×

Xi Jinping House Arrest : चीनी राष्ट्रपति हाउस अरेस्ट? सोशल मीडिया पर अफवाहों का बाजार गर्म

Xi Jinping : शी जिनपिंग के नजरबंद होने से जुड़ी अफवाह पर बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर कहा, चीन को लेकर नई अफवाह है, जिसकी जांच की जाएगी। क्या शी जिनपिंग नजरबंद हैं?

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Sep 2022 10:41 AM GMT
chinese president xi jinping house arrest bjp leader subramanian swamy tweet raised questions
X

Xi Jinping (Social Media) 

Xi Jinping House Arrest : दुनिया के वो देश जहां मीडिया पर कड़ा सेंसरशिप लागू है, वहां से अक्सर अफवाहों के शक्ल में बड़ी खबरें सामने आती रही हैं। कई मौकों पर ये अफवाह सच भी साबित हुई है। चीन भी ऐसा ही देश है, जहां की मीडिया पूरी तरह सरकार के नियंत्रण में है। साम्यवादी चीन को लेकर सोशल मीडिया पर एक ब़ड़ी अफवाह उड़ रही है। कहा जा रहा है कि चीन के शक्तिशाली राष्ट्रपति शी जिनपिंग को हाउस अरेस्ट कर लिया गया है।

दावा किया जा रहा है कि पिछले दिनों जब शी एससीओ की बैठक में शामिल होने के लिए उज्बेकिस्तान के समरकंद गए थे तो उनकी गैरमौजूदगी में चीन में बड़ा खेल हो गया। उन्हें सत्ताधारी चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी ने सेना के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी से हटा दिया गया। इसके बाद जब वे वतन लौटे तो उन्हें झोंगनानहाई स्थित उनके घर पर हाउस अरेस्ट कर लिया गया। चीनी राष्ट्रपति तब से नजरबंद हैं। हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

सोशल मीडिया पर अफवाह तेज

सोशल मीडिया पर शी जिनपिंग के हाउस अरेस्ट से जुड़ी अफवाह जोड़ पकड़ रही है। खास बात ये है कि ऐसा दावा करने वाले सोशल मीडिया यूजर्स भी चीनी लोग ही हैं। दावा किया जा रहा है कि चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी यानी पीएलए ने चीनी राष्ट्रपति को पद से हटा दिया है और सत्ता अपने हाथ में ले ली है। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर चीन के नए राष्ट्रपति के नाम की घोषणा भी कर दी गई है। कहा जा रहा है कि ली कियाओमिंग अब चीन के नए राष्ट्रपति बन गए हैं।

राष्ट्रपति को हटाने में इनका हाथ

चीन पर खबर करने वाला न्यूज पोर्टल न्यू हाइलैंड विजन के अनुसार चीनी राष्ट्रपति को नजरबंद करवाने में उनके पूर्ववर्तियों का हाथ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ और पूर्व प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ के कहने पर ये कार्रवाई हुई है। दोनों ने स्थायी समिति के पूर्व सदस्य सोंग पिंग को चीन की सेंट्रल गार्ड ब्यूरो का नियंत्रण वापस लेने के लिए मना लिया था। बता दें कि साल 2012 में शी जिनपिंग के सत्ता में आने से पहले हू जिंताओ चीन के राष्ट्रपति और वेन जियाबाओ प्रधानमंत्री हुआ करते थे। खास बात ये है कि अब तक इतने बड़े अफवाह पर चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने कोई स्पष्टीकरण जारी नहीं किया है। इसलिए इन अफवाहों को और बल मिल रहा है।

स्वामी ने भी ट्वीट कर कहा, क्या शी नजरबंद हैं ?

शी जिनपिंग के नजरबंद होने से जुड़ी अफवाह पर भारत में भी प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर कहा, चीन को लेकर नई अफवाह है, जिसकी जांच की जाएगी। क्या शी जिनपिंग नजरबंद हैं?


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story