×

पाक की नापाक चालः 20 जुलाई तक का है वक्त, अब क्या करेगा भारत

गुरुवार को भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए भारत को पाकिस्तान ने काउंसलर एक्सिस दिया। लेकिन पाकिस्तानी अधिकारियों ने बातचीत को विफल करने की कोशिश की।  कुलभूषण से भारतीय अधिकारियों को अकेले बात नहीं करने दिया गया

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 17 July 2020 5:46 AM GMT
पाक की नापाक चालः 20 जुलाई तक का है वक्त, अब क्या करेगा भारत
X

नई दिल्ली पाकिस्तान में दो भारतीय अधिकारियों ने कुलभूषण यादव से मुलाकात की, भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए पाकिस्तान ने भारत को काउंसलर एक्सिस दिया। लेकिन पाकिस्तानी अधिकारियों ने इस बातचीत में बहुत अटकलें लगाई है और इसे विफल करने की कोशिश की। कुलभूषण से भारतीय अधिकारियों को अकेले बात नहीं करने दिया गया और बातचीत की रिकॉर्डिंग तक की गई। जाधव पर पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने जासूसी के आरोप लगाते हुए फांसी की सजा सुनाई है। इसके खिलाफ रिव्यू पिटिशन दायर करने के लिए जाधव पर अब 20 जुलाई तक का वक्त दिया है।

यह पढ़ें...राजस्थान टेप कांड: जयपुर पुलिस के SOG ने BJP नेता संजय जैन को हिरासत में लिया

सजा के खिलाफ रिव्यू पिटीशन

पाकिस्तान का बयान था कि जाधव ने फांसी की सजा के खिलाफ रिव्यू पिटीशन दायर करने से इनकार कर दिया है। जवाब में भारत ने कहा था कि जाधव पर दबाव बनाकर ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया है। ऐसे में भारतीय अधिकारियों की जाधव से यह मुलाकात जरूरी थी। अधिकारी बताते हैं कि मुलाकात के वक्त जाधव काफी परेशान दिख रहे थे। पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के फैसले का उल्लंघन किया है। ऐसे में भारत जल्द दोबारा आईसीजे (ICJ) का से मदद की मांग करेगा।

12 बार काउंसलर एक्सिस की मांग

बता दें कि पिछले एक साल में भारत 12 बार काउंसलर एक्सिस की मांग कर चुका है। अब खुद को मिली सजा के खिलाफ जाधव के पास रिव्यू पिटिशन दायर करने के लिए सिर्फ 20 जुलाई तक का वक्त है। कुलभूषण से मुलाकात के लिए गुरुवार को जब भारत के दो अधिकारी पहुंचे तो इस मुलाकात में पाकिस्तानी अधिकारी भी शामिल रहे। साथ ही वहां बातचीत को रिकॉर्ड करने के लिए कैमरा भी लगाया गया था। इस दौरान कुलभूषण काफी परेशान लग रहे थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारतीय हाई कमीशन के जो दो अधिकारी कुलभूषण से मिलने गए थे दोनों अधिकारी कुलभूषण से उनके कानूनी अधिकार के बारे में बातचीत ही नहीं कर सकते थे और उन्हें लिखित सहमति लेने के लिए भी रोका गया था। प्रवक्ता ने बताया कि हमने पहले ही कहा था कि इस मुलाकात में कोई पाक अधिकारी नहीं होना चाहिए।

जाधव को दोषी ठहराए जाने और सजा पर पुनर्विचार

पिछले साल जुलाई में हेग स्थित आईसीजे (ICJ) ने कहा था कि पाकिस्तान ने जाधव को दोषी ठहराने और सजा पर पुनर्विचार करना चाहिए और उसे बिना देरी किए भारत को राजनयिक पहुंच प्रदान करना चाहिए। लेकिन पाक ने ऐसा नहीं किया। भारत वियना संधि के आर्टिकल 36 के पैरा 1 (ए) के हिसाब से बिना रोकटोक वाला काउंसलर एक्सिस मांग रहा है। लेकिन पाकिस्तान ऐसा नहीं करता।

यह पढ़ें...कांग्रेस के बागी विधायक भंवरलाल शर्मा और विश्वेंद्र सिंह पार्टी से निलंबित

भारत पाकिस्तान के खिलाफ वियना संधि

भारत पाकिस्तान के खिलाफ वियना संधि के आर्टिकल 36 को इंटरनेशनल कोर्ट में हथियार बनाएगा। इससे पहले दिसंबर 2017 में जब जाधव अपनी मां और पत्नी से मिले तब भी स्थिति ऐसी ही थी। कहा गया है कि काउंसलर को फ्री एक्सिस होना चाहिए, मतलब उसकी बातचीत बेरोक-टोक होनी चाहिए। आईसीजे (ICJ) ने अपने फैसले में भी कहा था कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को वियना कन्वेंशन के आर्टिकल 36 (1-b) के तहत कंसुलर ऐक्सेस के जो अधिकार मिले थे, उसके बारे में उन्हें जानकारी न देकर शर्तों का उल्लंघन किया है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story