×

Coronavirus: चीन होगा कोरोना का नया हॉट स्पॉट, नई स्टडी में सामने आई वजह

Coronavirus: कोरोना चीन, जापान, थाईलैंड और फिलीपींस में चमगादड़ों के लिए अनुकूल हॉट स्पॉट बन सकता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 3 Jun 2021 1:37 AM GMT
Coronavirus: चीन होगा कोरोना का नया हॉट स्पॉट, नई स्टडी में सामने आई वजह
X

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Coronavirus: पूरी दुनिया में एक बार फिर से कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) ने विकराल रूप धारण किया हुआ है। बीते करीब एक साल से ज्यादा समय से इस वायरस के खिलाफ पूरी दुनिया जंग लड़ रही है। इस वैश्विक महामारी ने दुनियाभर में जमकर अपना कहर बरपाया है। इंडस्ट्री से लेकर देहाड़ियों की जिंदगी पर बुरी असर डाला। इसके चलते कईयों की नौकरी चली गई और वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) को भी काफी नुकसान हुआ।

इस बीच कोरोना वायरस को लेकर नई स्टडी (Study) में एक चौंकाने वाली बात सामने आई है। नेचर फूड नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई स्टडी के मुताबिक, कोविड-19 संक्रमण (Covid-19) चीन (China), जापान (Japan), थाईलैंड (Thailand) और फिलीपींस (Philippines) में चमगादड़ों के लिए अनुकूल हॉट स्पॉट बन सकते हैं। इस नई स्टडी में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले, पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी ऑफ मिलान और न्यूजीलैंड के मैसी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता शामिल रहे।

वायरस (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोरोना के नए हॉट स्पॉट्स

शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस नई स्टडी में सामने आया कि चीन के शंघाई के दक्षिण, जापान के कुछ हिस्सों और उत्तरी फिलीपींस में वन विखंडन (Forest Fragmentation) की वजह से कोरोना के हॉट स्पॉट्स (Hot Spot) बनने का खतरा है। इसके अलावा इंडो-चाइना और थाईलैंड के कुछ हिस्सों में पशुधन उत्पादन (Livestock Production) में वृद्धि होने की वजह से कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के हॉट स्पॉट में तब्दील होने का खतरा है।

स्टडी में यह बात सामने आई है कि ऐसा वैश्विक भूमि-उपयोग परिवर्तनों (Global Land-Use Changes) की वजह से हुआ है। इसमें वन विखंडन , कृषि विस्तार और पशुधन उत्पादन शामिल हैं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

चीन में फिर हो रही वायरस की वापसी

कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर वुहान लैब की तरफ उठते संदेह के बीच चीन में एक बार फिर से कोविड-19 संक्रमण की वापसी हो रही है। चीन में अब कोरोना के नए मामले सामने आने शुरू हो गए हैं। जिसके बाद देश ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। साथ ही यात्रा पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

इलाके में मिले कोरोना के कुल 27 नए मामले

दरअसल, बीते दिनों चीन के दक्षिणी प्रांत ग्वांगदोंग में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले दर्ज किए गए हैं। जिसके बाद चीन ने सोमवार से यहां पर यात्रा प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं। साथ ही प्रांत की राजधानी ग्वांगझू में कई इलाकों में लॉकडाउन भी लगा दिया गया है। तब इस इलाके में कोविड-19 के कुल 27 नए मामले दर्ज किए गए थे। माना जा रहा है कि ये मामले ज्यादा भी हो सकते हैं। कोरोना के कुल 27 मामलों में से 20 स्थानीय जबकि सात बाहर के मामले बताए गए हैं। बता दें कि ग्वांगझू में कुल 1.50 करोड़ आबादी रहती है।

जांच कराती महिला (फोटो- न्यूजट्रैक)

भारत में अब कोरोना का सिर्फ एक वैरिएंट ही घातक

वहीं, दूसरी ओर भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। दरअसल, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कहा है कि भारत में मिले कोरोना वायरस स्ट्रेन में अब केवल 'डेल्टा' वेरिएंट ही चिंता का विषय है, जबकि अन्य दो स्ट्रेन का खतरा कम हो गया है।

बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भारत में पाए जाने वाले वेरिएंट्स का नामकरण किया है। देश में अक्टूबर 2020 में मिले कोरोना वेरिएंट B.1.617.2 G/452R.V3 का नाम डेल्टा वेरिएंट रखा गया है, जबकि भारत में ही मिले दूसरे कोरोना वेरिएंट B.1.617.1 का नाम कप्पा रखा गया है।

ऐसा कहा जाता है कि भारत में बी.1.617 की एंट्री के बाद से ही कोरोना की दूसरी लहर में भारी तबाही देखने को मिली। दरअसल, यह ट्रिपल म्यूटेंट वेरिएंट है क्योंकि यह तीन प्रजातियों (लिनिएज) में है। अब भारत में केवल डेल्टा वेरिएंट ही चिंताजनक रह गया है, जबकि अन्य दो स्ट्रेन का खतरा कम हो चुका है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story