×

डोकलाम में निर्माण पर टिप्पणी न करे भारत, चीन का हिस्सा : लू कांग

Rishi
Published on: 19 Jan 2018 11:48 AM GMT
डोकलाम में निर्माण पर टिप्पणी न करे भारत, चीन का हिस्सा : लू कांग
X

बीजिंग : चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह डोकलाम में भविष्य में भी आधारभूत संरचनाओं का निर्माण करता रहेगा और चीनी सीमा में निर्माण कार्य होने पर भारत को टिप्पणी करने की कोई जरूरत नहीं है। उपग्रह द्वारा जारी कुछ तस्वीरों में कथित रूप से ऐसी तस्वीरें आई हैं, जिनमें चीन पिछले वर्ष भारत-चीन सैनिकों के बीच डोकलाम में विवादित स्थान से 81 मीटर पीछे बड़े स्तर पर निर्माण कार्य कर रहा है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने उन तस्वीरों के बारे में पूछने पर कहा कि वे इन तस्वीरों के बारे में विस्तार से कुछ नहीं जानते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता कि इस प्रकार की तस्वीरें किसने जारी की हैं।

उन्होंने कहा कि यह बिल्कुल स्पष्ट है कि डोकलाम हमेशा से चीन का हिस्सा रहा है और चीन के अधिकार क्षेत्र में है। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में कोई मतभेद नहीं है।

ये भी देखें :डोकलाम में चीनी सैनिकों की संख्या में कमी : सेना प्रमुख रावत

लू ने कहा कि चीन वैध तथा न्यायपूर्ण तरीके से अपने अधिकार क्षेत्र में निर्माण कार्य करा रहा है। भारतीय सीमा में चल रहे निर्माण कार्य पर जैसे चीन कोई प्रतिक्रिया नहीं देता है, वैसे ही वे भी उम्मीद करते हैं कि दूसरे देश चीन में हो रहे निर्माण कार्य पर कोई बयानबाजी नहीं करेंगे।

भूटान की दावेदारी वाले डोकलाम पर भारत और चीन के सैनिक 73 दिनों तक आमने-सामने डटे रहे थे।

भारतीय सैनिकों द्वारा भारतीय सीमा में स्थित राजमार्ग के समीप चीन के डोकलाम में सड़क निर्माण कार्य रोकने के बाद दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे।

दोनों पक्षों ने अगस्त में अपने-अपने सैनिकों को एक साथ पीछे बुलाकर इस समस्या को सुलझा लिया था। खबरों के अनुसार चीन इस क्षेत्र में आधारभूत संरचनाएं खड़ी कर यहां अपनी पकड़ मजबूत करने में व्यस्त है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story