×

UNHRC में भारत ने PAK को जमकर लताड़ा, अपना मुल्क संभालने की हिदायत, कहा-कश्मीर भारत का था, है और रहेगा

UNHRC: पाकिस्तान के सभी आरोपों पर करारा जवाब देते हुए भारतीय राजनयिक सीमा पुजानी ने पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर पर भी घेरते हुए आईना दिखाया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 4 March 2023 5:52 AM GMT
UNHRC
X

India lashed out PAK (photo: social media ) 

UNHRC: संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर जमकर लताड़ लगाई है। भारत ने पाकिस्तान को अपना मुल्क संभालने की हिदायत भी दी है। पाकिस्तान के सभी आरोपों पर करारा जवाब देते हुए भारतीय राजनयिक सीमा पुजानी ने पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर पर भी घेरते हुए आईना दिखाया।

भारतीय राजनयिक ने कश्मीर मुद्दे पर भी पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र भारत का हिस्सा थे,हैं और रहेंगे। पुजारी ने कहा कि आज पूरा पाकिस्तान रोजी-रोटी के लिए तरस रहा है मगर भारत के साथ ऑब्सेशन नहीं छूट रहा। भारत ने कहा कि पाकिस्तान को भारत के खिलाफ दुष्प्रचार छोड़कर पहले अपना मुल्क संभालना चाहिए।

पाकिस्तान को दिया करारा जवाब

भारत की और से पाकिस्तान को यह करारा जवाब पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खान की ओर से लगाए गए आरोपों के बाद दिया गया है। हिना रब्बानी खार ने UNHRC में भारत पर कई झूठे आरोप लगाए थे जिसके बाद भारत की कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है। भारतीय राजनयिक ने कहा कि पाकिस्तान के मुंह से मानवाधिकारों की बात सुनना पूरी तरह मजाक लगता है क्योंकि पाकिस्तान में मानवाधिकारों का पूरी तरह उल्लंघन किया जा रहा है।

पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों का उत्पीड़न

पुजानी ने कहा कि पाकिस्तान में हालात इस कदर खराब हो चुके हैं कि कोई भी धार्मिक अल्पसंख्यक पाकिस्तान में स्वतंत्र रूप से न तो रह सकता है और न अपने धर्म का पालन कर सकता है। पाकिस्तान की गलत नीतियों के कारण हजारों नागरिकों की मौत हो चुकी है।

पिछले एक दशक के दौरान पाकिस्तान में 8463 लोग गायब हो चुके हैं और इस बाबत पाकिस्तान के अपने जांच आयोग को ही शिकायतें मिली हैं। बलूचिस्तान में लोग पाकिस्तानी हुकूमत की क्रूर नीतियों का शिकार बन रहे हैं। यहां पर नियमित रूप से लोगों के गायब होने की शिकायतें मिल रही हैं।

जम्मू-कश्मीर हमेशा से भारत का अभिन्न अंग

भारतीय राजनयिक ने पाकिस्तान में खराब आर्थिक हालात का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में स्थिति इस कदर बिगड़ चुकी है कि लोगों के पास खाने तक के लिए पैसे नहीं है। लोग रोजी-रोटी के लिए तरस रहे हैं मगर पाकिस्तान भारत के खिलाफ प्रोपगेंडा फैलाने में जुटा हुआ है। उन्होंने पाकिस्तान को भारत के खिलाफ दुष्प्रचार छोड़कर अपने मुल्क के लोगों की देखभाल करने की हिदायत भी दी।

पुजानी ने जम्मू-कश्मीर के संबंध में तुर्किए के प्रतिनिधि और ओआईसी की ओर से की गई ई टिप्पणी पर खेद जताते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है। ऐसे में दूसरे लोगों को इस मामले में टिप्पणी करने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के संबंध में ओआईसी की ओर से की गई टिप्पणी को भारत पूरी तरह खारिज करता है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का पूरा क्षेत्र भारत का अभिन्न अंग था, है और आगे भी बना रहेगा।

आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को घेरा

भारतीय राजनयिक ने आतंकवाद के मुद्दे पर भी पाकिस्तान को जमकर घेरा। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान का चेहरा पूरी दुनिया के सामने बेनकाब हो चुका है। पाकिस्तान लगातार आतंकियों को पालने और उन्हें वित्तीय मदद मुहैया कराने की साजिश में जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की ओर से लंबे समय से दुनिया भर में कुख्यात आतंकी हाफिज सईद और मसूद अजहर का पालन पोषण किया जा रहा है। पूरी दुनिया जानती है कि अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को भी पाकिस्तान ने ही शरण दे रखी थी।

भारत की यह टिप्पणी पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खान की ओर से दिए गए बयान के बाद आई है। पाकिस्तान की विदेश मंत्री की ओर से भारत पर कई तरह के झूठे आरोप लगाए गए थे जिसके बाद भारत की ओर से पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story