×

Israel-Palestine War: इजरायल-हमास युद्ध को लेकर सऊदी अरब में क्यों मची खलबली? UAE ने भी किया बड़ा ऐलान

Israel-Hamas Conflict : इस्लामिक देश UAE ने फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए दो करोड़ डॉलर की मदद की घोषणा की है। वहीं, इस्लामिक और अरब देशों में अहम स्थान रखने वाला सऊदी अरब भी फिलिस्तीन मसले पर एक के बाद एक बैठकें कर रहा है। मगर क्यों...

aman
Report aman
Published on: 11 Oct 2023 1:02 PM GMT
Israel-Hamas Conflict
X

Israel-Palestine War (Social Media)

Israel-Hamas Conflict : हमास द्वारा इजरायल के शहरों पर रॉकेट हजारों रॉकेट दागने के बाद से फिलिस्तीन और इजरायल (Palestine and Israel) के बीच खौफनाक जंग जारी है। हमास के अटैक के बाद इजरायल गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। इस युद्ध को लेकर दुनिया भर के देशों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

बता दें कि, अमेरिका (USA) ने इजरायल की मदद के लिए अपना गोला-बारूद से लैस विमान भेजा है। तमाम पश्चिमी देशों ने भी इजरायल का समर्थन किया है। वहीं, अधिकतर इस्लामिक देश फिलिस्तीन की सहायता के लिए आगे आ रहे हैं। सऊदी अरब (Saudi Arab) लगातार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस मुद्दे पर बातचीत कर रहा है, जबकि दूसरी और मिस्र ने फिलिस्तीन को 'मानवीय सहायता' भेजने का ऐलान किया है।

UAE ने फिलिस्तीन को दी आर्थिक मदद, मिलेंगे 2 Cr. डॉलर

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohammed bin Zayed Al Nahyan) ने फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए दो करोड़ डॉलर की सहायता की घोषणा की है। एक रिपोर्ट की मानें तो ये सहायता राशि निकट भविष्य में संयुक्त राष्ट्र (UN) राहत और कार्य एजेंसी के माध्यम से फिलिस्तीन को दी जाएगी। इस सहायता राशि का मकसद फिलिस्तीन (Palestine) के जरूरतमंद लोगों को तत्काल राहत-सहायता प्रदान करना है। हालांकि, यूएई ने इजरायल (UAE on Israel-Palestine Crisis) पर हमास के हमले की कड़ी निंदा की है।

सऊदी अरब में सबसे ज्यादा हलचल

गौरतलब है कि, सऊदी अरब (Saudi Arab) इस्लामिक दुनिया का प्रतिनिधित्व करता रहा है। हमास और इजरायल की जंग (Hamas-Israel War) को लेकर भी सऊदी अरब में सबसे ज्यादा हलचल देखने को मिल रही है। इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी युद्ध को लेकर सऊदी ने मंगलवार को 57 मुस्लिम देशों के संगठन 'ऑर्गेनाइजेशन ऑफ कोऑपरेशन' (OIC) की आपात बैठक बुलाने की मांग की है। OIC में सऊदी और उसके सहयोगियों का ही दबदबा रहा है। जिसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति और सद्भाव बनाते हुए मुसलमानों की सुरक्षा करना है।

सऊदी क्राउन प्रिंस ने की फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से बात

हमास और इजरायल (Israel-Palestine War) के बीच जारी जंग के बीच सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास (Palestinian President Mahmoud Abbas) से फोन पर बात की। जिसमें उन्होंने कहा कि, 'सऊदी अरब, फिलिस्तीनी लोगों के अधिकार हासिल करने तथा न्यायपूर्ण स्थायी शांति प्राप्त करने में उनके साथ खड़ा रहेगा। इसके अलावा, सऊदी अरब ने कहा, हमें फिलिस्तीन का समाधान निकालने की जरूरत है।

हमास-इजरायल युद्ध पर मिस्र के राष्ट्रपति से वार्ता

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed Bin Salman) ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी (Abel Fateh El Sisi) से इस मसले पर बात की। बातचीत के दौरान दोनों देशों ने गाजा पट्टी और उसके आस-पास के क्षेत्रों में तनाव को कम करने के प्रयासों को तेज करने पर सहमति जाहिर की।

सऊदी कैबिनेट की भी मीटिंग

इजरायल हमास जंग ने सब कुछ उलझा रखा है। इस बीच, सऊदी किंग बिन सलमान के नेतृत्व में सऊदी मंत्रिपरिषद (Saudi Council of Ministers) ने मंगलवार को बैठक की। इस मीटिंग के दौरान सऊदी किंग बिन सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अंतरराष्ट्रीय नेताओं के साथ चर्चा की। क्राउन प्रिंस सलमान ने फिलिस्तीन, जॉर्डन और मिस्र के राष्ट्रपति सहित अन्य प्रमुख लोगों से फोन पर बात की। इस बातचीत के दौरान क्राउन प्रिंस ने गाजा पट्टी में तनाव कम करने, फिलिस्तीनी लोगों के वैध अधिकारों तथा स्थायी शांति के प्रति सऊदी की प्रतिबद्धता पर अहम बात की।

इस सभी देशों की बातचीत के दौरान सऊदी अरब ने फिलिस्तीनी नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा करने तथा इस संघर्ष का उचित समाधान ढूंढने के महत्व को दोहराया। इसके अलावा, सऊदी अरब ने नागरिकों की रक्षा और अंतरराष्ट्रीय शांति तथा सुरक्षा बनाए रखने के लिए विश्व समुदाय को एक साथ आने का आह्वान किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story