×

Liz Truss Cabinet : ब्रिटिश PM लिज़ ट्रस कैबिनेट में शीर्ष चार मंत्रियों में कोई गोरा नहीं

Liz Truss Cabinet : नई ब्रिटिश पीएम लिज़ ट्रस ने एक ऐसे कैबिनेट का चयन किया है, जहां पहली बार कोई श्वेत व्यक्ति देश के चार सबसे महत्वपूर्ण मंत्री पदों में से एक पर भी नहीं है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 Sep 2022 7:04 AM GMT
liz truss cabinet in britain without white man in top four
X

Liz Truss

Liz Truss Cabinet : नई ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस (Liz Truss) ने एक ऐसे कैबिनेट का चयन किया है, जहां पहली बार कोई श्वेत व्यक्ति देश के चार सबसे महत्वपूर्ण मंत्री पदों में से एक पर भी नहीं है। ट्रस ने क्वासी क्वार्टेंग को वित्त मंत्री नियुक्त किया है। वह ब्रिटेन के पहले अश्वेत वित्त मंत्री हैं। क्वासी के माता-पिता 1960 के दशक में घाना से यूके आए थे। इसी तरह जेम्स क्लीवरली देश के पहले अश्वेत विदेश मंत्री हैं। उनकी मां सिएरा लियोन से हैं जबकि पिता गोरे हैं।

सुएला ब्रेवरमैन, जिनके माता-पिता छह दशक पहले केन्या और मॉरीशस से ब्रिटेन आए थे, उन्हें प्रीति पटेल की जगह आंतरिक मंत्री बनाया गया है। वह पुलिस और आव्रजन के लिए जिम्मेदार होंगी।

पहले सिर्फ गोरे हो होते थे शीर्ष पदों पर

हाल के वर्षों में कंजर्वेटिव पार्टी द्वारा संसद के लिए विविध बैकग्राउंड के उम्मीदवारों को बढ़ाया गया है। कुछ दशक पहले तक ब्रिटिश सरकारें ज्यादातर गोरे लोगों से बनी हुई होती थीं। ब्रिटेन को अपना पहला जातीय अल्पसंख्यक कैबिनेट मंत्री नियुक्त करने में 2002 तक का समय लगा जब पॉल बोटेंग को ट्रेजरी का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया। हालांकि, व्यापार, न्यायपालिका, सिविल सेवा और सेना के सभी उच्च पदों पर अभी भी मुख्य रूप से गोरे हैं। यही नहीं, पार्टी के विविधता अभियान के बावजूद, संसद में कंज़र्वेटिव पार्टी की केवल एक चौथाई सदस्य महिलाएं हैं और 6 फीसदी अल्पसंख्यक पृष्ठभूमि से हैं।

बेंजामिन डिसरायली बने पहले यहूदी पीएम

फिर भी, 1868 में बेंजामिन डिसरायली के रूप में पहले यहूदी प्रधानमंत्री की नियुक्ति सहित, मुख्य राजनीतिक दलों के बीच कंजरवेटिव्स के पास राजनीतिक विविधताओं का सबसे अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है। यह इस तथ्य के बावजूद है कि जातीय अल्पसंख्यक मतदाता विपक्षी लेबर पार्टी का समर्थन करने की अधिक संभावना रखते हैं और सत्तारूढ़ दल को नस्लवाद, कुप्रथा और इस्लामोफोबिया के आरोपों का सामना करना पड़ा है।कंजरवेटिव ने ब्रिटेन की तीनों महिला प्रधानमंत्रियों - मार्गरेट थैचर, थेरेसा मे और अब ट्रस को चुना है। 1895 में एशियाई मूल के पहले विधायक मनचर्जी भौनागरी भी कंजरवेटिव से ही आए थे।

बोरिस जॉनसन सबसे कम उम्र के थे नई ब्रिटिश पीएम लिज़ ट्रस ने एक ऐसे कैबिनेट का चयन किया है, जहां पहली बार कोई श्वेत व्यक्ति देश के चार सबसे महत्वपूर्ण मंत्री पदों में से एक पर भी नहीं है। ट्रस ने क्वासी क्वार्टेंग को वित्त मंत्री नियुक्त किया है। ब्रिटिश पीएम

बोरिस जॉनसन ने 2019 में प्रधानमंत्री चुने जाने पर इतिहास में सबसे कम उम्र के और सबसे जातीय रूप से विविध मंत्रिमंडल को इकट्ठा किया। उनके तीन वित्त मंत्रियों में दक्षिण एशियाई मूल के दो व्यक्ति और कुर्द पृष्ठभूमि के एक व्यक्ति शामिल थे। जब डेविड कैमरन ने 2005 में प्रधानमंत्री पदभार संभाला, तो पार्टी के पास 196 में से संसद के केवल दो जातीय अल्पसंख्यक सदस्य थे। अगले वर्ष, कैमरून ने हाउस ऑफ कॉमन्स में सुरक्षित सीटों के लिए चुने जाने वाले महिला और अल्पसंख्यक उम्मीदवारों की एक प्राथमिकता सूची पेश की। ट्रस इस प्रयास की लाभार्थी थीं। बहरहाल, अब देखना रोचक होगा कि लिज़ ट्र्स के मंत्रिमंडलीय सहयोगी कैसा प्रदर्शन करते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story