×

Israel-Hamas War: इजरायल पर लेबनान का मिसाइल हमला, एक भारतीय की मौत, दो जख्मी

Israel-Hamas War: हमले में केरल के कोल्लम के पटनीबिन मैक्सवेल की मौत हो गई। उनके शव की पहचान ज़िव अस्पताल में की गई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 5 March 2024 4:13 AM GMT
Israel-Hamas War
X

Israel-Hamas War  (photo: social media )

Israel-Hamas War: लेबनान से इजरायल पर दागी गई एक एंटी-टैंक मिसाइल हमले में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। तीनों पीड़ित केरल के रहने वाले हैं।

बचाव सेवा मैगन डेविड एडोम (एमडीए) के प्रवक्ता जकी हेलर ने बताया कि मिसाइल ने सोमवार सुबह करीब 11 बजे इजराइल के उत्तर में गैलील क्षेत्र में मोशव (सामूहिक कृषि समुदाय) मार्गालियट में एक बागान पर हमला किया। हमले में केरल के कोल्लम के पटनीबिन मैक्सवेल की मौत हो गई। उनके शव की पहचान ज़िव अस्पताल में की गई। इसके अलावा, चेहरे और शरीर पर चोट लगने के बाद एक अन्य भारतीय जॉर्ज को पेटा टिकवा के बेलिन्सन अस्पताल ले जाया गया। उनका ऑपरेशन किया गया, उनकी हालत में सुधार हो रहा है और उन्हें निगरानी में रखा गया है। तीसरे व्यक्ति, मेल्विन मामूली रूप से घायल हो गए और उन्हें उत्तरी इज़राइली शहर सफ़ेद के ज़िव अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह केरल के इडुक्की जिले से हैं।

हिज़्बुल्लाह का कारनामा

माना जाता है कि हमला लेबनान में शिया हिजबुल्लाह गुट द्वारा किया गया था, जो गाजा पट्टी में चल रहे युद्ध के बीच हमास के समर्थन में 8 अक्टूबर से उत्तरी इज़राइल में रोजाना रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन लॉन्च कर रहा है।

एमडीए ने कहा कि हमले में सात विदेशी कर्मचारी घायल हो गए, जिनमें से दो गंभीर रूप से घायल हो गए, और उन्हें उनकी एम्बुलेंस और इजरायली वायु सेना के हेलीकॉप्टरों में बेइलिंसन, रामबाम और ज़िव अस्पतालों में ले जाया गया। इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि उन्होंने प्रक्षेपण स्थल पर तोपखाने से गोलाबारी करके जवाब दिया। आईडीएफ ने यह भी कहा कि उसने हिजबुल्लाह परिसर पर हमला किया, जहां समूह के सदस्य दक्षिणी लेबनान के चिहिने शहर में एकत्र हुए थे। इसके अलावा आयता राख-शब में हिजबुल्लाह से संबंधित एक अन्य स्थल पर हमला किया गया।

हिजबुल्लाह 8 अक्टूबर से यह कहते हुए इजराइल के उत्तरी समुदायों और सैन्य चौकियों पर हमले कर रहा है कि वह गाजा का समर्थन करने के लिए ऐसा कर रहा है। इज़रायल और हिज़्बुल्लाह के बीच झड़पों में इज़रायली पक्ष के सात नागरिकों और 10 आईडीएफ सैनिकों की मौत हो गई है। हिज़्बुल्लाह ने उन 229 सदस्यों के नाम बताए हैं जिन्हें हाल की हिंसा के दौरान इज़राइल ने मार डाला है। हिज़्बुल्लाह की ओर से अधिकांश हताहत लेबनान में हुए, लेकिन कुछ सीरिया में भी हुए। 8 अक्टूबर के बाद से अन्य समूहों के 37 अन्य सदस्य, एक लेबनानी सैनिक और कम से कम 30 नागरिक भी मारे गए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story