×

Russia Election 2024: रूस में चुनाव शुरू, पुतिन की जीत पक्की

Russia Election 2024: चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार व्लादिस्लाव दावानकोव, रूस के निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, लियोनिद स्लटस्की और निकोले खारितोनोव हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 15 March 2024 4:43 AM GMT
Russia president Election 2024
X

Russia president Election 2024   (photo: social media )

Russia Election 2024: रूस में राष्ट्रपति चुनाव हो रहा है। वोटिंग आज से 17 मार्च तक होगी। अगर कोई अप्रत्याशित घटनाक्रम नहीं हुआ तो राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की जीत सुनिश्चित है।

चुनाव में विजेता द्वारा पदभार मई में ग्रहण किया जाएगा। विजयी होने पर, पुतिन एक और छह साल का कार्यकाल शुरू करेंगे, जो जोसेफ स्टालिन के बाद सबसे लंबे समय तक का कार्यकाल होगा।

चार उम्मीदवार

चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार व्लादिस्लाव दावानकोव, रूस के निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, लियोनिद स्लटस्की और निकोले खारितोनोव हैं।

मतदान शुरू

रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्रों, विशेषकर पूर्वी कामचटका और चुकोटका में मतदान केंद्र पहले ही खुल चुके हैं। कामचटका के गवर्नर व्लादिमीर सोलोडोव वोट डालने वाले पहले क्षेत्रीय प्रमुख बने। पूरे रूस में लोगों ने अगले छह वर्षों के लिए अपना राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान किया है। डोनबास और नोवोरोसिया के लोग पहली बार रूसी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान करेंगे।

नया प्रयोग

यह पहली बार है कि पहले निचले स्तर के चुनावों के दौरान परीक्षण की गई नवीनतम तकनीकों - तीन दिवसीय मतदान अवधि और एक दूरस्थ वोट - का उपयोग राष्ट्रपति चुनावों के दौरान किया जाएगा।

यह पहली बार है कि रूस में राष्ट्रपति चुनाव तीन दिनों में कराए जाएंगे। रूसी केंद्रीय चुनाव आयोग की अध्यक्ष एला पामफिलोवा के अनुसार, लोगों को यह प्रारूप पसंद आया है क्योंकि इससे उन्हें राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने का अधिक अवसर मिलता है।

रूस में 94,000 से अधिक मतदान केंद्र सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे। विदेश के कई क्षेत्रों को छोड़कर, मतदान औपचारिक रूप से 17 मार्च को रात 9 बजे समाप्त हो जाएगा जब कलिनिनग्राद में मतदान केंद्र बंद हो जाएंगे।

144 विदेशी देशों और बैकोनूर अंतरिक्ष केंद्र के क्षेत्र में 295 मतदान केंद्र खुलेंगे। वोट की सटीक समय-सीमा हर देश में अलग-अलग होगी। थाईलैंड पहला देश होगा जहां फुकेत में रूसी महावाणिज्य दूतावास में मतदान केंद्र खुलेंगे।

यूक्रेन में भी वोटिंग

इस बीच, यूक्रेन के उन हिस्सों में मतदान होना तय है जो वर्तमान में रूसी नियंत्रण में हैं और रूसी कानून के अधीन हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story