×

चीन की भारत को खुली धमकी, अमेरिका के साथ जंग से रहो दूर, नहीं तो...

चीन और अमेरिका के बीच बीते कुछ समय से ट्रेड वॉर जारी है। वहीं भारत और अमेरिका के रिश्ते को बीते कुछ दिनों में और अधिक मजबूती मिली है। जिसे देखते हुए चीन ने भारत को सख्त हिदायत दी है कि वो अमेरिका और उसे बीच चल रहे कोल्ड वॉर का हिस्सा ना बने।

Shreya
Published on: 1 Jun 2020 4:05 AM GMT
चीन की भारत को खुली धमकी, अमेरिका के साथ जंग से रहो दूर, नहीं तो...
X

नई दिल्ली: चीन और अमेरिका के बीच बीते कुछ समय से ट्रेड वॉर जारी है। वहीं भारत और अमेरिका के रिश्ते को बीते कुछ दिनों में और अधिक मजबूती मिली है। जिसे देखते हुए चीन ने भारत को सख्त हिदायत दी है कि वो अमेरिका और उसे बीच चल रहे कोल्ड वॉर का हिस्सा ना बने।

चीनी मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने भारत को हिदायत देते हुए लिखा है कि अच्छा होगा अगर भारत, चीन और अमेरिका के मसलों से दूर रहे। चीन ने चेतावनी भरे लहजे में लिखा है कि अगर भारत, अमेरिका के साथ मिलकर चीन के खिलाफ कुछ भी करता है तो कोरोना वायरस महामारी के बीच आर्थिक परिणाम बेहद खराब होंगे।

यह भी पढ़ें: प्रवासी मजदूरों के लिए खुशखबरी, आज से देश में कहीं भी मिलेगी ये सुविधा

अमेरिका-चीन के बीच कोल्ड वॉर से दूर रहे भारत

चीन ने कहा कि अच्छा होगा अगर भारत, अमेरिका-चीन के बीच इस कोल्ड वॉर से दूर रहे, जिससे दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध बने रहें। चीन के मुताबिक भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को बेहतर बनाए रखना ही उसका लक्ष्य है। इसलिए वो आगे भी भारत में चल रहे आर्थिक सुधार के लिए दोनों देश के बीच के संबंध को अच्छा बनाए रखेगा।

भारत को आर्थिक दुष्परिणाम भुगतने पड़ें, ऐसे परिस्थिति से बचना चाहता है चीन

चीन ने भारत को चेतावनी देते हुए आगे कहा कि चीन उस किसी भी परिस्थिति से बचना चाहता है जिसमें भारत को राजनीतिक कारणों के चलते आर्थिक दुष्परिणाम भुगतने पड़ें। इसलिए भारत सरकार को भारत और चीन के बीच के संबंध को लेकर एक सकारात्मक विचारधारा के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

यह भी पढ़ें: सदमे में बॉलीवुड: इनका हुआ निधन, इन सेलेब्स ने जताया दुःख

चीन ने ना सिर्फ भारत को चेतावनी दी है, बल्कि कोरोना वायरस के बढते मामलों के बीच लॉकडाउन हटाने के लिए दिल्ली का मजाक भी बनाया है।

चीन ने अमेरिका की मध्यस्थता से किया था इनकार

वहीं हाल ही में अमेरिका के मध्यस्थता को ठुकराते हुए चीन के सरकारी मीडिया ने कहा कि चीन और भारत को वर्तमान में सीमार पर जारी तनाव को हल करने के लिए अमेरिका की मदद की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लद्दाख क्षेत्र में भारत-चीन सेना के बढ़ते तनाव को देखते हुए मध्यस्थता की पेशकश की थी।

यह भी पढ़ें: जब नाचते हैं हसबैंड निक, नहीं रोक पाती प्रियंका हंसी, वायरल हुआ थ्रोबैक Video

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story