×

Diwali 2023: दीपावली यानी अब दुनिया में बिग बिजनेस

Diwali 2023: दीपावली, खुशियों, रोशनी और धूम धड़ाके का त्योहार। अमेरिका में कोई 60 लाख भारतवंशी हैं और इनमें से ज्यादातर दीपवाली मनाते हैं। अमेरिका के रिटेलर्स को उम्मीद है कि इस बार वहां भी जम कर बिक्री होगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Nov 2023 12:00 PM GMT
Diwali now means big business in the world
X

 दीपावली यानी अब दुनिया में बिग बिजनेस- अमेरिका, दुबई में दिवाली: Photo- Social Media

Diwali 2023: दीपावली, खुशियों, रोशनी और धूम धड़ाके का त्योहार। अब इसमें बिग बिजनेस भी जोड़ दीजिये क्योंकि न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया में जहाँ जहाँ बड़ी संख्या में भारतीय रह रहे हैं, उन सभी जगहों पर दीपवाली एक बहुत बड़ा बाज़ार बन गई है। सीधी सी बात है - महंगाई अपनी जगह लेकिन त्यौहार अपनी जगह। अमेरिका, यूएई, ब्रिटेन हर जगह दीपावली को धूम है, बाजारों में रौनक है और सरकारों की तरफ से भी व्यापक इंतजाम किये गए हैं।

भारत में दिवाली मनाने वाले लोग कंज्यूमर बिजनेस के लिए कमाई का एक प्रमुख मौक़ा हैं और शोध से पता चलता है कि इस वर्ष दीपावली उपभोक्ता खरीदारी का नया रिकार्ड बना सकते हैं। बाजार विश्लेषकों के मुताबिक अनुमान है कि इस बार लगभग 70 फीसदी भारतीय पिछली दिवाली की तुलना में ज्यादा खर्च करने के लिए तैयार हैं। जो ज्यादा खर्च करेंगे उनका फोकस नए कपड़ों, सोने और आभूषणों खाद्य पदार्थों, परिवार के लिए गिफ्ट्स पर और ने दोस्तों तथा सहकर्मियों के साथ मौज मस्ती-पार्टी पर है।

अमेरिका में दीपावली : Photo- Social Media

अमेरिका में दीपावली पर होती है खूब खरीदारी : Photo- Social Media

अमेरिका में खूब खरीदारी

अमेरिका में कोई 60 लाख भारतवंशी हैं और इनमें से ज्यादातर दीपवाली मनाते हैं। अमेरिका के रिटेलर्स को उम्मीद है कि इस बार वहां भी जम कर बिक्री होगी। दरअसल, 2020 की अमेरिकी जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 44 लाख की भारतीय-अमेरिकी आबादी 2010 और 2020 के बीच 50 फीसदी से अधिक बढ़ गई है। प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार, अमेरिका की भारतीय-अमेरिकी आबादी के बीच औसत घरेलू आय जो 2019 में 119,000 डालर प्रति वर्ष थी वह व्यापक अमेरिकी आबादी की औसत आय से काफी अधिक है। यानी भारतवंशियों के पास मूल अमेरिकी आबादी से कहीं ज्यादा पैसा और कमाई है। हालांकि मुख्यधारा के अमेरिकी खरीदारों के बीच त्योहार में रुचि की मात्रा निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है, जुलाई में किए गए पिंटरेस्ट-जीडब्लूआई वैश्विक शोध अध्ययन से पता चला है कि "दिवाली उत्सव" शब्द की खोज में साल दर साल 60 फीसदी की वृद्धि हुई है। मतलब ये कि ऑनलाइन सर्च में दीपावली शब्द अब काफी प्रचलित हो चला है, खासकर त्यौहार के मौके पर। अमेरिकी व्यापारी इसीलिए दीपावली यानी रोशनी के त्योहार को इसकी व्यावसायिक संभावनाओं के कारण तेजी से अपना रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Dhanteras 2023: जानिए आपको धनतेरस पर कितनी झाड़ू खरीदनी चाहिए, किस चीज़ को लेकर रहिये सावधान

अमेरिका में दिवाली का महत्व बढ़ भी रहा है। 2022 में, राष्ट्रपति जो बिडेन ने व्हाइट हाउस में दिवाली को अब तक के सबसे बड़े उत्सव के साथ मनाया। यह मान्यता राज्य और शहर स्तर पर भी दिखाई दी है: पेंसिल्वेनिया राज्य सीनेट ने इस साल अप्रैल की शुरुआत में दिवाली को आधिकारिक अवकाश राज्य अवकाश बनाने वाला एक विधेयक पारित किया; और न्यूयॉर्क शहर में, मेयर एरिक एडम्स ने जून में घोषणा की कि दिवाली शहर की सार्वजनिक स्कूल प्रणाली में स्कूल की छुट्टी होगी, जो देश में सबसे बड़ी है।

दुबई में दिवाली: Photo- Social Media

दुबई में दिवाली धमाका

दुबई और पूरे यूएई में भारतवंशियों की बड़ी आबादी रहती है। इसी के मद्देनजर दीपावली के मौके पर तरह तरह के आकर्षक ऑफर पेश किये जाते हैं। इस साल प्रॉपर्टी खरीद पर छूट, लकी ड्रा में कारें और गोल्ड बिस्किट जैसे इनाम घोषित किये गए हैं। मॉल आदि में दिवाली फेस्टिवल बाज़ार सजे हुए हैं। संयुक्त अरब अमीरात में ज्वैलर्स के लिए दिवाली एक बड़ा उत्साह है।

भीम ग्रुप के चेयरमैन डॉ. बी गोविंदन कहते हैं - त्योहारों के मौसम में सोना खरीदने के लिए लोग अक्सर पूरे साल बचत करते हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस दिवाली सीजन में बिक्री में तेजी आएगी और गतिविधियों में तेजी आएगी। यह एक शुभ दिन है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि संयुक्त अरब अमीरात के निवासी सोने में अधिक निवेश करेंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story