×

Asher Brown Durand: जिसे प्रकृति से था प्यार, सबसे महंगी बिकी थी उसकी पेंटिंग

Asher Brown Durand: एक मूर्तिकार के रूप में अपने कला करियर की शुरुआत करते हुए, अशर ब्राउन डूरंड अपनी कला के क्षेत्र में इतने कुशल थे कि उनके डिजाइनों का उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा जारी किए गए पहले डाक टिकटों पर किया गया था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 16 May 2022 2:39 AM GMT
asher brown durand paintings
X

अशर ब्राउन डूरंड पेंटिंग (फोटो-सोशल मीडिया)

High Point: शैंडाकेन माउंटेन्स (1853)। अशर ब्राउन डूरंड(Asher Brown Durand) की बेहतरीन पेंटिंग्स(Asher Brown Durand paintings) में से एक है। एक मूर्तिकार के रूप में अपने कला करियर की शुरुआत करते हुए, अशर ब्राउन डूरंड अपनी कला के क्षेत्र में इतने कुशल थे कि उनके डिजाइनों का उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा जारी किए गए पहले डाक टिकटों पर किया गया था। 1830 के आसपास, डूरंड ने पेंटिंग (Asher Brown Durand paintings) बनायी और अपनी काफी प्रतिभा को दिशा देना शुरू कर दिया, उन्होंने अपने काम को ज्यादातर न्यूयॉर्क और न्यू हैम्पशायर के पहाड़ी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया। हम यहाँ देखते हैं, 'उच्च बिंदु:

Shandaken Mountains', न्यूयॉर्क के Catskills क्षेत्र के भीतर का एक परिदृश्य है। डूरंड का मानना था कि उनके कार्यों को कलात्मक लाइसेंस के बहुत अधिक उपयोग के बिना, एक प्रत्यक्ष, सादे तरीके से प्रकृति की राजसी सुंदरता को प्रतिबिंबित करना चाहिए। इस दर्शन, और डूरंड की महारत ने प्रसिद्ध हडसन रिवर स्कूल कला आंदोलन को दिशा दी। 'हाई पॉइंट: शांडकेन पर्वत' न्यूयॉर्क शहर में मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट (asher brown durand kindred spirits) के संग्रह में है।

अशर ब्राउन डूरंड के बारे में

डूरंड का जन्म न्यू जर्सी के मैपलवुड में 1796 में हुआ था और यहीं उनकी मृत्यु हुई, जिसे तब जेफरसन विलेज कहा जाता था। वह ग्यारह बच्चों में से आठवें थे। डूरंड के पिता एक घड़ीसाज़ और सुनार थे।

डूरंड को 1812 से 1817 तक एक एनग्रेवर के रूप में प्रशिक्षित किया गया और बाद में कंपनी के मालिक चार्ल्स कुशिंग राइट (1796-1854) के साथ उन्होंने एक साझेदारी की जिन्होंने उन्हें कंपनी के न्यूयॉर्क कार्यालय का प्रबंधन करने के लिए कहा।

उन्होंने 1823 के दौरान जॉन ट्रंबल के लिए स्वतंत्रता की घोषणा को उकेरा, जिसने उन्हें देश के बेहतरीन कलाकारों में से एक के रूप में स्थापित किया। डूरंड ने 1825 के दौरान न्यू यॉर्क ड्रॉइंग एसोसिएशन को संगठित करने में मदद की, जो कि नेशनल एकेडमी ऑफ़ डिज़ाइन बन गया उन्होंने 1845 से 1861 तक अध्यक्ष के रूप में संगठन की सेवा की।

आशेर की पेंटिंग का इस्तेमाल अमेरिका के पहले डाक टिकटों, बैंक नोटों पर 1847 की श्रृंखला के लिए किया गया था। अपने भाई साइरस के साथ उन्होंने 1851 के बाद के कुछ मुद्दों को भी उकेरा।

डूरंड की पेंटिंग

डूरंड को विशेष रूप से पेड़ों, चट्टानों और पत्ते के विस्तृत चित्रण के लिए याद किया जाता है। वह यथासंभव यथार्थवाद के साथ प्रकृति से सीधे चित्र लेने के पक्षधर थे। डूरंड ने लिखा, "[कलाकार] जो कुछ भी प्रकृति से प्रस्तुत करता है उसे ईमानदारी से स्वीकार करें, जब तक कि वह एक हद तक, सत्य से विमुख न हो जाए।

डूरंड को उनकी 1849 की पेंटिंग किंड्रेड स्पिरिट्स के लिए जाना जाता है, जो कि हडसन रिवर स्कूल के कलाकार थॉमस कोल और कवि विलियम कुलेन ब्रायंट को कैट्सकिल्स पर्वत के परिदृश्य में दिखाती है। इसे 1848 के दौरान कोल की मृत्यु पर कोल की श्रद्धांजलि के रूप में और ब्रायंट को उपहार के रूप में चित्रित किया गया था।

1904 के दौरान ब्रायंट की बेटी जूलिया द्वारा न्यूयॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी को दान की गई पेंटिंग, लाइब्रेरी द्वारा सोथबी के माध्यम से मई 2005 के दौरान एक नीलामी में एलिस वाल्टन को कथित तौर पर 35 मिलियन डॉलर में बेची गई थी। हालांकि, 35 मिलियन डालर उस समय एक अमेरिकी पेंटिंग के लिए भुगतान की गई एक रिकॉर्ड कीमत मानी गई थी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story