×

Pakistan New PM: नवाज़ ने भाई शाहबाज़ को पीएम की कुर्सी दी, बेटी बनेगी पंजाब की सीएम

Pakistan New PM: पीएमएल-एन ने सरकार बनाने के लिए एमक्यूएम से हाथ मिलाया है। इस्लामाबाद में 13 फरवरी को पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) और एमक्यूएम नेताओं की एक महत्वपूर्ण सलाहकार बैठक भी हुई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 14 Feb 2024 5:08 AM GMT
Nawaz Sharif Shahbaz Sharif
X

नवाज शरीफ शहबाज शरीफ  (photo: social media ) 

Pakistan New PM: पाकिस्तान के चुनाव में एक के बाद एक चौंकाने वाले घटनाक्रम हो रहे हैं। ताज़ा डेवलपमेंट में पीएमएल-एन नेता नवाज शरीफ ने अपने भाई, पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को अगली गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए नामित किया है। इसके अलावा नवाज की बेटी और पार्टी की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज को पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया गया है।

एमक्यूएम से मिलाया हाथ

पीएमएल-एन ने सरकार बनाने के लिए एमक्यूएम से हाथ मिलाया है। इस्लामाबाद में 13 फरवरी को पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) और एमक्यूएम नेताओं की एक महत्वपूर्ण सलाहकार बैठक भी हुई। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व एमक्यूएम संयोजक डॉ. खालिद मकबूल सिद्दीकी ने किया और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ मौजूद थे। बैठक में मुस्लिम लीग (एन) के वरिष्ठ नेता इशाक डार, सरदार अयाज सादिक और मलिक मुहम्मद अहमद खान भी मौजूद थे और दोनों दल आपसी सहयोग से आगे बढ़ने पर सहमत हुए हैं।

निर्दलीयों ने इमरान का साथ छोड़ा

इमरान खान को कम से कम सात निर्दलीयों ने झटका दे दिया है। इमरान की पाकिस्तान तहरीक - ए - इंसाफ (पीटीआई) द्वारा समर्थित ये निर्दलीय अब पीएमएल-एन के साथ जुड़ गए हैं। ताजा मामला बैरिस्टर अकील मलिक का है जिन्होंने नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्र एनए-54 से पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की थी। वह पार्टी अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की उपस्थिति में मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) में शामिल हो गए।

बता दें कि जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की पीटीआई पार्टी द्वारा समर्थित अधिकांश स्वतंत्र उम्मीदवारों ने 266 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 101 सीटें जीतीं, इसके बाद तीन बार के पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 75 सीटें जीतीं हैं।

बिलावल रेस से हटे

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी प्रधानमंत्री पद की दौड़ से हट गए हैं और कहा है कि उनकी पार्टी सरकार का हिस्सा बने बिना प्रधानमंत्री पद के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के उम्मीदवार का समर्थन करेगी।

अमेरिका का बयान

पाक चुनाव पर अमेरिका ने कहा है कि पाकिस्तान को लोगों की इच्छा का सम्मान करना होगा और पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करनी होगी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन स्थिति से अवगत हैं। निश्चित रूप से, हम पिछले सप्ताह के चुनावों में भाग लेने के लिए पाकिस्तानी लोगों को बधाई देते हैं - जिनमें चुनाव कार्यकर्ता, नागरिक समाज के सदस्य और पत्रकार और चुनाव पर्यवेक्षक शामिल हैं जिन्होंने पाकिस्तान के लोकतांत्रिक और चुनावी संस्थानों की रक्षा की है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story