×

Queen Elizabeth II Death: क्वीन एलिजाबेथ की मौत के बाद बड़ा बदलाव, अब पासपोर्ट से लेकर बदल जाएगी करंसी

Big change in Britain: महाराजी क्वीन एलिजाबेथ का गुरुवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया। क्वीन एलिजाबेथ को खराब तबियत के चलते उन्हें मेडिकल केयर में रखा गया था।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 10 Sep 2022 3:39 PM GMT
Queen Elizabeth II death after Big change in Britain
X

Queen Elizabeth II death after Big change in Britain (Photo - Social Media)

Big change in Britain: महाराजी क्वीन एलिजाबेथ का गुरुवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया। क्वीन एलिजाबेथ को खराब तबियत के चलते उन्हें मेडिकल केयर में रखा गया था। बता दे कि बकिंघम पैलेस ने क्वीन एलिजाबेथ के निधन की खबर दी। खबर सुनते ही शाही परिवार के सभी सदस्य बाल्मोरल कैसल पहुंचे जहां उनकी देखभाल की जा रही थी।

बता दे कि ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ के मौत के बाद ब्रिटेन में बहुत कुछ बदल जाएगा। दरअसल महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद प्रिंस चार्ल्स को राजा घोषित किया गया है और उनकी पत्नी कैमिला क्वीन कोंसोर्ट बन गई हैं। बता दे कि महारानी की मौत का शोक काफी लंबा चलेगा क्योंकि महारानी की मौत सदी की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है। दरअसल

गुरुवार को 96 साल की एलिजाबेथ की मौत के तुरंत बाद एलिजाबेथ के निजी सचिव सर एडवर्ड यंग ने ब्रिटिश पीएम लिज़ ट्रस को फोन पर जानकारी देते हुए केवल यही कहा कि London Bridge is Down, दरअसल ये कोडवर्ड है मतलब ये कि यह अपने आप में प्रमाण था कि पिछले 70 सालों से ब्रिटेन की राजगद्दी संभाल रहीं, क्वीन एलिजाबेथ नहीं रहीं। बता दे कि London Bridge is Down इन चार शब्दों को पिछले 70 सालों में ब्रिटिश राजशाही में नहीं बोला गया। दरअसल ये वो कोडवर्ड है जिसके बोले जाने के बाद पूरा ब्रिटेन शोक में डूब जाता है और ये कोडवर्ड तब बोला जाता है, जब देश के राष्ट्राध्यक्ष की मौत हो जाती है।

बता दे कि एलिजाबेथ की मौत के दिन को D-Day कहा जा रहा है। दरअसल 10 दिन के शोक दिवस को D1, D2, D3 से लेकर D10 कहा जाएगा, चूंकी मौत स्कॉटलैंड में हुई है, इसलिए कुछ विशेष व्यवस्थाएं भी की गई हैं और इसे नाम दिया गया है ऑपरेशन यूनिकॉर्न। ऑपरेशन यूनिकॉर्न का मकसद है, एलिजाबेथ के शव को सुरक्षित लंदन तक लाना। बता दे कि यूनिकॉर्न एक पौराणिक घोड़ा है, ये स्कॉटलैंड का नेशनल एनिमल है, इसीलिए इस काम के लिए ये नाम चुना गया है। आइए जानते हैं ब्रिटेन में अब क्वीन के मौत के बाद क्या आएगा बदलाव:

राष्ट्रगान में आएगा बदलाव

दरअसल एलिजाबेथ की मौत के बाद ब्रिटेन में कुछ ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जो पिछले 70 सालों से नहीं हुए थे और ये बदलाव सिर्फ ब्रिटेन में ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों में भी होंगे। ब्रिटेन में जो सबसे बड़ा बदलाव आएगा वह होगा वहां के राष्ट्रगान में। दरअसल ब्रिटिश राष्ट्रगान को GOD SAVE THE QUEEN कहा जाता था, जो अब ये बदलकर GOD SAVE THE KING हो जाएगा। ये ब्रिटेन वालों की जिंदगी का एक बड़ा दिन है, जब उनके जीवनकाल में राष्ट्रगान में परिवर्तन होने जा रहा है। इसके साथ ही ब्रिटेन के साथ साथ ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा के राष्ट्रगान में भी बदलाव किया जाएगा।

शपथ ग्रहण में बदलाव

इसके अलावा दूसरा बड़ा बदलाव ब्रिटेन की संसद में शपथ को लेकर होगा। दरअसल अब ब्रिटेन के सांसद या पीएम की वफादारी, ब्रिटेन की महानी के प्रति नहीं, ब्रिटेन के महाराज के प्रति होगी और ये बात वो अपनी शपथ में बोलेंगे।

करेंसी में होगा बदलाव

क्वीन एलिजाबेथ के मौत के बाद अब ब्रिटेन के करेंसी में भी देखने को मिलेगा। दरअसल ब्रिटिश मुद्रा पाउंड स्टर्लिंग से अब एलिजाबेथ की फोटो हटा दी जाएगी। अब वहां की करंसी पर किंग चार्ल्स की फोटो नजर आएगी। हालांकि ये एक लंबी प्रक्रिया होगी, जो धीरे-धीरे कुछ महीने तक चलती रहेगी। सिर्फ ब्रिटेन में ही नहीं बल्कि इसके साथ ही कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की मुद्रा में भी बदलाव होगा। इन देशों की मुद्रा में एक तरफ एलिजाबेथ की फोटो हुआ करती थी, जिसे अब किंग चार्ल्स की फोटो के साथ बदल दिया जाएगा।

पासपोर्ट में भी बदलाव

क्वीन एलिजाबेथ के मौत के बाद ब्रिटेन के पासपोर्ट में भी बदलाव नजर आएगा। दरअसल एलिजाबेथ की मौत का असर, ब्रिटेन के पासपोर्ट पर भी पड़ेगा। दरअसल ब्रिटिश पासपोर्ट में Her Britainic Majesty's Secretary लिखा होता था, जिसे अब बदलकर His Britainic Majesty's Secretary कर दिया जाएगा।

सरकारी स्टैंप में बदलाव

अब महारानी के मौत के बाद ब्रिटेन के सरकारी स्टैंप में भी बदलाव होगा। दरअसल स्टैंप में शाही ताज के साथ ब्रिटेन की महारानी की तस्वीर छपी होती थी, लेकिन अब इसमें ब्रिटेन के नए किंग की तस्वीर लगाई जाएगी।

पुलिसकर्मियों के हेलमेट में बदलाव

दरअसल अब महारानी के मौत के बाद ब्रिटेन के पुलिसकर्मियों के हेलमेट में भी बदलाव होगा। बता दे कि हेलमेट पर EIIR यानी Elizabeth 2 Regina लिखा होता था, जो इसे भी बदला जाएगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story