×

Ghost Rainbow: आपने देखा है 'भूत इंद्रधनुष'? फोटोग्राफर ने कैमरे में किया कैद, देखने वाले रह गए दंग!

Ghost Rainbow In California: आप जिस रंगहीन, कमाल के इंद्रधनुष को देख रहे हैं वह फोटोशॉप्ड नहीं है बल्कि यह एक वास्तविक घटना है जिसे "भूत इंद्रधनुष", "सफेद इंद्रधनुष," या "फॉगबो" कहा जाता है।

Meghna
Written By Meghna
Published on: 14 Oct 2022 4:19 PM GMT
Ghost Rainbow
X

Ghost Rainbow (social media)

Ghost Rainbow In California: आप इस तस्वीर को एक बार देखने के बाद दोबारा आंखें मलकर देखने को मजबूर हो जाएंगे। आप जिस रंगहीन, कमाल के इंद्रधनुष को देख रहे हैं वह फोटोशॉप्ड नहीं है बल्कि यह एक वास्तविक घटना है जिसे "भूत इंद्रधनुष", "सफेद इंद्रधनुष," या "फॉगबो" कहा जाता है।

अक्टूबर का महीना शुरू होने के साथ ही ठंड भी दस्तक देना शुरू कर देती है। हालांकि, कैलिफ़ोर्निया (अमेरिका) में एक फोटोग्राफर द्वारा कैप्चर की गई एक प्राकृतिक घटना ने यह साबित कर दिया है कि प्रकृति ने कितने अनोखे पल समेटे हुए हैं।

अमेरिका के स्टू बर्मन नाम के एक फोटोग्राफर द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए एक पोस्ट में 'भूत इंद्रधनुष' या घोस्ट रेनबो देखने को मिला है। आम तौर पर, बारिश के बाद सात रंगों वाले इंद्रधनुष दिखाई देते हैं। इसलिए इस असामान्य घटना को देखकर सोशल मीडिया के यूज़र्स काफी हैरान हैं। बर्मन ने मारिन हेडलैंड्स में अपने वॉक के दौरान इस अविश्वसनीय दृश्य को अपने कैमरे में कैद कर लिया।

बर्मन ने इंस्टा पर पोस्ट के कैप्शन में स्पष्टीकरण दिया कि इस तरह के 'भूत' इंद्रधनुष (जिसे फॉग बो भी कहा जाता है) क्यों देखने को मिलते हैं। उन्होंने लिखा, "फॉग बो भी सामान्य इंद्रधनुष की तरह ही बनते हैं। इंद्रधनुष तब बनता है जब हवा बारिश की बूंदों से भर जाती है। आप हमेशा सूर्य के विपरीत दिशा में इंद्रधनुष देखते हैं। फॉग बो भी बिल्कुल वैसे ही होते हैं, हमेशा सूर्य के विपरीत बनते हैं, लेकिन कोहरे या बादल के अंदर छोटी बूंदें होती हैं।"

फोटो के वायरल होने के बाद फोटोग्राफर स्टू बर्मन ने एक और तस्वीर पोस्ट की। फोटोग्राफर ने फॉगबो की एक और एक और तस्वीर पोस्ट की और लिखा, "आप सभी को फॉगबो का पहला शॉट इतना पसंद आया, मुझे लगा कि मुझे एक और तस्वीर अपलोड करनी चाहिए।

यह एक घंटे बाद एक दूसरे जगह से (एससीए ट्रेल पर) मारिन हेडलैंड्स)। सूरज जब तेज़ चमक रहा हो तो फॉग बो को ढूंढ़ना आसान होता है। यदि आप फॉग बो के बीच में बारीकी से देखते हैं तो आप यह भी देख सकते हैं कि "ग्लोरी" या "ब्रोकन स्पेक्टर" (मेरी परछाई) कहा जाता है।"

क्या है घोस्ट रेनबो?

'वाइट रेनबो' या घोस्ट रेनबो एक दुर्लभ मौसम घटना है जिसे फॉग रेनबो के रूप में जाना जाता है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि सफेद इंद्रधनुष एक सफेद और धूमिल मेहराब जैसा दिखता है।

जैसे एक रेनबो बनता है फॉग बो भी उसी तरीके से बनता है। फॉग बो बनाने वाली पानी की बूंदों का आकार रेनबो के मुकाबले बहुत छोटा (0.05 मिलीमीटर से छोटा) होता है। पानी की बूंदों के अत्यंत छोटे आकार के कारण विवर्तन बढ़ जाता है।

जिससे घोस्ट रेनबो में काफी हल्के रंग या कोई रंग नहीं दिखाई देते हैं। इंद्रधनुष की तुलना में कोहरे बहुत दुर्लभ हैं, लेकिन वे पूरी तरह से असामान्य भी नहीं हैं। अगर आप लकी हैं तो एक दिन आप भी इसका दीदार कर सकते हैं।

अचंभे रह गए सोशल मीडिया यूज़र्स

फॉगबो की तस्वीर तेज़ी से वायरल हो गई और इसने सोशल मीडिया यूज़र्स को मंत्रमुग्ध कर दिया है। एक यूजर ने पोस्ट पर कमेंट कर कहा, 'शानदार शॉट।' एक अन्य ने लिखा, "यह कमाल है !!" एक तीसरे यूजर ने कहा, "वाह! अनुभव करने के लिए क्या अद्भुत बात है!" एक अन्य ने पोस्ट किया, "शानदार!"

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story