×

Pakistan Crisis: IMF की शर्तें पूरी करने के लिए पाक ने फोड़ा महंगाई बम, दूध 210 तो पेट्रोल 272 रुपए में

Pakistan Crisis: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की टीम ने पिछले दिनों पाकिस्तान का दौरा किया था मगर मदद के संबंध में कोई ऐलान नहीं किया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 16 Feb 2023 5:31 AM GMT
Pakistan petrol diesel price
X

Pakistan petrol diesel price (photo: social media )

Pakistan Crisis: मुश्किल आर्थिक हालात में फंसे पाकिस्तान में इन दिनों महंगाई और बेरोजगारी चरम पर पहुंच चुकी है। देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की सरकार की ओर से की गई तमाम कोशिशें अभी तक नाकाम साबित हुई हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की टीम ने पिछले दिनों पाकिस्तान का दौरा किया था मगर मदद के संबंध में कोई ऐलान नहीं किया। अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष को खुश करने के लिए पाकिस्तान की सरकार ने महंगाई का बम फोड़ दिया है।

पेट्रोल, डीजल और मिट्टी के तेल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी की गई है। जानकारों के मुताबिक पाकिस्तान की ओर से यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि आईएमएफ की ओर से पाकिस्तान को आर्थिक मदद का ऐलान किया जा सके। बढ़ी हुई कीमतें 17 फरवरी से लागू होंगी और माना जा रहा है कि इसके बाद पाकिस्तान में महंगाई और बढ़ जाएगी। पाकिस्तान की सरकार की ओर से लादे गए टैक्स देश के नागरिकों के लिए पहले ही भारी पड़ रहे हैं और अब देश के लोगों के लिए हालात और मुश्किल हो गए हैं।

शरीफ सरकार ने फोड़ा महंगाई बम

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था इन दिनों पूरी तरह चरमरा चुकी है और देश के दिवालिया होने का खतरा पैदा हो गया है। देश को आईएमएफ से मिलने वाले ऋण पर अभी तक रोक नहीं हट सकी है और इस रोक को हटाने के लिए संसद में वित्त विधेयक पेश किया गया है। वित्त विधेयक पेश किए जाने के कुछ ही घंटों बाद सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल का रेट बढ़ाने की दिशा में कदम उठाया गया।

पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 22.20 रुपए और हाई स्पीड डीजल की कीमत में 17.20 रुपए की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। मिट्टी के तेल की कीमत में 12.90 रुपए और हल्के डीजल की कीमत में 9.68 रुपए की बढ़ोतरी की गई है।

पाकिस्तान में 272 रुपए लीटर हुआ पेट्रोल

पाकिस्तान के जानकारों का मानना है कि आईएमएफ से कर्ज पाने के लिए शाहबाज शरीफ सरकार की ओर से यह कदम उठाया गया है। पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें गुरुवार की दोपहर 12 बजे से लागू होंगी। कीमतों में बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल की नई कीमत 272 रुपए लीटर हो गई है। अब हाई स्पीड डीजल 280 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा जबकि मिट्टी के तेल की कीमत बढ़कर 202.73 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। अब उपभोक्ताओं को एलडीओ के लिए 196.68 रुपए प्रति लीटर की कीमत चुकानी होगी।

कई और चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी

सरकार की ओर से कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे रुपए के अवमूल्यन को कारण बताया गया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से पहले वित्त मंत्री इशाक डार की ओर से संसद में वित्त विधेयक पेश किया गया। इस वित्त विधेयक के बाद कई और चीजों की कीमतों में भी बढ़ोतरी होगी। पाकिस्तान सरकार की ओर से बिक्रीकर को 17 फ़ीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया गया है। सिगरेट, सीमेंट और मीठे पेय पदार्थों पर भी उत्पाद शुल्क बढ़ाने का फैसला किया गया है। दूध की कीमत 210 रुपए वहीं चिकन 750 रुपए प्रति किग्रा मिल रहा है।

इस बीच मूडी से जुड़े वरिष्ठ अर्थशास्त्री कैटरीना एल का कहना है कि सिर्फ आईएमएफ के कर्ज से पाकिस्तान का भला होने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि आईएमएफ के कर्ज के अलावा पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मजबूत आर्थिक प्रबंधन की दिशा में ठोस कदम उठाए जाने जरूरी है। उन्होंने कहा कि पिछले काफी समय से पाकिस्तान की आर्थिक हालत खस्ता है। इसलिए सरकार को इस दिशा में ठोस पहल करनी होगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story