×

भूकंप के जोरदार झटके: हिल उठा ताजीकिस्तान से जम्मू-कश्मीर तक, रिक्टर स्केल पर 5.3 दर्ज हुई तीव्रता

Earthquake Today: ताजीकिस्तान में सवेरे आए एक भूकम्प के झटके जम्मू-कश्मीर तक महसूस किए गए। जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए इन भूकम्प के झटकों के चलते स्थानीय लोगों में खौफ बैठ गया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 5 May 2022 2:20 AM GMT
भूकंप से हिला भारत-जापान: जोरदार Earthquake से कांपी धरती, तेज झटके के बाद सुनामी का अलर्ट
X

भूकंप (डिजाइन फोटो - न्यूजट्रैक)

Earthquake in Tajikistan: ताजीकिस्तान में सवेरे आए एक भूकम्प के झटके जम्मू-कश्मीर तक महसूस किए गए। जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए इन भूकम्प के झटकों के चलते स्थानीय लोगों में खौफ बैठ गया है। गुरुवार सुबह करीब 5:30 बजे के आसपास आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.3 रही। इस भूकंप का केंद्र ताजीकिस्तान में ज्ञात हुआ है। हालांकि, भूकम्प के चलते अभीतक किसी भी तरह की भारी क्षति की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

जम्मू-कश्मीर में आए इस 5.3 तीव्रता के भूकंप के चलते फिलहाल कोई भारी नुकसान दर्ज नहीं हुआ हैं। आपको बता दें कि वैसे तो 5.3 तीव्रता का भूकम्प माध्यम श्रेणी में आता है लेकिन भारत में अधिकतर रूप अब भूकम्प रोधी निर्माण ना होने के चलते इस तीव्रता के भूकम्प भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में जिस भूकम्प के झटके महसूस गए उस भूकम्प का केंद्र ताजीकिस्तान में पाया गया है, जो कि जमीन के 170 किमी गहराई में बताया जा रहा है।

भूकम्प के चलते लोगों में अफरा-तफरी मच गई थी। सुबह के समय जब भूकम्प के झटके महसूस किए गए तब सभी लोग अपने घरों में मौजूद थे, लेकिन भूकम्प के चलते सभी अपने घरों से भाग निकले। शुरुआती तौर पर अभीतक भूकम्प के चलते किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान की सूचना ज्ञात नहीं हुई है। हालांकि, स्थानीय प्रशासन जांच में जुटा है और भूकम्प के झटकों के चलते किसी घटित हुई किसी भी अनहोनी का पता लगाया जा रहा है।

आपको याद दिला दें कि 8 अक्टूबर 2005 को भी जम्मू-कश्मीर में एक जानलेवा भूकंप के झटकों का आगमन हुआ था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.6 दर्ज हुई थी। इस खतरनाक भूकंप के चलते नियंत्रण रेखा के पास रहने वाले कई हजार लोगों की मृत्यु हो गयी थी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story