×

इजराइल में नेतन्याहू का हटना लगभग तय, नई सरकार के लिए विपक्षी दलों में हुआ समझौता

Israeli Government: इजराइल में नई सरकार के गठन के लिए विपक्षी दलों ने आपस में हाथ मिला लिया है। इजराइल के राष्ट्रपति ने खुद यह जानकारी दी है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 3 Jun 2021 7:20 AM GMT
इजराइल में नेतन्याहू का हटना लगभग तय, नई सरकार के लिए विपक्षी दलों में हुआ समझौता
X

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Israeli Government: चंद दिनों पहले हमास पर तीखे हमले करने वाले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (PM Benjamin Netanyahu) को सत्ता से हटाने के लिए देश विपक्षी दलों ने कमर कस ली है। इजराइल में नई सरकार के गठन के लिए विपक्षी दलों ने आपस में हाथ मिला लिया है। इजराइल के राष्ट्रपति रेवेन रिवलिन (Reuven Rivlin) ने खुद यह जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि विपक्षी दलों में समझौता हो गया है और वे नई सरकार के गठन के लिए तैयार हैं। सरकारी सूत्रों का भी कहना है कि विपक्षी दलों की ओर से गठबंधन सरकार की घोषणा कभी भी की जा सकती है। नेतन्याहू 12 वर्षों से इजराइल के प्रधानमंत्री पद पर काबिज हैं और उन्होंने सबसे ज्यादा समय तक देश के प्रधानमंत्री रहने का रिकॉर्ड भी बना डाला है।

राष्ट्रपति को दी समझौते की जानकारी

विपक्षी दल के नेता यैर लैपिड ने राष्ट्रपति को किए गए ईमेल में विपक्षी दलों में समझौता होने की जानकारी दी है। उन्होंने अपने ईमेल में लिखा है कि वे यह बताते हुए खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं कि उन्होंने सरकार बनाने की सारी बाधाओं को दूर कर लिया है। राष्ट्रपति ने समझौते के लिए लैपिड को बधाई दी है। मध्यममार्गी नेता यैर लेपिड और राष्ट्रवादी नफ्ताली बेनेट के बीच हुए समझौते के मुताबिक दोनों नेता बारी-बारी से प्रधानमंत्री के रूप में काम करेंगे।

नफ्ताली बेनेट-यैर लेपिड(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दो नेता बारी-बारी से बनेंगे प्रधानमंत्री

दोनों के बीच हुए समझौते के मुताबिक अब नफ्ताली इजराइल के नए प्रधानमंत्री होंगे। नफ्ताली के बाद प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी यैर लैपिड संभालेंगे। 57 वर्षीय लैपिड टीवी कार्यक्रमों से जुड़े रहे हैं और इसके साथ ही वे देश के वित्त मंत्री के रूप में भी काम कर चुके हैं। दोनों नेता अन्य विपक्षी दलों को भी गठबंधन में शामिल करने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

लैपिड की येश एटिड पार्टी और गैंट्स की ब्लू एंड वाइट पार्टी की ओर से एक साझा बयान भी जारी किया गया है। इस बयान में कहा गया है कि सरकार की रूपरेखा और लोकतंत्र से संबंधित मुद्दों पर वे पूरी तरह सहमत हैं। माना जा रहा है कि नई सरकार में गैंट्स रक्षा मंत्री के पद पर बने रहेंगे। लेपिड ने वादा किया है कि नई सरकार देश के सभी नागरिकों के लिए समान रूप से काम करेगी।

नई सरकार पर बना रहेगा संकट

जानकारों का कहना है कि नेतन्याहू को सत्ता से बेदखल करने के लिए ही छोटे बड़े सभी विपक्षी दलों ने यह समझौता किया है। सूत्रों के मुताबिक नई सरकार के गठन के बाद भी हमेशा संकट बना रहेगा क्योंकि विपक्षी दलों का गठजोड़ बहुमत से थोड़ा ही आगे है। जानकारों के मुताबिक 10-12 दिनों के भीतर नई सरकार का शपथग्रहण समारोह आयोजित किया जा सकता है।

सरकार बचाने की पूरी कोशिश

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी सरकार को बचाए रखने के लिए हर संभव प्रयास किया है। नई सरकार के गठन तक वे प्रधानमंत्री के रूप में काम करते रहेंगे। माना जा रहा है कि इजराइल में नई सरकार बनने के बावजूद विदेश नीति में ज्यादा बदलाव नहीं आएगा।

इजराइल के राजनीतिक जानकारों का कहना है कि नेतनयाहू आखरी समय तक अपनी कुर्सी बचाने का पूरा प्रयास करेंगे। इससे पहले कई नाजुक मौकों पर वे अपनी सरकार बचाने में कामयाब भी रहे हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story