×

Rahul Gandhi Europe Visit: राहुल गांधी के यूरोप यात्रा का आज दूसरा दिन, ब्रसेल्स में कारोबारियों से करेंगे मुलाकात

Rahul Gandhi Europe Visit: माना जा रहा है कि राहुल गांधी इस दौरान भारत की राजनीती और देश में हो रहे जी20 सम्मेलन को लेकर अपनी बात रख सकते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Sep 2023 5:42 AM GMT
Rahul Gandhi Europe Visit
X

Rahul Gandhi Europe Visit  (photo: social media )

Rahul Gandhi Europe Visit: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी एकबार फिर विदेश दौरे पर हैं। यूरोपीय देश बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में आज वे कुछ भारतीय उद्यगोपतियों के साथ मुलाकात करेंगे। इसके बाद दोपहर में वे मीडिया से बातचीत करेंगे, जिस पर सबकी नजरें रहेंगी। माना जा रहा है कि राहुल गांधी इस दौरान भारत की राजनीती और देश में हो रहे जी20 सम्मेलन को लेकर अपनी बात रख सकते हैं।

केरल के वायनाड से लोकसभा एमपी राहुल मंगलवार को यूरोप के लिए रवाना हुए थे। कल यानी गुरूवार को उन्होंने यूरोपीय संघ (ईयू) की राजधानी में ईयू के सांसदों के साथ एक राउंड टेबल बैठक में हिस्सा लिया था। इस बैठक को यूरोपीय संघ की सांसद अलवीना अल्मेत्सा और पियरे लारौतुरौ ने को-होस्ट किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस सांसद का आज यानी शुक्रवार 8 सितंबर को ईयू के अधिवक्ताओं, छात्रों और भारतीय मूल के प्रवासियों के साथ मुलाकात करने का कार्यक्रम है।

इन यूरोपीय देशों की यात्रा भी करेंगे राहुल

कांग्रेस सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी शुक्रवार को ही फ्रांस की राजधानी पेरिस के लिए रवाना हो जाएंगे। जहां आज वे वहां के मीडिया से मुखातिब होंगे। कल यानी 9 सितंबर को फ्रांसीसी सांसदों के साथ बैठक करेंगे। इसके अलावा साइंसेज पो यूनिवर्सिटी के छात्रों के साथ बातचीत भी करेंगे। कांग्रेस सांसद का श्रमिक संघ की बैठक में हिस्सा लेने का कार्यक्रम भी है।

इसके बाद राहुल गांधी 10 सितंबर को नीदरलैंड जाएंगे। वहां वे 400 साल पुरानी लीडेन विश्वविद्यालय का दौरा करेंगे और छात्रों से बातचीत करेंगे। अगले दिन वे नार्वे की राजधानी ओस्लो के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां वे देश के सांसदों से मुलाकात करेंगे और प्रवासियों के कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। राहुल गांधी के इस विदेश यात्रा का आयोजन इंडियन ओवरसीज कांग्रेस की ओर से किया गया है। जिसके मुखिया सैम पित्रोदा हैं।

जी20 समिट के बाद वापस लौटेंगे राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 12 सितंबर की रात को वापस भारत लौटेंगे। इसका मतलब है कि वे दिल्ली में हो रहे भव्य इंटरनेशनल इवेंट जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान देश से बाहर रहेंगे। जी20 समिट का आयोजन कल यानी 9 सितंबर से शुरू हो रहा है, जो परसों यानी 10 सितंबर तक चलेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story