×

NASA Venus Mission: नासा अब पहुंचेगा शुक्र ग्रह पर, बनाई Davinci मिशन की योजना

Nasa Venus Mission: नासा ने अल्फा क्षेत्र के पहाड़ों के रूप में जाने जाने वाले क्षेत्र में जांच को छूने की योजना बनाई है। सतह को छूने के बाद इसे संचालित करने की आवश्यकता नहीं होती।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Jun 2022 4:41 AM GMT (Updated on: 9 Jun 2022 4:54 AM GMT)
NASA Venus Mission
X

नासा अब पहुंचेगा शुक्र गृह पर (Social media)

NASA Venus Mission: मानव चाँद पर 1969 में ही पंहुच गया था। 21 जुलाई 1969, आर्मस्ट्रांग चंद्रमा पर कदम रखने वाले पहले व्यक्ति बने। मंगल गृह पर भी अब तक कई बार सफल लैंडिंग हो चुकि है। अब वैज्ञानिक उसके आगे की योजना बना रहे हैं। नासा की अगले 10 सालों में शुक्र ग्रह (Venus Planet) का पता लगाने की बड़ी योजना है। पिछले हफ्ते, अंतरिक्ष एजेंसी (Space Agency) ने नोबल गैसों, रसायन विज्ञान और इमेजिंग (DAVINCI) जांच के अपने डीप एटमॉस्फियर वीनस इन्वेस्टिगेशन के बारे में विवरण साझा किया।

यह मिशन 2029 के जून में शुरू होने वाली है। नासा को उम्मीद है कि यह 2031 के जून तक वीनस गृह के वातावरण में प्रवेश करने की स्थिति में होगी। अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान के माध्यम से, अंतरिक्ष एजेंसी ने इस बात पर जोर दिया कि यह फ्लाईबाई और सतह की खोज के माध्यम से ग्रह का अध्ययन करने वाला पहला संस्थान होगा।

नासा की DAVINCI मिशन शुरू करने की तैयारी

नासा की योजना DAVINCI मिशन शुरू करने की है। यह नया मिशन शुक्र के ऊपर जगह बनाने के लिए दो साल की यात्रा करेगा। वहां से, यह ग्रह के नारकीय वातावरण में उतरेगा और शुक्र गृह (Venus Planet) की स्थिति का पता लगाएगा।

हमारे सूर्य के बाद दूसरा गृह शुक्र दशकों से एक रहस्य बना हुआ है। 1980 के दशक की शुरुआत से नासा और अन्य अंतरिक्ष एजेंसियों ने इसके बारे में अधिक जानकारी हासिल करने का लक्ष्य रखा है। DAVINCI के साथ ऐसा करने का मौका मिलने वाला है।

Venus-नारकीय वातावरण वाला एक घातक ग्रह

DAVINCI जांच शुक्र का पता लगाने के लिए वातावरण में प्रवेश करेगी। सूर्य से शुक्र की निकटता के कारण, शुक्र को हमेशा एक घातक ग्रह माना गया है, जिसकी सतह का तापमान 864 डिग्री फ़ारेनहाइट तक पहुँच जाता है। शुक्र की खोज करना हमेशा कठिन रहा है। लेकिन, DAVINCI के साथ, NASA इस नारकीय ग्रह के बारे में और जानने की उम्मीद कर रहा है।

ग्रह के बारे में पिछले अध्ययनों से पता चला है कि इसमें पृथ्वी के समान महाद्वीप हो सकते हैं। इसका मतलब होगा टेक्टोनिक प्लेट्स, जिसका मतलब भूकंपीय गतिविधि हो सकता है। कुछ वैज्ञानिक यह मानते हैं कि शुक्र हमारे सौर मंडल में पहला रहने योग्य दुनिया हो सकता है, जिसमें पृथ्वी की तरह एक जलवायु और एक महासागर दोनों शामिल हैं।

किस ग्रह ने सीसा को पिघलाने में सक्षम एक नारकीय ग्रह परिदृश्य में बदल दिया? खैर, यह पूरी तरह से एक और सवाल है। लेकिन, DAVINCI के साथ, हमारे पास शुक्र का अध्ययन और अन्वेषण करने का एक अधिक उचित तरीका होगा। प्रोब पर एक हीट शील्ड इसे तीव्र गर्मी से बचाएगा क्योंकि यह सतह से 42 मील ऊपर अपना रास्ता बनाती है। वहां से, यह ढाल को हटा देगा और वायुमंडलीय गैसों का नमूना लेगा।

नासा ने अल्फा क्षेत्र के पहाड़ों के रूप में जाने जाने वाले क्षेत्र में जांच को छूने की भी योजना बनाई है। हालाँकि, सतह को छूने के बाद इसे संचालित करने की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नासा उन सभी डेटा को कैप्चर कर रहा है जो वह वास्तव में चाहता है इससे पहले कि वह इतना दूर हो जाए।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story