×

Elon Musk: इटली के लिए बेहद परेशान हैं एलन मस्क, जल्द ही खत्म हो जाएगा देश, नहीं बचेंगे लोग

Elon Musk news : इटली में बहुत तेजी से घट रही जन्मदर पर अरबपति एलन मस्क ने कहा है कि अगर यही हाल रहा तो इटली देश में लोग ही नहीं बचेंगे।

Neel Mani Lal
Published on: 26 May 2022 6:34 AM GMT
Elon Musk news
X

Elon Musk news (image credit social media) 

Elon Musk news : इटली में बहुत तेजी से घट रही जन्मदर पर अरबपति एलोन मस्क (Elon Musk worried for Italy) ने कहा है कि अगर यही हाल रहा तो इस देश में लोग ही नहीं बचेंगे। गिरती जा रही जन्म दर वाले इटली और दुनिया भर के अन्य देशों के लिए मस्क की एक ही सलाह है - अधिक बच्चे पैदा करें नहीं तो विलुप्त होने का सामना करना पड़ेगा।

मस्क(Elon Musk worried for Italy) ने बार-बार अपना डर ​​व्यक्त किया है कि जनसंख्या में गिरावट मानवता के दीर्घकालिक अस्तित्व के लिए सबसे बड़ा खतरा है। मस्क ने कहा है कि विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, इटली में दुनिया में सबसे कम जन्म दर है।

इटली की बात यूं शुरू हुई कि साइबर सुरक्षा की एक शोधकर्ता एंड्रिया स्ट्रोप्पा ने एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने इटालियन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैटिस्टिक्स के एक चार्ट को प्रदर्शित किया, चार्ट में दिखाया गया था कि 1960 के दशक से इटली में जन्म दर (Italy Birth Rate) लगातार गिर रही है। इस ट्वीट के जवाब में मस्क ने कहा, "अगर ये रुझान जारी रहे तो इटली में लोग ही नहीं होंगे।"

प्रजनन क्षमता में कमी

मस्क ने एक वॉल स्ट्रीट जर्नल का एक चार्ट भी साझा किया, जिसमें अमेरिका के भीतर प्रजनन क्षमता में कमी दिखाई दे रही है। चार्ट में दिखाया गया है कि देश 1970 के दशक से कुल प्रजनन दर से "प्रतिस्थापन स्तर" से नीचे बना हुआ है।अमेरिका की जन्म दर 50 वर्षों से न्यूनतम स्थायी स्तर से नीचे रही है।मस्क ने ट्वीट किया - कई लोग जो सोचते हैं, उसके विपरीत, कोई जितना अमीर होता है, उसके उतने ही कम बच्चे होते हैं।

मैं एक दुर्लभ अपवाद हूं। जिन लोगों को मैं जानता हूं उनमें से अधिकांश के पास शून्य या एक बच्चा है।" बता दें कि एलोन मस्क के सात बच्चे हैं। मस्क ने हाल ही में गिरती जन्म दर के बारे में चेताया था। जब एक इंटरव्यू में टेस्ला के सीईओ से अपने "सबसे बड़े डर" को प्रकट करने के लिए कहा, तो मस्क ने कहा कि मानवता की गिरती जन्मदर "कई वर्षों से उन्हें परेशान कर रही है।"

मस्क ने कहा, "मैंने जन्मदर के बारे में बात करने में काफी समय बिताया है। यह मानव सभ्यता के भविष्य के लिए सबसे बड़ा खतरा हो सकता है। दुनिया में ज्यादातर लोग इस गलत धारणा के तहत काम कर रहे हैं कि हमारे पास बहुत सारे लोग हैं। यह सच नहीं है। जन्म दर बहुत तेजी से गिर रही है। "दुर्भाग्य से, हमारे पास संयुक्त राष्ट्र के हास्यास्पद जनसंख्या अनुमान हैं जिन्हें अद्यतन करने की आवश्यकता है क्योंकि उन अनुमान का कोई मतलब नहीं है।

मस्क ने मानवता के लिए दो अन्य शीर्ष अस्तित्वगत खतरों की पहचान की : "आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के अनियंत्रित होने की संभावना और धार्मिक अतिवाद का उदय।"

मस्क ने 7 मई को ट्विटर पर लिखा था कि - अगर जापान में जन्म दर वहां की मृत्यु दर से अधिक नहीं हो जाती है तो जापान का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।"जापान में 2021 में लगातार 11वें साल जन्म दर में गिरावट दर्ज की गई है।

इटली की स्थिति

इटालियन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैटिस्टिक्स के अनुसार 1861 में देश के एकीकरण के बाद से इटली में जन्म की संख्या 2020 में अपने निम्नतम स्तर पर गिर गई। यह गिरावट का लगातार 12वां साल था। देश में 2019 की तुलना में 15,192 कम जन्म हुए। 2020 में मृत्यु की संख्या बढ़कर 746,146 हो गई और जनसंख्या घटकर 5 करोड़ 93 लाख रह गई।

जनवरी से सितंबर तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 2021 में गिरावट जारी रही। 2020 के पहले नौ महीनों की तुलना में 12,500 कम जन्म हुए। इटली में रहने वाली प्रति महिला बच्चों की औसत संख्या 2020 में 1.24 थी, जो दुनिया में सबसे कम प्रजनन दर में से एक थी। इसका एक बड़ा कारण कोरोना महामारी भी बताया जाता है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story