×

Germany Workers Shortage: जर्मनी में कामगारों की भारी कमी, ग्रीन कार्ड सिस्टम होगा लागू

Germany Workers Shortage: विदेशी नागरिकों को जर्मनी आने का मौका देगा, यहां तक कि नौकरी की पेशकश के बिना भी काम की तलाश में वे आ सकते हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 14 Sep 2022 9:44 AM GMT
Germany Workers Shortage
X

जर्मनी में कामगारों की भारी कमी (photo: social media )

Germany Workers Shortage: कुशल श्रमिकों की गंभीर कमी का सामना कर रहे जर्मनी ने "ग्रीन कार्ड" सिस्टम लागू करने की योजना बनाई है। इसका उद्देश्य गैर-यूरोपीय संघ के नागरिकों के लिए जर्मनी में काम करने के लिए आना आसान बनाना है।

जर्मनी में कुशल श्रमिकों की कमी आर्थिक विकास को धीमा कर रही है। इस सप्ताह जर्मन मीडिया में श्रम मंत्री ह्यूबर्टस हील द्वारा प्रस्तुत किया गया नया "अवसर कार्ड", विदेशी नागरिकों को जर्मनी आने का मौका देगा, यहां तक कि नौकरी की पेशकश के बिना भी काम की तलाश में वे आ सकते हैं। विदेशी नागरिकों को इनमें से कम से कम तीन को मानदंड पूरे करने होंगे :

1. विश्वविद्यालय की डिग्री या पेशेवर योग्यता

2. कम से कम तीन साल का व्यावसायिक अनुभव

3. जर्मन भाषा कौशल या जर्मनी में पिछला निवास

4. 35 वर्ष से कम आयु

ये मानदंड कनाडा के पॉइंट सिस्टम की तुलना में अधिक जटिल वजन प्रणाली का उपयोग करते हैं। साथ ही कई सीमाएं और शर्तें होंगी। श्रम बाजार की मांग के अनुसार, कार्ड की संख्या जर्मन सरकार द्वारा साल-दर-साल आधार पर सीमित की जाएगी। जर्मनी के श्रम मंत्रालय के अनुसार, यह प्रस्ताव "योग्य आव्रजन" के बारे में है और एक गैर-नौकरशाही प्रक्रिया है।

श्रम मंत्री ह्यूबर्टस हील कुशल श्रमिकों के आव्रजन को बढ़ावा देना चाहते हैं लेकिन कुछ लोग हील के "अवसर कार्ड" से बिल्कुल भी सहमत नहीं हैं। बॉन में इंस्टीट्यूट ऑफ लेबर इकोनॉमिक्स के शोध निदेशक होल्गर बोनिन ने कहा है कि, "यह अनावश्यक रूप से उच्च बाधाओं को स्थापित कर रहा है और सिस्टम को और अधिक जटिल बना देता है।"

जर्मनी में कुशल श्रमिकों की कमी पिछले कुछ समय से एक बड़ी समस्या है। मेटल एंड इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज में फेडरेशन ऑफ जर्मन एम्प्लॉयर्स एसोसिएशंस के गेसममेटॉल का कहना है कि इस क्षेत्र की हर पांच में से दो कंपनियां कर्मचारियों की कमी के कारण उत्पादन में बाधा देख रही हैं। सेंट्रल एसोसिएशन फॉर स्किल्ड क्राफ्ट्स इन जर्मनी का कहना है कि देश में लगभग 250,000 कुशल शिल्पकारों की कमी है। गैर-यूरोपीय संघ के देशों से काम करने के लिए जर्मनी जाने वाले कुशल लोगों की संख्या पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है, लेकिन यह अभी भी अपेक्षाकृत कम है। मेडिएन्डिएन्स्ट इंटीग्रेशन के अनुसार, जर्मनी में प्रवेश करने वाले योग्य श्रमिकों की संख्या 2019 में 60,000 से अधिक थी, जो उस वर्ष गैर-यूरोपीय संघ के देशों से जर्मनी में सभी प्रवास का सिर्फ 12 फीसदी था।

दरअसल, कुशल श्रमिकों को आकर्षित करने की उम्मीद में अन्य पश्चिमी देशों की तुलना में जर्मनी में कुछ सांस्कृतिक नुकसान हैं : जर्मनी में अंग्रेजी सार्वभौमिक रूप से कम बोली जाती है। दूसरी बात, जर्मनी के नियोक्ताओं द्वारा विदेशी डिग्रियों या प्रमाणपत्रों को मान्यता न देना या उनके प्रमाणन में विलंब है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story