×

Johnson & Johnson की वैक्सीन पर अमेरिका में रोक, जानें क्या है वजह

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की कोरोना के टिके पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी है ।

Monika
Published By Monika
Published on: 14 April 2021 7:54 AM GMT
Johnson & Johnson की वैक्सीन पर अमेरिका में रोक, जानें क्या है वजह
X

कोरोना वायरस वैक्सीन (फाइल फोटो )

वाशिंगटन: अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की कोरोना के टिके पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी है । एफडीए ने यह फैसला इस वैक्सीन के इस्तेमाल के बाद रक्त में थक्के बनने के छह मामले सामने आने के बाद उठाया है।

सेंट्रल फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) और फूड एंड ड्रंग प्रशासन (FDA) ने एक बयान में कहा कि टीकाकरण के कुछ दिनों बाद छह महिलाओं में खून के थक्के जमने और प्लेटलेट घटने की रिपोर्टों की जांच कर रहे हैं । बयान में कहा गया है जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) के टीके की अमेरिका में 68 लाख से अधिक खुराक दी जा चुकी है ।

इस मामले पर बुधवार को CDC एडवाइजरी कमेटी ऑफ इम्युनाइजेशन प्रेक्टिस (ACIP) की बैठक बुलाई गई । जिसमें मामलों पर चर्चा होगी। FDA पूरे मामले की जांच करेगी । ब्लड क्लॉट की शिकायत के बाद जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन पर चार क्लीनिक पहले ही रोक लगा चुके हैं ।

जहां सभी कोरोना वैक्सीन की दो खुराक दी जा रही हैं, वही जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन की खासियत कुछ अलग ही बताई गई । बताया गया कि इस वैक्सीन की एक खुराक ही काफी थी । लेकिन ब्लड क्लॉट की शिकायत के बाद वैक्सीन पर सवाल खड़े होने लगे ।

CDC की प्रधान उप निदेशक डॉ. एनी सुचैट और FDA के सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवैल्युएशन एंड रिसर्च के निदेशक डॉ. पीटर मार्क्स ने बयान में कहा कि प्रक्रिया पूरी होने तक, हम इस टीके के उपयोग पर अस्थायी रूप से रोक लगाने की सिफारिश कर रहे हैं।

तुरंत करें अस्पताल में संपर्क

जिन्होंने जॉनसन एंड जॉनसन का टीका लगवाया और उसके बाद तीन हफ्तों के अंदर सिरदर्द, पेट दर्द, पैरों में दर्द, या जल्दी-जल्दी सांस लेने की समस्या आ रही है, उन्हें अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से तुरंत संपर्क करें।

बता दें, कि इस टिके को फरवरी के अंत में FDA से आपात उपयोग की अनुमति मिली थी। खून के थक्के जमने के बारे में चिंताएं अब तक सिर्फ एस्ट्राजेनेका टीके पर ही केंद्रित थी, जिसे अमेरिका में इस्तेमाल की अब तक अनुमति नहीं मिली है।

जॉनसन एंड जॉनसन का बयान

इस मामले पर जॉनसन एंड जॉनसन ने भी बयान जारी किया है कि उन्हें थक्के जमने की खबरों की जानकारी है लेकिन उसका टीके से कोई संबंध स्थापित नहीं हुआ है । उसने आगे कहा कि एहतियात के तौर पर वह यूरोप में इसमें देरी कर रहा है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story