×

Earthquake: भूकंप के ताबड़तोड़ झटके अंडमान-निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में, 5.0 रही तीव्रता

Earthquake in Andaman Nicobar: रिक्टर स्केल पर 5.0 तीव्रता के भूकम्प को आमतौर पर मध्यम श्रेणी में रखा जाता है, जो कि भारी क्षति पहुंचाने में पूरी तरह से सक्षम हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 5 July 2022 2:07 AM GMT (Updated on: 5 July 2022 2:25 AM GMT)
Earthquake In Nepal
X

Earthquake In Nepal (photo: social media )

Earthquake in Andaman & Nicobar: राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केंद्र द्वारा जारी सूचना के मुताबिक आज मंगलवार 5 जुलाई को सुबह करीब 6 बजे के समय अंडमान और निकोबार द्वीप (Andaman Nicobar) की राजधानी पोर्ट ब्लेयर (Earthquake in Port Blair) में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.0 रही।

भूकम्प का केंद्र जमीन की सतह से 44 किमी नीचे रहा। आपको बता दें कि रिक्टर स्केल पर 5.0 तीव्रता के भूकम्प को आमतौर पर मध्यम श्रेणी में रखा जाता है, जो कि भारी क्षति पहुंचाने में पूरी तरह से सक्षम हैं।

अंडमान एंड निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में आए इस भूकम्प के चलते फिलहाल किसए जान-माल के नुकसान की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है। इस दौरान सुबह के समय आए इस भूकंप के चलते लोगों को अपने घरों से बाहर की ओर भागते हुए देखा गया है और उन्होनें भूकम्प के झटके पूरी तरह से रुकने के बाद ही वापस अपने घर की ओर प्रस्थान किया।

हालिया तौर पर भूकम्प के चलते किसी बड़े नुकसान की भी कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में बीते कुछ समय से भूकम्प का सिलसिला लगातार जारी है, जिससे स्थानीय लोग खौफ में जीवन-यापन करने पर मजबूर हैं।

दो दिनों में दो बार महसूस हुए भूकंप के झटके

आपको बता दें कि बीते दो दिनों के भीतर अंडमान-निकोबार द्वीप में लगातार दो बार भूकम्प के झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केंद्र के मुताबिक बीते दिन सोमवार को दोपहर करीब 3 बजे अंडमान-निकोबार में भूकम्प के झटके महसूस हुए, जिनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 रही। अंडमान-निकोबार में लगातार महसूस हो रहे भूकम्प के चलते प्रशासन भी इस ओर सजग हो गई है, दरअसल भूकम्प के चलते कोई भारी नुकसान ना होने पाए इसलिए द्वीप समूह की ओर विशेष ध्यान देने और भूकम्प से लड़ने के लिए विशेष इंतज़ाम करने की आवश्यता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story