×

Hong Kong दुनिया के सबसे महंगे शहर में अव्वल, जानें कैसे रहते हैं यहां की बड़ी आबादी

Hong Kong Property :यहां की सोसायटी में एक पार्किंग स्पेस (Parking Space) बिका जिसकी कीमत 9 करोड़ से भी ज्यादा थी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 6 Jun 2021 11:27 AM GMT
Hong Kong दुनिया के सबसे महंगे शहर में अव्वल
X

हांगकांग (कॉन्सेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

Hong Kong Property : हांगकांग दुनिया के सबसे महंगे शहरों की लिस्ट में पहला नाम है जहां प्रॉपर्टी (Property) लेना आसान नहीं माना जाता। हांगकांग (Hong Kong) में प्रॉपर्टी की बढ़ती कीमत ने एक बार फिर दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। हाल ही में यहां की सोसायटी में एक पार्किंग स्पेस (Parking Space) बिका जिसकी कीमत 9 करोड़ से भी ज्यादा थी। इस जगह को सोसायटी के लोग अपनी कार पार्किंग के इस्तेमाल के लिए करते हैं।

हांगकांग में रहने खाने के खर्च के लिहाज से यह दुनिया का सबसे महंगा शहर माना जाता है। एक सर्वे के अनुसार हांगकांग के बाद तुर्कमेनिस्तान दूसरे स्थान पर है। इसके बाद इस सर्वे में टोक्यो, ज्यूरिख और सिंगापुर का नाम है। छठे नंबर पर न्यूयॉर्क, सातवें पर संघाई, आठवें पर बर्न और जिनेवा शहर और दसवें नंबर पर बीजिंग महंगा शहर है।

भारत में रहने खर्चे के लिहाज से सबसे महंगा शहर मुंबई है। जिसके बाद दिल्ली फिर चेन्नई रहा है। इन शहरों में रहना खाना काफी महंगा है। कॉस्ट ऑफ लिविंग के सर्वे के हिसाब से जिन शहरों की महंगाई ज्यादा होती है वहां के कॉर्पोरेट कर्मचारियों का वेतन भी उसी हिसाब से तय होता है। जिन शहरों में ज्यादा महंगाई है वहां के कर्मचारियों का वेतन भी ज्यादा होता है। सस्ते शहरों में वेतन कम होने की एक खास वजह तो यह भी है।

यहां के लोग कॉफिन क्यूबिक्स में रहने को मजबूर

कॉफिन क्यूबिक्स (कॉन्सेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

हांगकांग शहर में जमीनें बहुत महंगी है जिसकी वजह से यहां के लोगों को गुजारा करना बड़ा ही तकलीफ देह है। यहां की एक बड़ी आबादी का हिस्सा कॉफिन क्यूबिक्स में गुजारा करता है। जानकारी के अनुसार लगभग दो लाख लोग जिनमें 40 हजार बच्चे इन घरों में रहते हैं। कॉफिन क्यूबिक्स बनवाने वाले लोग 400 स्क्वैयर फीट का घर किराए यह खरीदते हैं। फिर उसे 20 डबल डेकर बिस्तरों के साथ कॉफिन क्यूबिक्स में बदल देते हैं। इसमें हर बिस्तर का किराया 17,781 रुपये महीने के आसपास देना पड़ता है।

Shraddha

Shraddha

Next Story