×

तिब्बत में चीन ने भारतीय सीमा पर तैनात की होवित्जर तोपें

चीन ने भारत की सीमा से सटे तिब्बत में होवित्जर तोपों को तैनात किया है। बता दें कि इससे पहले चीन हल्के भार वाले युद्धक टैंक तैनात किए थे। चीन ने वहां तैनात अपने सैनिकों की युद्ध क्षमता को सुधारने के लिए यह कदम उठाया है। चीन की आधिकारिक मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

Dharmendra kumar
Published on: 8 Jan 2019 4:12 PM GMT
तिब्बत में चीन ने भारतीय सीमा पर तैनात की होवित्जर तोपें
X

नई दिल्ली: चीन ने भारत की सीमा से सटे तिब्बत में होवित्जर तोपों को तैनात किया है। बता दें कि इससे पहले चीन हल्के भार वाले युद्धक टैंक तैनात किए थे। चीन ने वहां तैनात अपने सैनिकों की युद्ध क्षमता को सुधारने के लिए यह कदम उठाया है। चीन की आधिकारिक मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें.....बार एसोसिएशन चुनाव: महासचिव पद पर सात ने भरे पर्चे, पहले दिन 65 नामांकन

चीनी की सरकारी मीडिया के मुताबिक तिब्बत स्वायत्तशासी क्षेत्र में तैनात चीन की जनमुक्ति सेना (पीएलए) को सचल होवित्जर उपलब्ध कराए गए हैं जिसका मकसद सीमा सुरक्षा बढ़ाने के लिए सैनिकों की युद्ध क्षमता को सुधारना है। खबर में चीनी सैन्य विश्लेषकों के हवाले से बताया गया कि नये उपकरण पीएलसी-81 वाहनों पर लगे होवित्जर हैं। इसमें बताया गया कि यह घोषणा पीएलए ग्राउंड फोर्स के वीचैट अकाउंट से जारी एक लेख में शनिवार को की गई।

यह भी पढ़ें.....याचिका दाखिल करने पर याची का ठेका ही कर दिया रद्द, कोर्ट ने नगर आयुक्त से मांगा जवाब

खबर में बताया गया कि चीन-भारत के बीच 2017 के डोकलाम विवाद के दौरान तिब्बत में एक आर्टिलरी ब्रिगेड ने इसका इस्तेमाल किया था। सैन्य विशेषज्ञ एवं टीवी कमंटेटर सोंग झोंगपिंग ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि होवित्जर करीब 50 किलोमीटर की दूरी तक गोले दाग सकती है और वह लेजर एवं उपग्रह निर्देशित मिसाइलों को मार गिरा सकती है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story