×

OMG: क्या आपने देखी ऐसी आलीशान मिनी-ट्रक, खाते, पीते सोते करें सफर, जानें एक घर जैसी मिनी-ट्रक के बारे में

Mini Truck: मिनी-ट्रक को एक रहने लायक एक लक्ज़री घर का रूप दिया गया है। इस ट्रकनुमा घर में वह सारी सुविधाएं मौजूद हैं, जो दिनचर्या को चलाने के लिए आवश्यक होती हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Shraddha
Published on: 27 Nov 2021 12:00 PM GMT
आपने देखी है कभी ऐसी आलीशान मिनी-ट्रक
X

 आपने देखी है कभी ऐसी आलीशान मिनी-ट्रक (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Mini Truck : आप आम तौर पर आपने ऐसी गाड़ियों को देखा और उनके बारे में सुना होगा, जिसमें एक सामान्य घर की तरह रहा भी जा सकता है। छोटे वाहनों को घरनुमा डिज़ाइन (Mini Truck design) देना आजकल काफी प्रचलन में है। वर्तमान में कई लोग आसानी से आपके वाहनों में खाने, बैठने और सोने का इंतज़ाम कर अपनी दिनचर्या को आकार देते नज़र आते हैं। फिलहाल इस क्रिया का विशेष तौर से विदेश में अधिक प्रचलन है। हमारे भारत देश में गाड़ियों के भीतर ऐसी व्यवस्था आमतौर पर हमने सिर्फ वैनिटी वैन (vanity van) में देखी है, जो कि आम आदमी की पहुंच से बहुत बाहर है। इसका कारण इन गाड़ियों की अधिक लागत होना है। इसी कारणवश वैनिटी वैन ज़्यादातर देश के मशहूर सेलिब्रिटीज के पास मौजूद है। वे इसका उपयोग तब करते हैं जब वह किसी खास कार्यक्रम या काम के सिलसिले में घर से बाहर जाते हैं। वैनिटी वैन का आकार एक ट्रक के समान होता है, जो कि एक आम वैन से अधिक है।

आज हम आपको एक ऐसी ही लक्ज़री संशोधित मिनी-ट्रक (mini-truck) या वैन के बारे में बताने जा रहे हैं , जिसे देखते ही आपकी आंखें आश्चर्य से चका-चौंध हो जाएंगी। आप इस बात से आश्चर्य हो जाएंगे कि कैसे इस छोटे से मिनी-ट्रक को एक रहने लायक एक लक्ज़री घर का रूप दिया गया है। इस ट्रकनुमा घर में वह सारी सुविधाएं मौजूद हैं, जो दिनचर्या को चलाने के लिए आवश्यक होती हैं।


ड्राइविंग सीट और उसके बगल वाली सीट को छोड़कर मिनी-ट्रक के पीछे के हिस्से को एक घर का आकार दिया गया है, जिसमें सोफा, कुर्सी, मेज़ आदि आवश्यक चीज़ें मौजूद हैं। साथ ही अंदर बैठकर बैठकर बाहर का अनुभव लेने के लिए कांच के सीसे मौजूद हैं , जिनमें सिर्फ अंदर से बाहर ही ओर ही दिखता है, बाहर का कोई भी व्यक्ति अंदर नहीं देख सकता है। इसके भीतर प्रवेश करने हेतु बाहर से साइड को ओर एक दरवाज़ा दिया गया है। यह मिनी-ट्रक आमतौर पर बाहर घूमने और कैंपिंग का लुत्फ उठाने वाले लोगों के लिहाज से बेहद सही विकल्प है।

मिनी-ट्रक की खूबियां-

लंबाई : 4.85 मीटर

बैटरी स्थान: रियर एक्सल के ऊपर

पानी टैंक का स्थान: रियर एक्सल के ऊपर

पानी टैंक की क्षमता: 140 लीटर

बाहरी डायमेंशन: (5254 x 1944 x 1834) मिमी

इंजन: 1968 CC

पावर: 132 kW / 180 hp

ईंधन खपत: डीजल

अधिकतम गति: 174 किमी/घंटा

औसत: लगभग 14किमी/लीटर

Shraddha

Shraddha

Next Story