×

Mysterious Pneumonia: कोरोना से खतरनाक नई महामारी! चीन में रहस्यमय निमोनिया का प्रकोप, डब्लूएचओ का अलर्ट

Mysterious Pneumonia in China: डब्लूएचओ ने स्थिति पर चिंता जताते हुए चीन से जानकारी साझा करने को कहा है। चीन में लोगों को आशंका हैकि देश के स्वास्थ्य अधिकारी एक नई महामारी को छिपा रहे हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 Nov 2023 4:29 AM GMT
china New mysterious disease
X

china New mysterious disease  (photo: social media )

Mysterious Pneumonia in China: कोरोना की दहशत अभी खत्म ही हुई है कि चीन में एक नया प्रकोप हो गया है। चीन में बच्चों में रहस्यमय निमोनिया फैला हुआ है। डब्लूएचओ ने स्थिति पर चिंता जताते हुए चीन से जानकारी साझा करने को कहा है। चीन में लोगों को आशंका हैकि देश के स्वास्थ्य अधिकारी एक नई महामारी को छिपा रहे हैं।

दूरी बनाएं, टीका लगवाएं

डब्ल्यूएचओ ने अनुशंसा की है कि चीनी नागरिक अनुशंसित वैक्सिनेशन करें, बीमार लोगों से दूरी बनाए रखें, बीमार होने पर घर पर रहें, उचित रूप में मास्क पहनें, अच्छा वेंटिलेशन सुनिश्चित करें, अपने हाथ धोएं और आवश्यकतानुसार चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें। ये ठीक कोरोना काल जैसी सलाह है।

अस्पताल ठसाठस भरे

चीन में उभर रही एक रहस्यमय बीमारी के बारे में 21 नवम्बर की रात संक्रामक रोग के प्रकोप के लिए एक वैश्विक निगरानी मंच, "प्रोमेड' पर एक स्वास्थ्य चेतावनी में कहा गया है कि 2 करोड़ 20 लाख की आबादी वाले बीजिंग और दक्षिणी प्रांत लियाओनिंग के अस्पताल बीमार बच्चों से भरे हुए हैं। नोटिस में लिखा है, "बीजिंग चिल्ड्रेन हॉस्पिटल अभी भी उन माता-पिता और बच्चों से खचाखच भरा हुआ है जिनके बच्चों को निमोनिया था और वे इलाज कराने आए थे।"


सिर्फ तेज बुखार

एक बीजिंग निवासी के अनुसार, बहुत से लोग अस्पताल में भर्ती हैं। उन्हें खांसी नहीं है और कोई लक्षण भी नहीं है। उन्हें बस तेज बुखार होता है और कई में गाँठ (पल्मोनरी नोड्स) विकसित हो जाते हैं।

नोटिस के अनुसार, बड़े पैमाने पर बीमारी फैलने के कारण शहर में स्कूल या तो रद्द कर दिए गए हैं या बन्द होने वाले हैं। नोटिस में कहा गया है कि कुछ शिक्षक बीमार भी पड़ गए हैं।


कोरोना का शुरुआती चरण

निमोनिया जैसे वायरस के प्रकोप का शुरुआती भ्रम और संभावित कवरअप, कोरोना के शुरुआती चरणों की याद दिलाता है, जिसका पहला मामला लगभग चार साल पहले सामने आया था। रिपोर्ट किया गया पहला कोरोना मामला 1 दिसंबर, 2019 को था हालांकि उस समय यह स्पष्ट नहीं था कि वायरस क्या था और इसकी वैश्विक महामारी पैदा करने की क्षमता थी।

कोई जानकारी नहीं

प्रोमेड के डैन सिल्वर ने एक नोट में लिखा: “यह रिपोर्ट चीन के कई क्षेत्रों में एक अज्ञात श्वसन बीमारी के व्यापक प्रकोप बताती देती है क्योंकि बीजिंग और लियाओनिंग लगभग 800 किमी दूर हैं। यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि यह प्रकोप कब शुरू हुआ क्योंकि इतने सारे बच्चों का इतनी जल्दी प्रभावित होना असामान्य होगा।


डब्लूएचओ की चिंता

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन से इस बीमारी की विस्तृत जानकारी का अनुरोध किया है। डब्लूएचओ ने अपने अनुरोध पत्र में कोरोना की शुरुआत में 5 जनवरी, 2020 की भाषा का उपयोग करते हुए संदेश दिया है। डब्ल्यूएचओ ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा - चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अधिकारियों ने 13 नवंबर की प्रेस कॉन्फ्रेंस में श्वसन संबंधी बीमारी में वृद्धि की सूचना दी।

डब्लूएचओ के अनुसार चीनी अधिकारियों ने इस बीमारी के प्रकोप के लिए कोरोना प्रतिबंधों को हटाने और इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया (एक सामान्य जीवाणु संक्रमण जो आम तौर पर छोटे बच्चों को प्रभावित करता है), श्वसन सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी), और कोरोना वायरस जैसे ज्ञात रोगजनकों के प्रसार को जिम्मेदार ठहराया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story