×

ICJ में यूक्रेन की बड़ी जीत, इंटरनेशनल कोर्ट ने रूस को तुरंत युद्ध रोकने को कहा

Russia Ukraine War: इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने रूस को तुरंत यूक्रेन के खिलाफ सैन्य आक्रमण बंद करने को कहा है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 16 March 2022 4:30 PM GMT
ICJ में यूक्रेन की बड़ी जीत, इंटरनेशनल कोर्ट ने रूस को तुरंत युद्ध रोकने को कहा
X

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Russia Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ जबरदस्त लड़ाई छेड़े हुए रूस पर युद्ध समाप्त करने का भारी वैश्विक दवाब है। अब तक रूस भी कई बड़े आर्थिक प्रतिबंध लाद चुके हैं। इस बीच रूस को एक और अंतराष्ट्रीय मोर्चे पर बड़ा झटका लगा है। हेग स्थित इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (International Court Of Justice) ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रही लड़ाई को लेकर सुनवाई करते हुए यूक्रेन के पक्ष में बड़ा फैसला दिया है। आईसीजे (ICJ) ने रूस को तुरंत यूक्रेन के खिलाफ सैन्य आक्रमण बंद करने को कहा है।

इसके साथ ही अदालत ने रूस समर्थक किसी भी पक्ष को जंग में दखल न देने की बात भी कही है। बता दें कि रूस शुरू से ही इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में हो रही सुनवाई से दूर रहा है। ऐसे में वो इस फैसले पर कितना अमल करेगा, कहना मुश्किल है।

अमेरिकी संसद में जेलेंस्की का भाषण

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelenskyy) ने बुधवार को अमेरिकी संसद को संबोधित किया । राजधानी कीव से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े जेलेंस्की ने अपने भाषण में कहा कि मैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) से गुजारिश करूंगा कि उनका देश दुनिया का नेतृत्व तो करता है, उन्हें शांति कायम करने वाले ताकतों का भी नेता बनना चाहिए।

यूक्रेनी राष्ट्रपति के वीडियो में आते ही यूएस के सभी सांसद अपनी सीट से खड़े हो गए और तालियां बजाकर उनका स्वागत किया। वहीं दूसरी तरफ अमेरिका लगातार यूक्रेन को रूस के खिलाफ आर्थिक मदद कर रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडेन यूक्रेन को करीब 6204 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने की तैयारी कर रहे हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story