×

Landslide In Colombia: कोलंबिया में लैंडस्लाइड 33 लोगों की मौत, बस सहित कई वाहन मलबे में दबे

Landslide In Colombia: कोलंबिया में एक बस के भूस्खलन में दबने से कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई और नौ लोगों को जिंदा बचा लिया गया। तेज बारिश के कारण हुए भूस्खलन ने वाहन को टक्कर मार दी।

Network
Report Network
Published on: 6 Dec 2022 2:03 AM GMT
Landslide in Colombia, many vehicles including bus buried under debris, at least 33 people died
X

कोलंबिया में लैंडस्लाइड, बस सहित कई वाहन मलबे में दबे, कई लोगों की मौत: Photo- Social Media

Landslide In Colombia: पश्चिमोत्तर कोलंबिया में एक बस के भूस्खलन (Landslide in Colombia) में दबने से कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई और नौ लोगों को जिंदा बचा लिया गया। यह घटना कोलंबिया की राजधानी बोगोटा से करीब 230 किमी दूर कॉफी उत्पादन के लिए मशहूर कोलम्बिया के एक पहाड़ी इलाके में पुएब्लो रिको और सांता सेसिलिया (santa cecilia village) के गांवों के बीच यात्रा करते समय रविवार को लैंडस्लाइड में बस समेत कई वाहन दब गए थे।

बताया जा रहा है कि कोलंबिया की राजधानी बोगोटा (Colombia's capital Bogota) से लगभग 230 किमी (140 मील) दूर रिसाराल्डा प्रांत में प्यूब्लो रिको और सांता सेसिलिया के गांवों के बीच तेज बारिश के कारण हुए भूस्खलन ने वाहन को टक्कर मार दी। कोलंबिया के गृहमंत्री अलफोंसो प्रादा ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा, "हमने पहले ही तीन नाबालिगों सहित 33 लोगों को मृत पाया है, और हमने नौ लोगों को जीवित बचा लिया है, जिनमें से चार की हालत गंभीर है।"

चार की हालत गंभीर

कोलंबिया के गृहमंत्री अलफोंसो प्रादा (Colombian Interior Minister Alfonso Prada) ने बताया कि इस घटना से हम सभी बेहद दुखी हैं। हमें अब तक 3 नाबालिगों समेत 33 शव मिल चुके हैं। इसके अलावा 9 लोगों को जिंदा बचा लिया गया है, जिनमें से चार की हालत गंभीर है।

'ड्राइवर ने बस को बचाने की पूरी कोशिश की

मलबे में दबी बस कोलंबिया के तीसरे सबसे बड़े शहर कैली और कोंडोटो नगर पालिका के बीच रास्ते में थी। अधिकारियों के अनुसार, इसमें लगभग 25 यात्री सवार थे। हादसे में बचे एक शख्स ने बताया कि ड्राइवर ने बस को बचाने का काफी कोशिश की, जब मलबा नीचे आ रहा था और बस उससे थोड़ी पीछे थे। रेडियो स्टेशन से बात करते हुए शख्स ने बताया कि जब हादसा हो गया तो भी ड्राइवर बस बैक करने की कोशिश कर रहा था। घटना में घायल हुए 5 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है।

15 महीने में 271 की मौत

कोलंबिया की नेशनल यूनिट फॉर डिजास्टर रिस्क मैनेजमेंट (UNGRD) ने अनुमान लगाया है कि ला नीना क्षेत्र में इमरजेंसी घटनाओं से अगस्त 2021 से लेकर इस साल नवंबर के बीच 271 लोगों की मौत हो गई, जबकि लगभग 743,337 की प्रभावित आबादी में से 348 अन्य घायल हो गए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story