×

USA: नूपुर शर्मा पर एक्शन के बाद भी बढ़ा विवाद, अब अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने दी प्रतिक्रिया

US State Department spokesman Ned Price ने अपने हालिया बयान में धार्मिक भावनाएं आहत करने के तहत नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल की टिप्पणी को 'अमानवीय करार' दिया।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 17 Jun 2022 1:20 PM GMT
supreme court refuses to grant relief to nupur sharma said apologise to nation
X

नूपुर शर्मा (फाइल फोटो)

US State Department On Nupur Sharma : अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने पैगम्बर मोहम्मद पर टिप्पणी (Prophet Muhammad Row) को लेकर विवादों में आई पूर्व भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) और नवीन जिंदल (Naveen Jindal) पर अपनी प्रतिक्रिया सार्वजनिक की है। इस दौरान, अमेरिका ने दोनों नेताओं के बयान की जमकर आलोचना की। साथ ही, बीजेपी ने दोनों नेताओं को पार्टी से निकालने की कार्रवाई पर भी ख़ुशी जाहिर की है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने अपने हालिया बयान में धार्मिक भावनाएं आहत करने के तहत नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल की टिप्पणी को 'अमानवीय करार' देते हुए उसकी निंदा की है।

क्या था मामला?

आपको बता दें कि, नूपुर शर्मा द्वारा एक समाचार टीवी डिबेट (Nupur Sharma In TV Debate) के दौरान पैगम्बर मोहम्मद (Nupur Sharma On Prophet Muhammad) पर की गई विवादित टिप्पणी अब वैश्विक मुद्दा बन गया है। दुनियाभर के कई देश भारत से शुरू हुए इस मुद्दे पर अपनी राय और प्रतिक्रिया साझा कर रहे हैं। ऐसे में खाड़ी देशों (Gulf Countries) के भारी विरोध के बाद बीजेपी ने धर्मिक भावनाएं आहत करने वाले इस बयान पर संज्ञान लेते हुए पार्टी आलाकमान ने नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाते हुए उन्हें सभी पदों से पदमुक्त कर दिया था।

'नेताओं पर कार्रवाई से हम खुश हैं'

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने इस मामले को मानवाधिकार (Human Rights) से जोड़ते हुए कहा, कि 'धर्मिक भावनाओं को आहत करने का यह प्रयास मानवाधिकार के हनन के बराबर है। हम दोनों नेताओं की टिप्पणी पर अपनी निंदा जाहिर करते हुए भाजपा द्वारा उनपर की गई कार्यवाई से खुश हैं।' अमेरिका ने अपने बयान के माध्यम से मानवाधिकार की रक्षा के लिए हमेशा भारत का सहयोग करने की बात कही है।

निलंबन से खुश नहीं, करें गिरफ्तार

भारत में भी मुस्लिम समुदाय (Muslim community in India) द्वारा नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के इस बयान की जमकर आलोचना की जा रही है। वहीं, कई मुस्लिम संगठन नूपुर शर्मा को सिर्फ बीजेपी से निष्कासित करने से भी खुश नहीं हैं। बल्कि, वह नूपुर शर्मा के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज करते हुए गिरफ्तार कर सख्त सजा देने की मांग कर रहे हैं। इसी दौरान महाराष्ट्र में नूपुर शर्मा के खिलाफ दर्ज की गई शिकायत पर अभी सुनवाई जारी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story