×

Emergency Alert in Japan: उत्तर कोरिया के मिसाइलें दागने पर जापान में इमरजेंसी अलर्ट, लोगों की सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश जारी

Emergency Alert in Japan: उत्तर कोरिया की ओर से लगातार मिसाइल दागे जाने के बाद जापान में सतर्कता बढ़ा दी गई है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन लगातार बैलेस्टिक मिसाइल दागने में जुटे हुए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 3 Nov 2022 8:03 AM GMT
Emergency alert in Japan
X

उत्तर कोरिया के मिसाइलें दागने पर जापान में इमरजेंसी अलर्ट। (Social Media)

Emergency Alert in Japan: उत्तर कोरिया की ओर से लगातार मिसाइल दागे (North Korea launches missiles) जाने के बाद जापान (Japan) में सतर्कता बढ़ा दी गई है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन लगातार बैलेस्टिक मिसाइल दागने में जुटे हुए हैं। उत्तर कोरिया की ओर से लगातार दूसरे दिन जापान के ऊपर से बैलेस्टिक मिसाइल दागे जाने के बाद जापान सरकार (Japan Government) की ओर से इमरजेंसी अलर्ट (Emergency alert in Japan) जारी किया गया है। सरकार की ओर से लोगों को अपने घरों और सुरक्षित जगहों पर रहने की सलाह दी गई है। उत्तर कोरिया के तानाशाह की ओर से उठाए गए इस कदम के बाद जापान में हड़कंप मचा हुआ है।

तानाशाह ने किया मिसाइलों का प्रक्षेपण

दरअसल तानाशाह किम जोंग उन की अगुवाई में उत्तर कोरिया इन दिनों मिसाइलों का प्रक्षेपण करने में जुटा हुआ है। बुधवार को भी उत्तर कोरिया की ओर से 23 मिसाइलें समुद्र में दागी गई थीं। उत्तर कोरिया की ओर से लगातार दूसरे दिन भी मिसाइल दागी गई हैं। सूत्रों का कहना है कि उत्तर कोरिया की एक मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरते हुए समुद्र में जाकर गिरी। उत्तर कोरिया के इस कदम के बाद जापान में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। जापान सरकार ने हाई अलर्ट जारी करते हुए लोगों को अपने घरों और सुरक्षित स्थानों पर रहने की हिदायत दी है।

जापान सरकार की ओर से उत्तर कोरिया के इस कदम के संबंध में ज्यादा जानकारी जुटाने और उसका विश्लेषण करने की कोशिश की जा रही है। जापान सरकार ने देश की संपत्तियों की सुरक्षा के लिए एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

लोगों का जीवन और संपत्ति बचाने की कवायद

जापान सरकार ने अपने देश के ऊपर बैलेस्टिक मिसाइल के प्रक्षेपण को खतरनाक मानते हुए कहा कि ऐसे प्रक्षेपण से जापान के लोगों के जीवन और संपत्ति को गंभीर नुकसान पहुंचने का खतरा पैदा हो गया है। उत्तर कोरिया के मिसाइल गिरने से होने वाले नुकसान के बारे में भी जानकारी जुटाने की कोशिश की जा रही है।

जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि देश के लोगों और देश की संपत्ति की सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इस संबंध में किसी भी प्रकार का खतरा बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। इसीलिए उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण का पूरा आकलन किया जा रहा है। जापान ने अमेरिका और अन्य देशों के साथ मिलकर उत्तर कोरिया को जवाब देने की प्रक्रिया में शामिल रहने की बात भी कही है।

दक्षिण कोरिया ने की जवाबी कार्रवाई

उत्तर कोरिया की ओर से बुधवार को 23 मिसाइलें दागी गई थीं जो एक दिन में प्रक्षेपण की सबसे ज्यादा संख्या है। उत्तर कोरिया के इस कदम के बाद जापान में सतर्कता बढ़ाई गई है। नीगाटा, मियामी और यामागाटा में रहने वाले लोगों को विशेष रुप से सतर्क रहने और घरों के भीतर रहने की सलाह दी गई है। बुधवार को उत्तर कोरिया की ओर से मिसाइलों के प्रक्षेपण के बाद दक्षिण कोरिया ने भी अपनी ताकत का प्रदर्शन किया था। उत्तर कोरिया की ओर से दागी गई मिसाइलों दक्षिण कोरिया के सोक्चो शहर के पास गिरी हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया के इस कदम के बाद दक्षिण कोरिया की ओर से जवाबी कार्रवाई की गई। दक्षिण कोरिया की ओर से युद्धक विमानों के जरिए मिसाइलें दागी गईं। उत्तर कोरिया का कहना है कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका की ओर से बड़े पैमाने पर किए जा रहे सैन्य अभ्यास के जवाब में यह कदम उठाया गया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story