×

Canada India Relations: भारत-कनाडा के रिश्ते और बिगड़े, ट्रूडो का बड़ा आरोप-खालिस्तानी निज्जर की हत्या में भारत का हाथ

Canada India Relations: कनाडा की संसद को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा कि देश की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच कनेक्शन की जांच करने में जुटी हुई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 19 Sep 2023 2:47 AM GMT (Updated on: 19 Sep 2023 3:22 AM GMT)
Canada India Relations
X

Canada India Relations  (photo: social media)

Canada India Relations: कनाडा और भारत के रिश्तों में टकराव लगातार बढ़ता जा रहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अब खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत को कठघरे में खड़ा करते हुए बड़ा बयान देते हुए दोनों देशों के बीच तल्खी और बढ़ा दी है। कनाडा की संसद को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा कि देश की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच कनेक्शन की जांच करने में जुटी हुई है। उन्होंने चेतावनी भरे अंदाज में कहा कि कनाडा की सरजमीं पर कनाडा के नागरिक की हत्या में किसी भी दूसरे देश या विदेशी सरकार की संलिप्तता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

निज्जर की गत 18 जून को कनाडा के सर्रे में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कनाडा में रहने वालेखालिस्तान समर्थकों ने निज्जर की हत्या पर तीखा विरोध जताते हुए प्रदर्शन भी किया था। निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा के संसद में ट्रूडो के बयान के बाद वहां की सरकार ने भारत के एक शीर्ष राजनयिक को निष्कासित कर दिया है। कनाडा सरकार की ओर से आरोप लगाया गया है कि भारत के डिप्लोमेट निज्जर की हत्या की जांच में हस्तक्षेप की कोशिश में जुटे हुए थे।

कनाडा के नागरिक की हत्या बर्दाश्त नहीं

कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो अभी हाल में नई दिल्ली में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने कनाडा की संसद को बताया कि राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की से मुलाकात के दौरान निज्जर की हत्या के मामले को उठाया गया था। उन्होंने कहा कि कनाडा की सरजमीं पर यहां के नागरिक की हत्या हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है। इसे किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं किया जा सकता। यह उन मौलिक नियमों के पूरी तरह खिलाफ है जिनके जरिए एक खुला और लोकतांत्रिक समाज काम करता है।

निज्जर की गत 18 जून को कनाडा में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। खालिस्तान समर्थक इस हत्या में पहले से ही भारत का हाथ बताते रहे हैं। अब ट्रूडो ने भी यही बयान देकर भारत और कनाडा के रिश्तों में और तल्खी पैदा कर दी है। ट्रूडो ने कहा कि निज्जर की हत्या की वजह से कनाडा के लोगों में भारी गुस्सा दिख रहा है। उन्होंने कहा कि मैंने देश में विपक्षी नेताओं को इस बारे में जानकारी दी थी मगर अब मैं कनाडा के नागरिकों को भी इस बाबत जानकारी देना चाहता हूं।

पीएम मोदी के सामने उठाया था मुद्दा

कनाडा के प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी कनाडाई नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी सुरक्षा एजेंसियों की शीर्ष प्राथमिकता रही है। निज्जर की हत्या के दोषियों को कानून के कठघरे में खड़ा करने के लिए सारे आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। कनाडा सरकार की ओर से यह मुद्दा भारत के शिक्षा अधिकारियों के समक्ष उठाया जा चुका है। जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान भी इस मुद्दे को उठाया गया था। मैंने व्यक्तिगत तौर पर पीएम मोदी के सामने यह मुद्दा उठाया था। यह बेहद गंभीर मामला है और इस मामले में हम अपने सहयोगियों के साथ काम कर रहे हैं।

कनाडा ने भारत के डिप्लोमेट को निकाला

इस मामले में कनाडा की सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए एक शीर्ष भारतीय राजनयिक को निकाल दिया है। कनाडा की विदेश मंत्री मेलनी जॉली ने बताया कि भारतीय खुफिया प्रमुख को देश से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। हालांकि उन्होंने देश से निकाले गए भारतीय राजनीतिक के नाम का खुलासा नहीं किया है। कनाडा की विदेश मंत्री ने बताया कि कनाडा ने निज्जर की हत्या के मामले को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सामने भी उठाया था।

निज्जर पर था 10 लाख का इनाम

पाकिस्तानी आतंकी निज्जर भारत में वांटेड था और कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के शहर सरे में एक गुरुद्वारे की पार्किंग के बाहर बगत 18 जून को गोली मारकर उसकी हत्या कर दी गई थी। हरदीप सिंह निज्जर मूल रूप से पंजाब के जालंधर के भारसिंहपुर गांव का रहने वाला था। उसने कनाडा की नागरिकता ले रखी थी।

2022 में भारसिंहपुर गांव में एक हिंदू पुजारी की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। NIA की ओर से भारत के खिलाफ आतंकी साजिश रचने के एक मामले में निज्जर के खिलाफ आरोपपत्र भी दाखिल किया गया था। अब उसकी हत्या के मामले को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री के बयान के बाद भारत और कनाडा के रिश्तों में टकराव बढ़ गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story