×

IS Khorasan Group: क्या है आईएस खुरासान ग्रुप जिसने किया मॉस्को में नरसंहार

IS Khorasan Group: रूस की राजधानी मॉस्को के पास एक संगीत कार्यक्रम में घातक गोलीबारी हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है। इस्लामिक स्टेट की अफगान शाखा को आईएसआईएस-के के नाम से जाना जाता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 March 2024 4:21 PM GMT
What is IS Khorasan group which carried out massacre in Moscow
X

क्या है आईएस खुरासान ग्रुप जिसने किया मॉस्को में नरसंहार: Photo- Social Media

IS Khorasan Group: रूस की राजधानी मॉस्को के पास एक संगीत कार्यक्रम में घातक गोलीबारी हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है। इस्लामिक स्टेट की अफगान शाखा को आईएसआईएस-के के नाम से जाना जाता है।

आईएसआईएस-के क्या है, जानते हैं इसके बारे में।

- इस्लामिक स्टेट खुरासान (आईएसआईएस-के), जिसका नाम उस क्षेत्र के लिए पुराने शब्द पर रखा गया है जिसमें ईरान, तुर्कमेनिस्तान और अफगानिस्तान के कुछ हिस्से शामिल हैं, 2014 के अंत में पूर्वी अफगानिस्तान में उभरा और तेजी से अत्यधिक क्रूरता के लिए कुख्यात हो गया।

- इस्लामिक स्टेट आतंकवादी ग्रुप के सबसे सक्रिय क्षेत्रीय सहयोगियों में से एक, आईएसआईएस-के ने 2018 के आसपास चरम पर पहुंचने के बाद से अपनी सदस्यता में गिरावट देखी है। तालिबान और अमेरिकी सेना ने इसे भारी नुकसान पहुंचाया है।

- अमेरिका इस ग्रुप को एक सतत ख़तरे के रूप में देखता है। अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल माइकल कुरिला ने पिछले मार्च में अमेरिकी कांग्रेस को बताया था कि आईएसआईएस-के यूरोप और एशिया में "बाहरी ऑपरेशन" करने की क्षमता तेजी से विकसित कर रहा है। उन्होंने भविष्यवाणी की थी कि यह कम से कम छह महीने में और बहुत कम या बिना किसी चेतावनी के अफगानिस्तान के बाहर अमेरिकी और पश्चिमी हितों पर हमला करने में सक्षम होगा।

- आईएसआईएस-के का अफगानिस्तान के अंदर और बाहर मस्जिदों सहित हमलों का इतिहास रहा है।

- सितंबर 2022 में इस ग्रुप के आतंकवादियों ने काबुल में रूसी दूतावास पर एक घातक आत्मघाती बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी।

- यह ग्रुप 2021 में काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुए हमले के लिए भी ज़िम्मेदार था, जिसमें 13 अमेरिकी सैनिक और कई नागरिक मारे गए थे।

- जनवरी में संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार इस ग्रुप को हराने के तालिबान के प्रयासों से अफगानिस्तान के भीतर हमलों की संख्या में गिरावट आई है।

हालाँकि, हमले पूरी तरह बंद नहीं हुए हैं।

Photo- Social Media

रूस पर हमला क्यों?

विशेषज्ञों ने कहा है कि आईएस ने हाल के वर्षों में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का विरोध किया है। यह ग्रुप पिछले दो वर्षों से रूस पर केंद्रित है और अपने प्रचार में अक्सर पुतिन की आलोचना करता रहता है।

आईएसआईएस-के रूस को उन गतिविधियों में शामिल मानता है जो नियमित रूप से मुसलमानों पर अत्याचार करते हैं। ग्रुप में कई मध्य एशियाई उग्रवादी भी शामिल हैं जिनकी मास्को के खिलाफ अपनी शिकायतें हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story