×

Former Dutch PM Died: साथ जिये-साथ मरे, नीदरलैंड के पूर्व पीएम और पत्नी का कपल इच्छामृत्यु से निधन

Former Dutch PM And Wife Died: इस जोड़े का 93 वर्ष की आयु में एक दूसरे का हाथ थामे हुए उनके गृहनगर निजमेगेन में इच्छामृत्यु से निधन हो गया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 15 Feb 2024 5:17 AM GMT
former Netherlands PM and wife
X

former Netherlands PM and wife   (photo: social media )

Former Dutch PM And Wife Died: नीदरलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री रीज़ वैन एग्ट और उनकी पत्नी यूजिनी ने इच्छामृत्यु की प्रथा के माध्यम से अपने जीवन को समाप्त करने का फैसला किया। इस जोड़े का 93 वर्ष की आयु में एक दूसरे का हाथ थामे हुए उनके गृहनगर निजमेगेन में इच्छामृत्यु से निधन हो गया।

इस दंपत्ति का स्वास्थ्य कुछ समय से ख़राब चल रहा था। 2019 में, फिलिस्तीनियों के एक स्मरणोत्सव कार्यक्रम में भाषण देते समय वैन एग्ट को ब्रेन हैमरेज का सामना करना पड़ा। वह इससे पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाए थे।

युगल इच्छामृत्यु

रीज़ वैन एग्ट द्वारा स्थापित संगठन राइट्स फोरम ने एक आधिकारिक घोषणा में जोड़े के निधन की खबर साझा की। युगल इच्छामृत्यु की अवधारणा, हालांकि अभी भी अपेक्षाकृत असामान्य है, फिर भीनीदरलैंड में धीरे-धीरे वृद्धि देखी गई है। 2022 में इसके 58 मामले दर्ज किए गए हैं।

राइट्स फोरम ने एक बयान में कहा है कि - निकट परिवार के परामर्श से हम घोषणा करते हैं कि हमारे संस्थापक और मानद अध्यक्ष ड्रीस वैन एग्ट का सोमवार, 5 फरवरी को उनके गृहनगर निजमेगेन में निधन हो गया। उनकी मृत्यु उनकी प्रिय पत्नी यूजिनी वान एग्ट-क्रेकेलबर्ग के साथ और हाथों में हाथ डाले हुई हुई, जिनके सहारे वह सत्तर साल से भी अधिक समय तक साथ रहे, और जिन्हें वे हमेशा 'मेरी लड़की' के रूप में संदर्भित करते रहे। अंतिम संस्कार निजी तौर पर हुआ। वैन एग्ट और उनकी पत्नी दोनों 93 वर्ष के थे।

कठोर मूल्यांकन

एक रिपोर्ट के अनुसार, एक्सपर्टिसेंट्रम यूथेनेसी के प्रवक्ता एल्के स्वार्ट ने कहा कि सहायता प्राप्त मृत्यु के प्रत्येक अनुरोध का व्यक्तिगत आधार पर कठोरता से मूल्यांकन किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह डच कानून द्वारा निर्धारित कड़े मानदंडों को पूरा करता है। स्वार्ट ने कहा, "यह पूरी तरह से मौका है कि दो लोग असहनीय रूप से पीड़ित हैं और एक ही समय में राहत की कोई संभावना नहीं है और वे दोनों इच्छामृत्यु की इच्छा रखते हैं।"

बढ़ता चलन

इच्छामृत्यु अब भी एक विवादास्पद विषय है लेकिन कई देशों में यह अब एक वर्जित विषय नहीं है। नीदरलैंड में यह स्पष्ट रूप से परिभाषित शर्तों के लिए 2002 से कानूनी है। साल 2020 में छब्बीस लोगों को एक साथ उनके पार्टनर को इच्छामृत्यु दी गई। जबकि 2021 में यह संख्या बढ़कर 32 हो गई और 2022 में युगल इच्छामृत्यु का विकल्प चुनने वाले जोड़ों की संख्या 58 हो गई।

छह शर्तें

नीदरलैंड में जिन छह शर्तों के तहत इच्छामृत्यु दी जाती है, उनमें राहत की कोई संभावना न होने वाली असहनीय पीड़ा और मृत्यु की स्वतंत्र व लंबे समय से की गई इच्छा भी शामिल है। युगल इच्छामृत्यु का चयन करने वाले जोड़ों को व्यक्तिगत रूप से सख्त परीक्षणों से गुजरना पड़ता है क्योंकि इच्छामृत्यु देते समय उन्हें एक साथ नहीं माना जाता है। युगल इच्छामृत्यु अभी भी छोटे प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है। वर्ष 2022 में यह देश में होने वाली मौतों का 5.1 प्रतिशत था लेकिन कई लोग कथित तौर पर यह इच्छा व्यक्त करते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story