×

International Tibetan Mukti Diwas 2023: तिब्बतियों के लिए काला दिवस है आज का दिन, चीनी सरकार ने जबरन थोपे थे 17 सूत्रीय सिद्धांत

International Tibetan Mukti Diwas 2023: तिब्बत मुक्ति दिवस, जिसे तिब्बती विद्रोह दिवस या तिब्बती राष्ट्रीय विद्रोह दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हर साल 22 मई को मनाया जाता है। यह तिब्बत पर चीनी कब्जे के खिलाफ 1959 के तिब्बती विद्रोह की याद दिलाता है। इस घटना में, तिब्बती चीनी सरकार के दमन और उनके मानवाधिकारों के उल्लंघन के विरोध में उठ खड़े हुए।

Vertika Sonakia
Published on: 23 May 2023 10:32 AM GMT
International Tibetan Mukti Diwas 2023: तिब्बतियों के लिए काला दिवस है आज का दिन, चीनी सरकार ने जबरन थोपे थे 17 सूत्रीय सिद्धांत
X
तिब्बत मुक्ति दिवस 2023( फोटो: सोशल मीडिया)

International Tibetan Mukti Diwas 2023: तिब्बत मुक्ति दिवस के महत्व को समझने के लिए आइए ऐतिहासिक संदर्भ में तल्लीन करें। तिब्बत, एशिया में तिब्बती पठार पर स्थित एक क्षेत्र, अपनी विशिष्ट संस्कृति, भाषा और धर्म, मुख्य रूप से बौद्ध धर्म के साथ एक स्वतंत्र राष्ट्र था। हालाँकि, 1949 में, मुख्य भूमि चीन में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी सत्ता में आई। माओ जेडोंग के नेतृत्व में चीनी सरकार ने तिब्बत को चीन के क्षेत्र का एक अभिन्न अंग मानते हुए उस पर नियंत्रण करने की मांग की।

चीन सरकार ने जबरन थोपे थे 17 सूत्रीय एजेंडा

1950 में, चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने तिब्बत पर आक्रमण किया, जिसके कारण 1951 में "सत्रह बिंदु समझौते" पर हस्ताक्षर किए गए। तिब्बतियों पर मजबूर इस समझौते ने तिब्बत पर चीन की संप्रभुता को स्वीकार किया लेकिन क्षेत्र की स्वायत्तता और धार्मिक स्वतंत्रता का सम्मान करने का वादा किया। बाद के वर्षों में, चीनी सरकार ने धीरे-धीरे तिब्बती स्वायत्तता को समाप्त कर दिया और तिब्बती संस्कृति और धर्म को दबाने के उद्देश्य से राजनीतिक अभियानों की एक श्रृंखला शुरू की।

तिब्बतियों ने किया चीनी शासन के प्रति विरोध प्रदर्शन

ब्रेकिंग पॉइंट 1959 में आया। बढ़ते असंतोष और अपनी अनूठी पहचान खोने के डर से, तिब्बत की राजधानी ल्हासा में तिब्बती, चीनी शासन के विरोध में सड़कों पर उतर आए। तिब्बती विद्रोह का चीनी अधिकारियों द्वारा क्रूर दमन किया गया था। हजारों तिब्बती मारे गए, और तिब्बत के आध्यात्मिक और राजनीतिक नेता दलाई लामा को भारत में निर्वासन में भागने के लिए मजबूर होना पड़ा, जहां उन्होंने निर्वासन में तिब्बती सरकार की स्थापना की।

चीनीयों के खिलाफ़ विद्रोह में जान गवाने वालो को किया जाता याद

तिब्बत मुक्ति दिवस तिब्बती इतिहास में इस मौलिक घटना को चिह्नित करता है। इस दिन, दुनिया भर में तिब्बती और समर्थक उन लोगों को याद करने के लिए इकट्ठा होते हैं जिन्होंने विद्रोह में अपनी जान गंवाई और तिब्बती स्वतंत्रता और मानवाधिकारों के लिए चल रहे संघर्ष को उजागर किया। यह दिन तिब्बत में चीनी सरकार के निरंतर दमन के बारे में जागरूकता बढ़ाने और तिब्बत मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान की वकालत करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

तिब्बत मुक्ति दिवस का उद्देश्य

तिब्बतियों की दुर्दशा की ओर अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित करना और तिब्बती लोगों की चिंताओं को दूर करने के लिए चीनी सरकार पर दबाव बनाना है। समर्थक तिब्बती स्वायत्तता की बहाली, मानवाधिकारों के सम्मान, धार्मिक स्वतंत्रता और तिब्बती संस्कृति और भाषा के संरक्षण की वकालत करते हैं। वे पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान खोजने के लिए चीनी सरकार और तिब्बती नेतृत्व के बीच शांतिपूर्ण बातचीत का आह्वान करते हैं।

तिब्बत मुक्ति दिवस का महत्व

तिब्बत मुक्ति दिवस एक वार्षिक उत्सव है जो चीनी कब्जे के खिलाफ 1959 के तिब्बती विद्रोह की याद दिलाता है। यह स्वतंत्रता, मानवाधिकारों और अपनी अनूठी संस्कृति के संरक्षण के लिए तिब्बती लोगों के संघर्ष के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। यह दिन तिब्बतियों के साथ एकजुटता का प्रतीक है और तिब्बती स्वायत्तता के लिए संवाद और सम्मान के माध्यम से तिब्बत मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान की वकालत करता है।

क्या हैं 17 सूत्रीय एजेंडा?

इस एजेंडे में कहा गया है कि दलाई लामा की स्थिति में कोई हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए, स्वयं तिब्बतियों द्वारा तिब्बत की भाषा और संस्कृति की रक्षा की जानी चाहिए। चीन द्वारा बनाए गए एजेंडे को दरकिनार कर दिया गया।

इससे पहले दोनों पक्षों द्वारा चीन और तिब्बत के बीच एक संयुक्त एजेंडा भी बनाया गया था, लेकिन चीनी सरकार ने इसे खारिज कर दिया और अपना एजेंडा तिब्बत पर थोप दिया।

दलाई लामा ने एजेंडे को खारिज कर दिया

दलाई लामा ने भारत आने के बाद 18 अप्रैल, 1959 को चीन के इस एजेंडे को पूरी तरह खारिज कर दिया।

1956 में बौद्ध गया में बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर एक कार्यक्रम में दलाई लामा मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से मुलाकात की और चीन द्वारा तिब्बत पर जबरन थोपे गए एजेंडे पर चर्चा की। पंडित नेहरू ने दलाई लामा को इस मामले में चीन सरकार से बात करने का सुझाव दिया। लेकिन दुर्भाग्य से चीन सरकार 17 सूत्री एजेंडे को लागू करने के अपने फैसले से पीछे नहीं हटी और दलाई लामा को तिब्बत छोड़कर भारत आना पड़ा।

तिब्बत की आज़ादी

तिब्बत को आखिरकार 13 फरवरी, 1913 को स्वतंत्रता मिली। दलाई लामा ने "स्वतंत्रता की उद्घोषणा" की घोषणा में तिब्बती स्वतंत्रता की घोषणा की। "फ्री तिब्बत" आंदोलन को पेरिस हिल्टन, रिचर्ड गेरे और रसेल ब्रांड जैसी मशहूर हस्तियों का समर्थन प्राप्त था।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story