×

Gaming Visa Dubai: दुबई ने लॉन्च किया गेमिंग वीज़ा, ग्लोबल गेमिंग हब बनने की योजना

Gaming Visa Dubai: दुबई का इरादा गेमिंग इंडस्ट्री में अपनी पैठ बनाने का है और इसके लिए वह प्रतिभाओं को अपने यहाँ आने और रहने की पेशकश कर रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 May 2024 2:58 PM GMT
Dubai launches gaming visa, plans to become global gaming hub
X

दुबई ने लॉन्च किया गेमिंग वीज़ा, ग्लोबल गेमिंग हब बनने की योजना : Photo- Social Media

Gaming Visa Dubai: दुबई. अगर आपको ई-गेमिंग को डिजाईन व डेवलप करने अच्छा ज्ञान है और इसमें बढ़िया करियर बना चाहते हैं तो दुबई ने एक आकर्षक विकल्प पेश किया है। दुबई को ग्लोबल गेमिंग हब बनाने का टारगेट रखते हुए क्राउन प्रिंस हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने 2033 तक 30,000 गेम डेवलपर्स को आकर्षित करने के लिए गेमिंग वीज़ा की घोषणा की है। दुबई का इरादा गेमिंग इंडस्ट्री में अपनी पैठ बनाने का है और इसके लिए वह प्रतिभाओं को अपने यहाँ आने और रहने की पेशकश कर रहा है। गेमिंग वीज़ा दुबई के संस्कृति और रेजीडेंसी व विदेशी मामलों के सामान्य निदेशालय द्वारा दी गई बहु-वर्षीय सांस्कृतिक वीज़ा श्रेणियों का हिस्सा है।

किसको मिलेगा गेमिंग वीज़ा?

गेमिंग वीज़ा गेम डेवलपर्स, डिज़ाइनर, प्रोग्रामर और कंटेंट क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। आवेदक की आयु कम से कम 25 वर्ष होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए पासपोर्ट की कॉपी, शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज, गेमिंग समुदाय में योगदान का प्रमाण (वैकल्पिक), निवास परमिट/ईआईडी (यदि उपलब्ध हो), एक लेटेस्ट सीवी, अन्य व्यक्तिगत विवरण आदि उपलब्ध कराना होगा ।

Photo- Social Media

आवेदकों को दुबई के आधिकारिक वीज़ा प्रोसेसिंग प्लेटफार्मों के जरिये अपने आवेदन जमा करने होंगे। हालांकि कार्यकाल की अवधि अलग-अलग होती है, लेकिन टॉप प्रतिभा को जल्द से जल्द आकर्षित करने के लिए इसे आम तौर पर कम समय में प्रोसेस किया जाएगा।

वैसे दुबई अपनी पहल के तहत सिर्फ गेमर्स को ही नहीं, बल्कि प्रोग्रामर्स, डेवलपर्स, उद्यमियों और अग्रणी तकनीकी कंपनियों को भी आमंत्रित कर रहा है। वीज़ा प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए भारी निवेश कर रहा है और प्रोसेसिंग समय को एक महीने से घटाकर केवल 5 दिन करने का वादा करता है।

दुबई गेमिंग वीज़ा के बारे में दुबई संस्कृति के महानिदेशक हला बद्री ने कहा कि यह नए आईडिया वाले लोगों और कंटेंट, गेमिंग तथा आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के डेवेलपमेंट और उत्पादन में विशेषज्ञता वाली स्थापित और उभरती कंपनियों दोनों को आकर्षित करेगा। इससे दुबई की सांस्कृतिक उपलब्धि हासिल करने में मदद मिलेगी।

Photo- Social Media

अन्य क्षेत्रों में भी उपलब्ध है वीज़ा

दुबई लेखकों, विचारकों, कलाकारों, बुद्धिजीवियों, सांस्कृतिक और रचनात्मक कौशल वाले लोगों को छह प्रमुख क्षेत्रों में बहु-वर्षीय सांस्कृतिक वीज़ा देता है। ये क्षेत्र हैं –सांस्कृतिक एवं प्राकृतिक विरासत, परफार्मिंग आर्ट्स, ऑडियो-विजुअल, किताबें और प्रेस और इंटरैक्टिव मीडिया, डिजाइन और रचनात्मक सेवाओं इत्यादि। यह पहल इन क्षेत्रों के प्रतिभाशाली व्यक्तियों को दुबई के सांस्कृतिक और रचनात्मक माहौल को समृद्ध बनाने में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह खुद को रहने, मनोरंजन और रोजगार के लिए एक टॉप डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करने के दुबई के रणनीतिक लक्ष्यों को दर्शाता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story