×

Shinzo Abe Funeral: सरकारी खर्चे पर शिंजो आबे की अंत्येष्टि करने का भारी विरोध, बात अदालत तक गई

Shinzo Abe Funeral: जापान सरकार (Government of Japan) ने पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की राजकीय अंत्येष्टि करने की योजना बनाई है लेकिन इसका भारी विरोध किया जा रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 July 2022 10:39 AM GMT
Shinzo Abe Funeral: Massive opposition to the funeral of Shinzo Abe at government expense, the matter went to court
X

सरकारी खर्चे पर शिंजो आबे की अंत्येष्टि करने का भारी विरोध: Photo- Social Media

Lucknow: जापान सरकार (Government of Japan) ने पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Former Prime Minister Shinzo Abe) की राजकीय अंत्येष्टि करने की योजना बनाई है लेकिन इसका भारी विरोध किया जा रहा है। लोगों का कहना है कि करदाताओं का पैसा इस तरह बर्बाद नहीं किया जाना चाहिए। सरकारी खर्च पर अंत्येष्टि पर रोक लगाने के लिए अदालत का दरवाजा भी खटखटाया गया है।

कैबिनेट ने 27 सितम्बर को शिंजो आबे के अंतिम संस्कार (Funeral) की व्यवस्था को मंजूरी दी है। द्वितीय विश्व युद्ध (Second World War) के बाद सिर्फ एक पूर्व जापानी नेता की राजकीय अंत्येष्टि की गयी है। देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे आबे की एक पखवाड़े पहले पश्चिमी शहर नारा में गोली मार कर ह्त्या कर दी गयी थी। आबे ने दो कार्यकालों में आठ साल से अधिक समय तक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया, और 2020 में इस्तीफा देने के बाद भी सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी में वह बेहद प्रभावशाली थे।

देश के पुनर्निर्माण में आबे का "उत्कृष्ट नेतृत्व"

सरकारी अधिकारियों ने मध्य टोक्यो में निप्पॉन बुडोकन में आयोजित होने वाले राजकीय अंतिम संस्कार के पक्ष में ये तर्क दिया है कि आबे ने जापान की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने, अमेरिका के साथ अपने सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने और प्राकृतिक आपदाओं के बाद देश के पुनर्निर्माण में "उत्कृष्ट नेतृत्व" दिखाया था। मुख्य कैबिनेट सचिव, हिरोकाज़ू ने कहा कि - सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री के रूप में आबे ने दूसरों से अलग नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन किया और कई गंभीर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों से निपटने के लिए भारी जिम्मेदारी निभाई। मात्सुनो ने कहा कि यह आयोजन "गैर-सांप्रदायिक, सरल और उदास" होगा। आयोजन की अनुमानित लागत और उपस्थित लोगों की संख्या अभी तय नहीं की गई है।

आयोजन का विरोध

विपक्षी राजनेताओं और नागरिक समूहों ने आबे के अंतिम संस्कार के लिए करदाताओं के पैसे के इस्तेमाल पर सवाल उठाया है। अंत्येष्टि में विदेशी नेताओं के भी शामिल होने की उम्मीद है।

विपक्षी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी का नेतृत्व करने वाले मिजुहो फुकुशिमा ने प्रधानमंत्री कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे लगभग 200 लोगों से कहा कि यह स्पष्ट रूप से संविधान के तहत संरक्षित विचार और विवेक की स्वतंत्रता का उल्लंघन करता है। उन्होंने यह भी कहा कि जनता आबे की विरासत पर गहराई से विभाजित थी।

'असाही शिंबुन' अखबार ने लिखा है कि वह आबे के शोक में लोगों पर दबाव डालने के किसी भी प्रयास का विरोध करता है। अखबार ने एक संपादकीय में लिखा - हम मदद नहीं कर सकते लेकिन चिंता कर सकते हैं कि इस तरह के विशेष व्यवहार से आबे का समर्थन करने वालों और नहीं करने वालों के बीच की खाई को चौड़ा किया जाएगा और एक राजनीतिक नेता के निष्पक्ष मूल्यांकन में बाधा उत्पन्न होगी।

50 लोगों ने इस आयोजन के लिए सार्वजनिक धन के उपयोग पर रोक लगाने की मांग करते हुए टोक्यो जिला अदालत में अर्जी दायर की है। इसमें कहा गया है कि संसदीय अनुमोदन के बिना राज्य द्वारा प्रायोजित अंतिम संस्कार, विश्वास की स्वतंत्रता के संवैधानिक अधिकार का उल्लंघन है। सार्वजनिक प्रसारक 'एनएचके' द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि केवल 49 फीसदी लोगों ने आबे के लिए एक राजकीय अंतिम संस्कार का समर्थन किया है।

आबे की सरकारी खर्चे पर अंत्येष्टि का विरोध

सोशल मीडिया पर लोगों ने अंत्येष्टि पर होने वाले खर्चे के बारे में विरोध जताया है। लोगों का कहना है कि आबे की नीतियों का जश्न मनाने और उनकी राजनीतिक विरासत का महिमामंडन करने के लिए इस आयोजन का फायदा उठाया जा सकता है। अन्य लोगों ने आबे के अंतिम संस्कार की व्यवस्था पर सरकार के त्वरित निर्णय की तुलना कोरोना की नवीनतम लहर पर सरकार की ढिलाई के साथ की है।

ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा है कि प्रधानमंत्री महामारी के बारे में कुछ भी नहीं कर रहे हैं, लेकिन अंत्येष्टि के बारे में इतनी जल्दी सब कुछ तय कर दिया। एक अन्य यूजर ने लिखा - "अंतिम संस्कार के लिए खर्च होने वाले पैसे का उपयोग कोरोना वायरस के बारे में करो।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story