×

Peshawar Blast: एक बार फिर धमाके से हिला पाकिस्तान का पेशावर शहर, 5 की मौत

Peshawar Blast:

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Sep 2023 6:52 AM GMT (Updated on: 11 Sep 2023 7:33 AM GMT)
Bomb Blast in Pakistan Peshawar city
X

Bomb Blast in Pakistan Peshawar city (File Photo: Social Media)

Peshawar Blast: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की राजधानी पेशावर एकबार फिर तेज धमाके से दहल उठा है। पाक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शहर के प्राइम अस्पताल के पास धमाका हुआ है। हमलावरों ने आईईडी के जरिए वारदात को अंजाम दिया है। उनके निशाने पर सुरक्षाबलों का काफिला था। इस धमाके में पांच लोगों के मारे जाने की खबर है। इसके अलावा पाक सेना के तीन जवान जख्मी हुए हैं। बता दें कि पेशावर में इसी साल जनवरी में एक मस्जिद में भीषण आत्मघाती हमला हुआ था, जिसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे।

पाकिस्तान का खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सीमा तालिबान शासित अफगानिस्तान से लगती है। पाक -अफगान सीमा वाला क्षेत्र कबायली इलाका है, जहां तालिबान का काफी प्रभाव बताया जाता है। पाकिस्तानी सत्ता प्रतिष्ठान के लिए बड़ा सिरदर्द बने तहरीक-ए—तालिबान के लड़ाके इस बार दहशतगर्दी को अंजाम देकर आराम से उस पार चले जाते हैं। पेशावर ने हाल के वर्षों में कई भीषण आतंकी हमले झेले हैं, जिनमें सैंकड़ों लोगों की दर्दनाक मौत हुई है।

जुलाई में रैली को बनाया गया निशाना

इसी साल जुलाई के आखिरी में खैबर पख्तूनख्वा के बाजौर जिले में एक राजनीतिक रैली में आत्मघाती हमला किया गया। जिसमें 44 लोगों की जान चली गई थी और 150 से अधिक जख्मी हुए थे। यह रैली पाकिस्तान सरकार में शामिल जमीयत उलेमा इस्लाम-फजल (JUI-F) की ओर से बुलाई गई थी।

जनवरी में पेशावर की मस्जिद में हमला

पाकिस्तान में इस साल का अब तक का सबसे भीषण आतंकी हमला पेशावर में 30 जनवरी को हुआ था। शहर के अति सुरक्षित पुलिस लाइन इलाके में मौजूद एक मस्जिद में दोपहर के नमाज का वक्त हो रहा था, सभी नमाजी वहां पहुंच चुके थे। उन्हीं के बीच पुलिस की वर्दी में हमलावर भी मौजूद था, जिसने खुद को बाद में उड़ा लिया। धमाके के समय मस्जिद में 300 से 400 लोग मौजूद थे, जिनमें से अधिकांश पुलिसकर्मी थे। इस भीषण हमले में 100 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। शुरूआत में हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान ने ली थी मगर बाद में उसने खुद को इससे अलग कर लिया था।

इसी प्रकार बीते साल पेशावर के शिया मस्जिद को निशाना बनाकर आत्मघाती हमला किया था, जिसमें 50 से अधिक लोग मारे गए थे। मुल्क के बड़े शहरों में शुमार पेशावर की धरती लगातार आतंकी हमले में जान गंवाने वाले लोगों के खून से लाल हो रही है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story