×

Corona Third Wave: इंग्लैंड में कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक, क्या फैसला बदलने पर मजबूर होगी सरकार

Corona Third Wave: वैज्ञानिकों की चेतावनी है ब्रिटेन तीसरी कोविड लहर में प्रवेश कर सकता है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 6 Jun 2021 5:34 PM GMT
Corona Third Wave: इंग्लैंड में कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक, क्या फैसला बदलने पर मजबूर होगी सरकार
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Coronavirus: ब्रिटेन में कोविड-19 प्रतिबंधों (Covid Restrictions) में ढील को लेकर वैज्ञानिक सहमत नहीं हैं। कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामलों में पिछले एक पखवाड़े में जिस तरह से वृद्धि शुरू हुई है। उसे देखते हुए कुछ वैज्ञानिकों ने शादियों, क्लबों में और घरों के अंदर लोगों के जुटने के लिए प्रतिबंधों में ढील देने की अनुमति न देने का आह्वान किया है। ताकि अधिक लोगों का पूरी तरह से टीकाकरण (Vaccination) किया जा सके। सरकार पर 21 जून से पहले 14 जून को ही प्रतिबंधों में ढील देने का दबाव है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि यह सही है कि संपूर्ण महामारी की तुलना में इंग्लैंड (England) में वर्तमान में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले काफी निचले स्तर पर हैं। लेकिन, जैसा कि इंग्लैंड मार्च 2020 के बाद से लोगों को कोरोना प्रतिबंधों से राहत देने को तैयार है, तो क्या महामारी का ज्वार एक बार फिर चालू होना शुरू हो गया है, राष्ट्रीय स्तर पर मामले बढ़ने से यही संकेत मिलने लगे हैं।

इंग्लैंड के उत्तर-पश्चिम और स्कॉटलैंड के बड़े हिस्सों में भी यह अपेक्षाकृत छोटी बढ़ोतरी संकेत हैं महामारी दबी हुई है और कुछ अस्पतालों में केस भी बढ़े हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, हम अनुभव से जानते हैं, एक छोटी सी वृद्धि जल्दी ही एक विशाल लहर में बदल सकती है यदि पर्याप्त लोग अभी भी वायरस के प्रति अतिसंवेदनशील हैं। हालांकि वायरस के पास संक्रमण फैलाने के लिए उतना अवसर नहीं है जितना कि सर्दियों की लहर की शुरुआत में था।

वैक्सीनेशन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इंग्लैंड में आधे से ज्यादा वयस्कों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है और तीन-चौथाई ने अपना पहला डोज प्राप्त कर लिया है और टीका लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। लेकिन अभी भी लाखों लोग ऐसे हैं जो टीकाकरण से वंचित हैं। ये वायरस की चपेट में आने, संक्रमण फैलाने और बीमार होने की चपेट में हैं। जहां अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है, वहां वायरस के फैलने की संभावना कम होती है।

क्या यह तीसरी लहर है?

ब्रिटेन की महामारी के दौरान संक्रमण की दो प्रमुख लहरें आई - वसंत 2020 और पिछली सर्दियों में। हालांकि शरद ऋतु में मामलों के बढ़ने की शुरुआत हुई थी, जिसके बाद नवंबर में नेशनल लॉकडाउन (National Lockdown) हुआ था। अब जो तीसरी लहर देख रहे हैं वह पहले दो की तरह पूर्ण विकसित लहर से बहुत दूर है। हालांकि, जितने अधिक मामले मिलते हैं, उतनी ही तेज़ी से वे बढ़ते हैं। हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि मामले अब हर पखवाड़े जितनी तेजी से दोगुने हो सकते हैं, हालांकि यह केवल पिछले कुछ दिनों पर आधारित है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जब सरकार के वैज्ञानिक सलाहकारों ने सितंबर में लॉकडाउन की सिफारिश की थी, मोटे तौर पर वर्तमान संक्रमण उतना ही तेज है। उस समय अस्पताल में दाखिले हर पखवाड़े दोगुने हो रहे थे, जबकि अब वे पूरे ब्रिटेन में मोटे तौर पर समान हैं। इससे पता चलता है कि भले ही मामले बढ़ते हैं, टीके बंद हो रहे हैं क्योंकि कई संक्रमण गंभीर बीमारी की ओर बढ़ रहे हैं।

तथाकथित भारतीय संस्करण से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में स्थानीय वृद्धि को छुपाती है, जिसे अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा डेल्टा संस्करण नाम दिया गया है। विशेषज्ञों ने चिंता व्यक्त की है कि भारतीय संस्करण से प्रभावित क्षेत्रों में अस्पताल में भर्ती फिर से बढ़ रहे हैं। सवाल यह है कि क्या यह वृद्धि जारी रहेगी या बंद हो जाएगी, और क्या यह देश के अन्य हिस्सों में फैल जाएगी जहां प्रवेश अभी भी गिर रहे हैं।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में प्रो रवि गुप्ता ने कहा है कि यूके पहले से ही संक्रमण की तीसरी लहर (Corona Virus Third Wave) के शुरुआती चरण में है, और इंग्लैंड में 21 जून को समाप्त होने वाले प्रतिबंधों को स्थगित करने का आह्वान किया।वैज्ञानिकों की चेतावनी है ब्रिटेन तीसरी कोविड लहर में प्रवेश कर सकता है।

चूंकि इंग्लैंड की सरकार को 21 जून से ढील पर अपने निर्णय की घोषणा एक सप्ताह पहले, 14 जून को करनी है, इसलिए अगले डेढ़ सप्ताह के आंकड़े महत्वपूर्ण होंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story