×

Iraq: इराक में बड़ा हादसा, मैरिज हॉल में लगी भीषण आग, 100 लोगों की मौत, 150 से अधिक जख्मी

Iraq Fire: । देखते ही देखते मैरिज हॉल परिसर आग की चपेट में आ गया और उससे आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। शादी समारोह में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Sep 2023 4:06 AM GMT
fire breaks out in marriage hall iraq
X

fire breaks out in marriage hall iraq (photo: social media )

Iraq Fire: पश्चिम एशियाई देश इराक से एक बेहद दर्दनाक हादसे की खबर सामने आई है। मंगलवार देर रात एक मैरिज हॉल में शादी समारोह चल रहा था, तभी अचानक आग लग गई। देखते ही देखते मैरिज हॉल परिसर आग की चपेट में आ गया और उससे आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। शादी समारोह में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस भीषण हादसे में अब तक 100 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। वहीं, 150 से अधिक लोग जख्मी हुए हैं। जिनमें कईयों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है।

रिपोर्ट की मानें तो मृतकों के आंकड़े में बढ़ोतरी हो सकती है। सभी घायलों को तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका उपचार चल रहा है। अन्य जगहों से भी स्वास्थ्यकर्मियों को लाया गया है। हादसे में दूल्हा-दुल्हन भी घायल हो गए हैं। कल रात जिस जगह जश्न का माहौल था, इस घटना के बाद वहां मातम पसरा हुआ है। घटना निनेवे प्रांत के हमदानिया इलाके की है।

आतिशबाजी के कारण लगी आग ?

मैरिज हॉल में इतनी भयानक आग कैसे लगी, फिलहाल इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन कुछ स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि आग आतिशबाजी के कारण लगी है। पटाखे छोड़ने के वक्त लापरवाही बरती गई। शुरू में लोगों को इसकी भनक लगी, जब आग ने भीषण रूप अख्तियार कर लिया तब मौके पर अफरातफरी मच गई।

हादसे के दौरान मैरिज हॉल में करीब एक हजार लोग मौजूद थे। आग लगने की घटना सामने आने के साथ ही उनमें हड़कंप मच गया, खुद को सुरक्षित बचाने के खातिर वहां भगदड़ मच गई। जिस जगह से जश्न की आवाजें आ रही थीं, वहां से अचानक लोगों की चीखें सुनाई देने लगी। घटनास्थल का मंजर काफी खौफनाक है।

इराकी प्रधानमंत्री ने घटना का लिया संज्ञान

हादसे की सूचना मिलते ही फौरन फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस की कई गाड़ियों को लेकर पुलिस मौके पर पहुंची। घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। जिसके बाद मैरिज हॉल के अंदर फंसे लोगों को बाहर निकालकर उन्हें अस्पताल भिजवाया गया। वहीं, मृतकों के शवों को एकसाथ दूसरे स्थान पर रखवाया गया है।

इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने हादसे का संज्ञान लिया है और अधिकारियों से पूरा ब्यौरा तलब किया है। उन्होंने बचाव अभियान को तेज करने और प्रभावितों को अविलंब मदद मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story