×

Corona Virus Update: सावधान! सिंगापुर में कोरोना की नई लहर, लोगों से मास्क पहनने को कहा गया

Corona Virus Update: सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 5 से 11 मई के सप्ताह में कोरोना मामलों की अनुमानित संख्या पिछले सप्ताह के 13,700 मामलों की तुलना में बढ़कर 25,900 हो गई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 18 May 2024 4:29 PM GMT
New wave of Corona in Singapore, people asked to wear masks
X

सिंगापुर में कोरोना की नई लहर, लोगों से मास्क पहनने को कहा गया: Photo- Social Media

Corona Virus Update: कोरोना खत्म नहीं हुआ है। सिंगापुर में तो एक नई लहर देखी जा रही है और 5 से 11 मई तक 25,900 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग ने लोगों को फिर से मास्क पहनने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि हम लहर के शुरुआती हिस्से में हैं जहां यह लगातार बढ़ रही है इसलिए लहर

अगले दो से चार हफ्तों में चरम पर होनी चाहिए।

सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 5 से 11 मई के सप्ताह में कोरोना मामलों की अनुमानित संख्या पिछले सप्ताह के 13,700 मामलों की तुलना में बढ़कर 25,900 हो गई। कोरोना से संक्रमित लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की औसत संख्या एक सप्ताह पहले के 181 से बढ़कर लगभग 250 हो गई है। आईसीयू में रोजाना भर्ती होने वालों की औसत संख्या तीन रही है।

मंत्रालय ने कहा कि अस्पताल की बिस्तर क्षमता की रक्षा के लिए, सार्वजनिक अस्पतालों को अपने गैर-जरूरी सर्जरी के मामलों को कम करने और उपयुक्त रोगियों को घर वापस ले जाने के लिए कहा गया है। मामलों की गंभीरता के हिसाब से रोगियों को अस्पताल के वार्ड के बजाय अपने ही घर में ही रहने का विकल्प है।

Photo- Social Media

गंभीर बीमारी का जोखिम

स्वास्थ्य मंत्री ने उन लोगों से आग्रह किया है जो गंभीर बीमारी के सबसे बड़े जोखिम में हैं, जिनमें 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्ति, चिकित्सकीय रूप से कमजोर व्यक्ति और वृद्ध लोग शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को आने वाले समय के लिए खुद को तैयार करना होगा। उन्होंने कहा, फिलहाल किसी भी प्रकार के सामाजिक प्रतिबंध या किसी अन्य अनिवार्य उपाय की कोई योजना नहीं है, क्योंकि सिंगापुर में कोरोना को एक स्थानिक बीमारी के रूप में माना जाता है और अतिरिक्त उपाय लागू करना अंतिम उपाय होगा। उन्होंने कहा कि एक परिवहन और संचार केंद्र होने के कारण सिंगापुर दूसरों की तुलना में पहले कोरोना की लहर पाने वाले शहरों में से एक होगा। उन्होंने कहा कि हर साल, हमें एक या दो लहरों की उम्मीद करनी चाहिए।

Photo- Social Media

क्या है ग्लोबल स्थिति

विश्व स्तर पर, प्रमुख कोरोना वेरिएंट अभी भी जेएन1 और इसके सब वेरियंट जिनमें केपी 1 और केपी 2 शामिल हैं। वर्तमान में सिंगापुर में दो-तिहाई से अधिक मामले इन्हीं सब वेरियंट के हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने केपी 2 को निगरानी के तहत एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है। वर्तमान में वैश्विक या स्थानीय स्तर पर कोई संकेत नहीं है कि केपी.1 और केपी.2 अन्य प्रसारित वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक हैं या अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनते हैं।

हालाँकि, जनता के सदस्यों से आग्रह किया जाता है कि वे वर्तमान और उभरते वायरस वेरियंट्स से खुद को बचाने के लिए टीकाकरण से अपडेट रहें। सिंगापुर में लगभग 80 प्रतिशत स्थानीय आबादी ने अपनी प्रारंभिक या अतिरिक्त खुराक पूरी कर ली है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story