×

US Presidential Poll: राष्ट्रपति चुनाव नामांकन में डोनाल्ड ट्रंप की धमाकेदार जीत

US Presidential Poll: कॉकस बुलाए जाने के लगभग आधे घंटे बाद ट्रम्प को विजेता घोषित कर दिया गया। कॉल इतनी तेज़ी से आई कि कुछ कॉकस स्थानों पर, उपस्थित लोगों ने विभिन्न उम्मीदवारों के समर्थन में भाषण देना भी समाप्त नहीं किया था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 16 Jan 2024 9:54 AM GMT
Donald Trump
X

Donald Trump   (photo: social media )

US Presidential Poll: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस साल होने वाले चुनावों के लिए नामांकन में विशाल जीत दर्ज की है। ट्रम्प ने आयोवा प्रान्त कॉकस में हुई पहली रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की नामांकन प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे बड़े अंतर से जीत हासिल की। अब व्हाइट हाउस में लौटने के लिए उनके चुनौतीपूर्ण दावे में शुरुआती जीत पक्की हो गई।

कॉकस बुलाए जाने के लगभग आधे घंटे बाद ट्रम्प को विजेता घोषित कर दिया गया। कॉल इतनी तेज़ी से आई कि कुछ कॉकस स्थानों पर, उपस्थित लोगों ने विभिन्न उम्मीदवारों के समर्थन में भाषण देना भी समाप्त नहीं किया था। 97 फीसदी वोट की रिपोर्ट के साथ, ट्रम्प को 51 फीसदी वोट मिले। उनके बाद 21 फीसदी के साथ फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस थे, जिन्हें दूसरे स्थान का फिनिशर कहा जाता था। दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली 19 फीसदी पर थीं।

विवेक रामास्वामी ने अभियान रद किया

बायोटेक उद्यमी विवेक रामास्वामी 8 फीसदी पर थे। उन्होंने इसके बाद अपना अभियान निलंबित कर दिया और ट्रम्प के समर्थन की घोषणा कर दी।

ट्रम्प का दबदबा

ट्रम्प का प्रभुत्व उन्हें न्यू हैम्पशायर तक ले जाता है, जहां उन्हें 23 जनवरी के प्राथमिक चुनाव में एक मजबूत चुनौती का सामना करने की उम्मीद है जिसमें अधिक स्वतंत्र मतदाता शामिल होंगे। ट्रम्प ने डेस मोइनेस में जीत के जश्न के दौरान कहा - "मैं वास्तव में सोचता हूं कि अब समय आ गया है कि हर कोई, हमारा देश एक साथ आए।" अपने एजेंडे को रेखांकित करने और आम चुनाव पर सहमति जताने से पहले उन्होंने कहा कि उनके दो निकटतम प्रतिस्पर्धियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा - बड़ी रात नवंबर में होने वाली है जब हम अपना देश वापस लेंगे।"

कड़ाके की ठंड

कॉकस की बैठक उस दिन हुई जब राज्य के लिए सबसे ठंडा तापमान देखा गया। खून जमा देने वाली ठंड के बावजूद कॉकस सदस्य एकत्र हुए और वोटिंग की। ये परिणाम पहला ठोस संकेत है कि रिपब्लिकन पार्टी ट्रम्प की शक्ति को व्हाइट हाउस में बहाल करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

कॉकस क्या है?

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में नामांकन प्रोसेस के दौरान राजनीतिक दल के पंजीकृत सदस्यों की एक बैठक होती है जो अपनी पार्टी के सम्मेलन के लिए प्रतिनिधियों का चयन करते हैं, इस उम्मीद में कि वे प्रतिनिधि आम चुनाव में अपनी पार्टी का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक पसंदीदा उम्मीदवार को नामांकित करेंगे। इसी बैठक को कॉकस कहा जाता है।

कॉकस-गोअर एक कमरे में इकट्ठा होते हैं और खुद को "वरीयता समूहों" में विभाजित करने की प्रक्रिया से गुजरते हैं ताकि उन्हें अपने पसंदीदा उम्मीदवार के लिए "कॉकस्ड" (वोट दिया गया) के रूप में गिना जा सके। ऐसा माना जाता है कि कॉकस शब्द की उत्पत्ति बोस्टन में कॉकस क्लब से हुई है, जो अठारहवीं सदी का एक अनौपचारिक राजनीतिक संगठन है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story