ने इसी तरह का हिंसक प्रदर्शन किया था। भारतीय एजेंसियां इसे एक तय साजिश मान रही है। इसे भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा बताया जा रहा है।

अमृतपाल पर एक्शन के बाद प्रदर्शन तेज
पंजाब में खालिस्तानी समर्थक और 'वारिस पंजाब दे' (Waris Punjab De) के मुखिया अमृतपाल सिंह की गिरफ़्तारी को लेकर लगातार दबिश दी जा रहे है। पंजाब पुलिस अमृतपाल की तलाश में दिन-रात एक कर जुटी है। अमृतपाल पर एक्शन के बाद अमेरिका, कनाडा और लंदन में खालिस्तानी समर्थक सक्रिय हो गए हैं। उनकी तरफ से लगातार प्रदर्शन जारी है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर भी तय रणनीति के तहत कुछ हैशटैग वायरल किए जा रहे हैं। हर रूप में ये दिखाने के प्रयास हो रहे हैं कि, खालिस्तान मुहिम को जनता का समर्थन मिल रहा है।

पिछली बार तिरंगे का किया था अपमान
आपको बता दें कि, रविवार को खालिस्तानियों ने इसी तरह का प्रदर्शन भारतीय उच्चायोग के बाहर किया था। इस दौरान तिरंगे का अपमान भी किया गया था। इसके बाद भारत ने दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायुक्त (British High Commissioner) को तलब कर घटना का विरोध दर्ज कराया था।

अमृतपाल के खिलाफ लुकआउट नोटिस
भारत में अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh Lookout Notice) के खिलाफ सरकार का कानूनी शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी हो चुका है। जानकारी के अनुसार, 18 मार्च को अमृतपाल को गिरफ्तार करने की तैयारी थी, मगर वो चकमा देकर फरार हो गया। पुलिस ने अपने हलफनामे में उस संबंध में विस्तार से जानकारी दी है।

अमृतपाल भगोड़ा घोषित
पंजाब पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अमृतपाल सिंह के 150 से अधिक समर्थकों को अब तक गिरफ्तार कर चुकी है। मगर, अमृतपाल सिंह अब भी पुलिस की गिरफ्त से दूर है। खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह को 'भगोड़ा' घोषित किया जा चुका है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story