×

Coronavirus: वैक्सीन लगवाओ और पाओ मुफ्त बियर, सरकार ने किया एलान

Coronavirus Vaccine: अमेरिकी सरकार ने एलान किया है कि 4 जुलाई से पहले वैक्सीन लगवाने पर सभी व्यस्कों को मुफ्त बियर (Free Beer) पिलाई जायेगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 4 Jun 2021 8:26 AM GMT
Coronavirus: वैक्सीन लगवाओ और पाओ मुफ्त बियर, सरकार ने किया एलान
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Coronavirus Vaccine: अमेरिका (America) में कोरोना वैक्सीन (Corona Virus) की भरमार है लेकिन बहुत से लोग इतने उदासीन और निश्चिन्त हो गए हैं कि वैक्सीन लगवाने ही नहीं जा रहे। ऐसे लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए तरह तरह के लालच दिए जा रहे हैं। अब तो प्रेसिडेंट जो बाइडन (Joe Biden) तक ने एलान कर दिया है कि 4 जुलाई से पहले वैक्सीन लगवाने पर सभी व्यस्कों को मुफ्त बियर (Free Beer) पिलाई जायेगी।

अमेरिका में वैक्सीन के लिए लाखों की लॉटरी (Lottery), मुफ्त हवाई यात्रा (Free Air Travel), स्टेडियम के टिकट (Stadium Tickets), मुफ्त भोजन (Free Food), गिफ्ट कूपन (Gift Coupon) आदि तरह तरह की योजनाएं चल रही हैं। उद्देश्य है कि जल्दी से जल्दी पूरी एडल्ट आबादी को वैक्सीन लग जाए। इसी क्रम में प्रेसिडेंट बाइडन (Joe Biden) ने 4 जुलाई से पहले 70 फीसदी एडल्ट आबादी को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा है। बाइडन चाहते हैं कि अमेरिका में अब कोरोना से पहले जैसी सामने स्थिति बहाल हो जाए।

जो बाइडन (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वैक्सीन लगवाइये और बियर पीजिये

बाइडन ने एक बयान में कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जीत के लिए अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस जंग में जून का महीना बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। बाइडन ने कहा कि उनकी पूरी सरकार एक एक आदमी तक वैक्सीन पहुंचाने के काम में लगी हुई है और इसमें निजी सेक्टर का पूरा सहयोग लिया जा रहा है। बाइडन ने एक बियर कंपनी की घोषणा का जिक्र करते हुए कहा- वैक्सीन लगवाइये और बियर पीजिये। दरअसल, अन्हयूसेर बुस्च नामक कंपनी ने ऐलान किया है कि बिडेन का 70 फीसदी वैक्सीनेशन का टारगेट पूरा होने पर 21 साल से ऊपर के सभी अमेरिकी लोगों को बीयर पिलाएगी।

वैक्सीनेशन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वैक्सीनेट हो चुके लोगों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं

अमेरिका में जैसे जैसे कोरोना संक्रमण धीमे पड़ता जा रहा है, वैसे वैसे बंदिशें हटती जा रहीं हैं। अब तो बहुत ही कम जगहों पर बंदिशें लागू हैं। व्यापक वैक्सीनेशन के बीच सीडीसी ने भी कहा है कि जिन लोगों को वैक्सीन की फुल डोज़ लग चुकी है उनको मास्क पहनने की कोई जरूरत नहीं है। इसके चलते काफी हद लोग लापरवाह भी हुए हैं। बहुत से लोगों में वैक्सीन को लेकर उदासीनता है और उस पर भरोसा भी नहीं है। ऐसे ही लोगों को वैक्सीनेशन के लिए राजी करना एक बड़ी चुनौती है।

इसके लिए तरह तरह के प्रलोभन निजी तौर भी दिए जा रहे हैं। मिसाल के तौर पर कई शहरों में ब्यूटी सैलून और नाई की दुकानों में मुफ्त सर्विस ऑफर की जा रही है। बहुत से रेस्तरां लोगों को वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाने पर मुफ्त बर्गर आदि ऑफर कर रहे हैं। ढेरों कम्पनियाँ अपने कर्मचारियों को वैक्सीन लगवाने पर हॉलिडे पैकेज दे रहीं हैं। वैक्सीन के बदले ऑफर देने का एक उद्देश्य यह भी है कि जल्द से जल्द लोग वैक्सीन लगवाएं ताकि संक्रमण की रफ़्तार पर ब्रेक लगे और सामान्य जनजीवन और बिजनेस पटरी पर लौट आये। ये चिंता पूरी दुनिया में है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story