×

चीन ने अंतरिक्ष में जमाया पैर, स्पेस स्टेशन हुआ आबाद, अंतरिक्ष यात्री पहुंचे

चीन के पहले अंतरिक्ष यात्री अपने स्पेस स्टेशन में पहुंच गए हैं और इसके साथ चीन एक बड़ी अंतरिक्ष शक्ति के रूप में स्थापित हो गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalBy Shreya
Published on: 17 Jun 2021 12:54 PM GMT (Updated on: 26 Aug 2022 6:42 AM GMT)
चीन ने अंतरिक्ष में जमाया पैर, स्पेस स्टेशन हुआ आबाद, अंतरिक्ष यात्री पहुंचे
X

चीनी रॉकेट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

China's New Space Station: चीन ने अपने महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष प्रोग्राम (Space Program) में आज बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है। चीन के पहले अंतरिक्ष यात्री (Astronauts) अपने स्पेस स्टेशन (Space Station) में पहुंच गए हैं और इसके साथ चीन एक बड़ी अंतरिक्ष शक्ति के रूप में स्थापित हो गया है।

चीन के तीन अंतरिक्ष यात्री गोबी मरुस्थल (Gobi Desert) में स्थित जिउकुआन स्पेस लांच सेंटर (Jiuquan Launch Centre) से लांग मार्च 2 एफ रॉकेट (Long March-2F Rocket) से रवाना हुए थे और सात घण्टे बाद उनका अंतरिक्ष यान स्पेस स्टेशन से जुड़ गया। चीन के सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी ने धरती से स्पेस स्टेशन तक की यात्रा का अंतरिक्ष यान के भीतर से लाइव प्रसारण किया। अंतरिक्ष यान के भीतर के कैमरों ने एक एक पल को कैद किया।

तीन महीने तक स्पेस स्टेशन में ही रहेंगे अंतरिक्ष यात्री

चीन के तीन अंतरिक्ष यात्री - नी हाईशेंग, लियू बोमिंग और तांग होंगबो तीन महीने तक स्पेस स्टेशन में रहेंगे। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना के 100 वर्ष इस साल पूरे हो रहे हैं और अंतरिक्ष की ये उपलब्धि शताब्दी वर्ष में बहुत महत्व रखती है। चीन ने अमेरिका को टेक्नोलॉजी के हर क्षेत्र में टक्कर देने के उद्देश्य से अंतरिक्ष अभियान को शीर्ष प्राथमिकता पर रखा है।

अगले साल चालू हो जाएगा स्पेस स्टेशन

चीन ने अंतरिक्ष में अपने बूते पर स्पेस स्टेशन डेवलप किया है। तीन हिस्सों वाला ये स्पेस स्टेशन 2022 तक पूरी तरह काम करने लगेगा। इस साल अप्रैल में चीन ने स्पेस स्टेशन के एक मॉड्यूल को लॉन्च किया था। इस मॉड्यूल में अंतरिक्ष यात्रियों के रहने की व्यवस्था होगी। तीनों मॉड्यूल को जोड़ कर 'श्यान्हे' स्पेस स्टेशन खड़ा हो जाएगा। पिछले महीने चीन ने 'श्यान्झू' नामक मालवाहक अंतरिक्ष यान भेजा था जिसमें खाने पीने की चीजों के अलावा अन्य सामग्री हैं। ये यान 'श्यान्हे' से जुड़ा रहेगा।

स्पेस स्टेशन पहुंचे चीनी अंतरिक्ष यात्री (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इस साल होंगे 11 मिशन

अपने स्पेस स्टेशन को पूरा करने के लिए चीन इस साल अंतरिक्ष में 11 मिशन भेजेगा। इनमें चार मिशन मानवयुक्त होंगे। आज जो तीन अंतरिक्ष यात्री स्पेस स्टेशन में भेजे गए हैं वे वहां तीन महीने तक रहेंगे। ये लोग स्पेस स्टेशन में विभिन्न सिस्टम और मशीनों की टेस्टिंग करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story